loader
(फ़ाइल फ़ोटो)

पंजाब: कल से कर्फ्यू ख़त्म, लॉकडाउन 31 मई तक; पर ज़िंदगी पटरी पर कैसे लौटेगी?

पंजाब में कोरोना वायरस के चलते बीते 55 दिन से राज्य भर में जारी कर्फ्यू कल से यानी 18 मई को हट जाएगा। लेकिन लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। कर्फ्यू हटाने की घोषणा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की। देशव्यापी लॉकडाउन से पहले कर्फ्यू लगाने वाला पंजाब पहला राज्य था। सूबे ने इतना लंबा कर्फ्यू अतीत में कभी नहीं झेला। और न ही ऐसे नागवार हालात झेले जो अब दरपेश हैं। मूल सवाल है कि कर्फ्यू तो हट जाएगा लेकिन सामान्य जनजीवन आख़िर पटरी पर कैसे आएगा?

55 दिन की कर्फ्यू अवधि ने राज्य में ज़िंदगी से लेकर क़ारोबार तक, सब कुछ एकबारगी स्थगित कर दिया था। लुधियाना, अमृतसर, जालंधर महानगरों सहित अन्य कई शहरों की दिन-रात चलने वाली जिन फ़ैक्ट्रियों अथवा औद्योगिक इकाइयों के गेट पर कभी ताले नहीं लगे थे, वहाँ एकाएक पूरी तरह सन्नाटा पसर गया। लाखों श्रमिक एक झटके में बेरोज़गार हो गए और रोटी के लिए बेतहाशा बेज़ार। हर वर्ग की कमर टूट गई। लोग घरों में क़ैद होने को मजबूर हो गए। कोरोना-काल के कर्फ्यू ने पंजाबियों को बेशुमार जख़्म भी दिए हैं। लाखों लोग भूख से बेहाल हुए तो हज़ारों अवसादग्रस्त। जिन्हें कोरोना तो क्या, मामूली खाँसी-बुखार ने भी नहीं जकड़ा-वे स्थायी तनाव के गंभीर रोगी हो गए। 

ताज़ा ख़बरें

इस पर भी डॉक्टरों की अमानवीय बेरुखी। सरकार के कड़े आदेशों और सख़्ती के बावजूद प्राइवेट अस्पतालों की ओपीडी आमतौर पर बंद ही रहीं। ब्लड प्रेशर और शुगर तक की जाँच नहीं हुई। डॉक्टर मरीज़ को छूने तक से साफ़ इंकार करते रहे। मेडिकल हॉल के दुकानदार बाक़ायदा डॉक्टरों की भूमिका में आ गए। चिकित्सा जगत की उपेक्षा का नागवार नतीजा था कि कर्फ्यू के इन 55 दिनों में 2000 से ज़्यादा लोग हृदय रोग, कैंसर, लीवर, किडनी और मधुमेह की बीमारियों से चल बसे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग भी मानता है कि इससे पहले कभी इतनी अवधि में बीमारियों से लोगों ने दम नहीं तोड़ा। ईएनटी, आँखों और दाँतों की बीमारियों के इलाज करने वाले क्लीनिक और अस्पताल एक दिन के लिए भी नहीं खुले। अमीर और ग़रीब एक कतार में आ गए।

पंजाब में सवा सौ से ज़्यादा मौतें कोरोना वायरस से हुई हैं। संक्रमितों की संख्या हज़ारों में रही और वे एकांतवास में ठीक होकर घरों को लौट आए। लेकिन कोरोना मरीज़ होने का ठप्पा उन्हें निरंतर यातना दे रहा है। पंजाब के हर इलाक़े से उनके सामाजिक बहिष्कार की ख़बरें हैं। सामाजिक दूरी का संकल्प कोरोना वायरस से ठीक हुए मरीज़ों के लिए सामाजिक नफ़रत में तब्दील हो गया है। 

जालंधर और आसपास के इलाक़ों में कोरोना से ठीक होकर सही-सलामत लौटे कुछ मरीज़ों से पता चला कि वे मृत्यु के डर से तो निकल आए हैं लेकिन रिश्तेदारों और आस-पड़ोस के लोगों की घोर उपेक्षा उन्हें मनोरोगी बना रही है।

अपना भाई भी साथ रहने को तैयार नहीं

दिनेश कुमार (बदला हुआ नाम) लगभग एक महीना एकांतवास में रहे। इलाज चला। अस्पताल में तो किसी ने क्या मिलने आना था, घर लौटे तो अपनों ने भी किनारा कर लिया। पत्नी और बच्चों के सिवा कोई बात नहीं करता। जबकि घर में माता-पिता और दो भाई तथा उनके परिवार हैं। वह फफकते हुए कहते हैं, ‘कोरोना से ठीक हो कर घर लौटा तो उम्मीद थी कि सब खुश होंगे और तगड़े उत्साह के साथ मुझे गले लगाएँगे। लेकिन कोई मत्थे लगने तक को तैयार नहीं हुआ। जैसे ही मैं लौटा, मेरा भाई अपनी बीवी और बच्चों के साथ ससुराल चला गया। यह कहकर कि या तो यह यहाँ रहेगा या हम।’ 

‘वृद्धाश्रम में दाखिल करवा दें…’

नवांशहर शहर के नसीब सिंह भी कोरोना को पछाड़कर सेहतमंद होकर अपनी लंबी-चौड़ी कोठी में लौटे तो बेटों ने उनका सामान पिछवाड़े के सर्वेंट क्वार्टर में रखा हुआ था और उनसे कहा गया कि अब वे वहीं रहेंगे। पिछले साल उनकी पत्नी का देहांत हो गया था। सारी जायदाद वह अपने दो बेटों के नाम कर चुके हैं। यह पत्रकार जब सर्वेंट क्वार्टर में कोठी के मालिक रहे नसीब सिंह से बात कर रहा था तो बारिश आ रही थी और सर्वेंट क्वार्टर की छत से पानी टपक रहा था। फ़र्श पर गंदगी का ढेर था और नसीब सिंह का लिबास बेहद मैला था। उन्होंने बताया कि जो नौकर आज से एक महीना पहले उनके आगे पीछे सेवा-टहल के लिए भागते-दौड़ते रहते थे, अब उनका निवास बना दिए गए सर्वेंट क्वार्टर में झाँकने तक को तैयार नहीं और न कपड़े धोने को। खाने की थाली भी बाहर रख दी जाती है। एक पानी की सुराही भर दी जाती है।  

रूआँसे होकर नसीब सिंह कहते हैं, ‘मुझे कोरोना हुआ तो इसमें मेरा क्या कसूर। अब डॉक्टरों ने मुझे पूरी तरह फिट घोषित कर दिया है। बाक़ायदा इसका सर्टिफ़िकेट भी दिया है। लेकिन बच्चे मुझे अभी रोगी मानते हैं। मुझसे कौड़ियों जैसा सुलूक किया जा रहा है। मैं करोड़ों का साहिबे-जायदाद रहा हूँ और इस बीमारी ने मुझे एकदम कंगाल बना दिया। बेटों को पास बुलाकर मैं उनसे बात करना चाहता हूँ कि अगर उनकी यही मर्ज़ी है तो मुझे वृद्ध आश्रम में दाखिल करवा दें लेकिन कोई पास खड़ा होने तक को तैयार नहीं। मुझसे मेरा फ़ोन भी ले लिया गया है।’

दिनेश कुमार और नसीब सिंह जैसी बदतर हालत ठीक हुए बेशुमार कोरोना मरीज़ों की है। लुधियाना में कोरोना वायरस से मरे एसीपी के परिजनों का पड़ोसियों ने आपत्तिजनक बहिष्कार किया और उस प्रकरण में स्थानीय पुलिस को दखल देनी पड़ी।

उनके भांजे को 'कोरोना फैमिली' कहा गया और उस गली में जाने से रोका गया, जहाँ उनका अपना घर है। चार ऐसे मामले चर्चा में आए कि संक्रमण से मरे लोगों के शव उनके परिजनों ने लेने से दो टूक इनकार कर दिया। पुलिस-प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे को मृतकों के संस्कार और अंतिम रस्में अदा करनी पड़ीं। किसी को श्मशान घाट के माली ने मुखाग्नि दी तो किसी को सफ़ाईकर्मी ने। जबकि ये लोग भरे-पूरे और संपन्न परिवार से थे।

'कोरोना फैमिली' 

'कोरोना फैमिली' पंजाब में इन दिनों प्रचलित नया गालीनुमा मुहावरा है और यह किनके लिए इस्तेमाल किया जाता है, बताने की ज़रूरत नहीं। इस कथन के पीछे छिपी दुर्भावना व नफ़रत बेहद पीड़ादायक है। बल्कि यातना है। जालंधर के ही नीरज कुमार को उनके क़रीबी दोस्तों ने 'कोरोना कुमार' कहना शुरू किया तो वह गंभीर अवसाद रोगी बन गए। अब ‘ख़ुदकुशी की मानसिकता’ का शिकार हैं।

पंजाब से और ख़बरें

वायरस से ठीक हुए एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि पड़ोसियों ने एकजुट होकर फ़ैसला किया कि कभी हमारे घर नहीं आएँगे। वह कहते हैं, ‘लॉकडाउन और कर्फ्यू खुलते ही हम यह इलाक़ा छोड़कर कहीं और घर ख़रीद लेंगे। दुकान का ठिकाना भी बदलना पड़ेगा।’
लॉकडाउन और कर्फ्यू के बीच पंजाब में बड़े पैमाने पर श्रमिकों का सामूहिक पलायन हो रहा है। उनकी भीड़ और दशा देख कर लगता है कि 1947 का विभाजनकाल मई, 2020 में लौट आया है। जो श्रमिक घर वापसी के लिए प्रतीक्षारत हैं या फिलहाल जा नहीं पा रहे हैं उन्हें उनके मकान मालिक ज़बरन घरों-खोलियों से निकाल रहे हैं। उनसे मारपीट और छीना-झपटी रोज़मर्रा का क़िस्सा है। यह हर शहर में हो रहा है। कहने को 55 दिन कर्फ्यू रहा लेकिन मज़दूरों से अलग क़िस्म की हिंसा होती रही और हो रही है। जाने वाले प्रवासी श्रमिकों में से बहुत ऐसे हैं जो मन और देह पर जख्म लेकर जा रहे हैं।

लॉकडाउन और कर्फ्यू ने समाज का सारा ताना-बाना बदल दिया है। सामाजिक दूरियों ने दिलों की दूरियाँ भी बढ़ाई हैं। इस बीच कई रिश्ते टूटे। बार-बार विवाह स्थगित होने से उपजे तनाव ने एक लड़की को आत्महत्या के लिए मजबूर कर दिया। कम से कम 10 आत्महत्याएँ कोरोना वायरस की दहशत की देन हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमरीक

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें