loader

कांग्रेस हाईकमान ने नहीं दी सिद्धू को अहमियत, बिना मिले लौटे पंजाब

जिन नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस हाईकमान ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पुरजोर विरोध के बाद प्रदेश अध्यक्ष बनाया था, वही हाईकमान आज सिद्धू से बेहद नाराज़ है। पंजाब कांग्रेस में चल रहे झगड़े को ख़त्म करने के लिए पंजाब के प्रभारी हरीश रावत वहां पहुंचे तो सिद्धू ने रावत से मुलाक़ात तो की लेकिन उसके बाद वह दिल्ली आ गए। 

कहा जा रहा है कि सिद्धू ने दिल्ली में कांग्रेस की सदर सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मिलने की पूरी कोशिश की लेकिन हाईकमान ने उन्हें बैरंग लौटा दिया। निश्चित रूप से बड़बोले सिद्धू को इससे तगड़ा झटका लगा होगा। 

रावत के पंजाब में होते हुए सिद्धू का दिल्ली पहुंच जाना भी हाईकमान को ज़रूर अखरा होगा। 

ताज़ा ख़बरें

हाईकमान को चुनौती 

प्रदेश अध्यक्ष बनने से पहले कैप्टन सरकार पर हमलावर रहे सिद्धू अध्यक्ष पद पर ताजपोशी होने के बाद बेलगाम होते दिखे हैं। सिद्धू का यह कहना कि वे हाईकमान को बताकर आए हैं कि अगर उन्हें फ़ैसले लेने की छूट नहीं दी गई तो वे ईंट से ईंट बजा देंगे, ये बयान सीधे-सीधे हाईकमान को चुनौती देने जैसा है। 

Congress annoy to Navjot Sidhu in Punjab congress crisis - Satya Hindi

परगट सिंह का बयान 

इसके अलावा सिद्धू के खासमखास परगट सिंह का ये कहना कि हरीश रावत को ये अधिकार किसने दिया कि वे मुख्यमंत्री का चेहरा तय करें, यह भी रावत सहित पार्टी हाईकमान के लिए चुनौती है। सिद्धू के सलाहकारों के बयानों को लेकर कांग्रेस में पहले ही बवाल हो चुका है। 

‘सब कुछ ठीक नहीं’

हरीश रावत ने भी गुरूवार को कह दिया पंजाब कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं है। रावत के बयान का यह भी मतलब है कि इतने महीनों से राज्य के सियासी क्षत्रपों के बीच चल रहे घमासान को ख़त्म करने की जो कवायद हाईकमान कर रहा है, उसका नतीजा अब तक सिफर ही रहा है। 

हाईकमान से सिद्धू को साफ संकेत मिल चुका है कि वे पार्टी के लिए मुसीबत खड़ी न करें। लेकिन ईंट से ईंट बजा देने वाला बयान देने वाले सिद्धू को रोकना मुश्किल होगा। सिद्धू की सियासी ख़्वाहिश बड़ी हैं और वह 2022 में पंजाब का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। ऐसे में वे नेता जो लंबे वक़्त से कांग्रेस में सियासत कर रहे हैं, वे सिद्धू को कैसे पचा पाएंगे। 

पंजाब से और ख़बरें

अमरिंदर विरोधियों को शह  

सिद्धू के अध्यक्ष बनने के बाद लग रहा था कि पार्टी एकजुट होगी लेकिन यहां तो कैप्टन अमरिंदर सिंह के ख़िलाफ़ पार्टी के नेताओं ने कुछ दिन पहले बग़ावत का बिगुल बजा दिया था। इन नेताओं को सिद्धू की शह है, ऐसा माना गया था। 

अमरिंदर को बदलने की मांग को लेकर कई मंत्री और सिद्धू कैंप के नेता हरीश रावत से भी मिले थे। लेकिन कांग्रेस हाईकमान के ताज़ा रूख़ से शायद उन्हें बड़ा झटका लगा है। 

बहरहाल, जब चुनाव में छह महीने का वक़्त मुश्किल से बचा हो, इस तरह के सियासी हालात राज्य की सत्ता से कांग्रेस की विदाई करा सकते हैं। ऐसे में हाईकमान को सिद्धू के पेच कसने ही होंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें