loader
विशेष ट्रेन से अपने घर लौटते लोग। फोटो साभार: शिव जैमिनी।

पंजाब से 1200 यात्री लेकर पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन रवाना, इंतज़ार में 8 लाख लोग 

पंजाब के जालंधर से मंगलवार सुबह 11 बजे चली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में प्रवासी मज़दूर बिहार और झारखंड के लिए रवाना हुए। इसमें 1200 यात्रियों को जगह मिली। इनमें ज़्यादातर श्रमिक हैं। राज्य सरकार की ओर से कहा गया है कि अब घर वापसी के ख्वाहिशमंदों की कुल तादाद 8 लाख से ज़्यादा हो गई है और इनमें से 95 फ़ीसदी मज़दूर हैं। पंजाब के मुख्य सचिव केबीएस सिद्धू ने इसकी पुष्टि की है। वापस अपने घरों को लौटने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। सूबे में आलम यह है कि बाहर से आया हर व्यक्ति चले जाना चाहता है।

आज यानी मंगलवार को ही बठिंडा और लुधियाना से विशेष रेलगाड़ियाँ निकलेंगी। प्रवासी लोगों की बड़ी संख्या होने की वजह से एक पखवाड़े तक प्रवासी मज़दूरों को वापस भेजने के लिए रेलगाड़ियाँ चलाई जाएँगी। मज़दूरों की घर वापसी के लिए सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इधर रेल मंत्रालय ने कहा है कि देश भर के अलग-अलग ज़ोन में अब तक 67 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें रवाना हो चुकी हैं।

ताज़ा ख़बरें

अधिकारियों ने कहा कि जालंधर से जो विशेष रेलगाड़ी खुली उसमें यात्रियों को पूरी हिदायतों और बंदोबस्त के साथ बिठाया गया। हर एक की मेडिकल जाँच कर सर्टिफिकेट दिया गया। रेलगाड़ी में खाने का बंदोबस्त राज्य सरकार की ओर से किया गया है। 

पंजाब में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमित मामलों के बीच प्रवासी लोगों का पलायन जारी है। राज्य के अब वे इलाक़े भी वायरस की चपेट में आ रहे हैं जो इस महामारी से बचे हुए थे। 

first shramik special train departed from jalandhar to bihar jharkhand - Satya Hindi
विशेष ट्रेन से जालंधर से अपने घर लौटते लोग।

आज सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमित लोगों के मामले ज़िला फाजिल्का में आए। यहाँ नए 30 संक्रमित मामले पाए गए। मंगलवार को ही कोरोना पॉजिटिव के कुल 50 मामले ख़बर लिखे जाने तक आ चुके हैं। फाजिल्का के अतिरिक्त श्री मुक्तसर साहिब में 15 और जालंधर में पाँच मामले सामने आए हैं। राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में भी 9 नए मामले सामने आए। नए संक्रमितों में से तमाम वे हैं, जो दूसरे राज्यों से आए हैं। पंजाब में आज नए मामले सामने के बाद कोरोना संक्रमितों की कुल तादाद 1,305 से अधिक हो गई है। क़रीब 7000 लोगों की जाँच रिपोर्ट लंबित है। चंडीगढ़ में 111 पॉजिटिव हैं।

पंजाब से और ख़बरें

कोरोना पर राजनीति

अब राज्य में कोरोना वायरस के फैलने पर खुलकर राजनीति हो रही है। कांग्रेस का आरोप है कि शिरोमणि अकाली दल हजूर साहिब से वापस आए कोरोना वायरस के पीड़ित लोगों की बाबत झूठ पर झूठ बोल रहा है। शिरोमणि अकाली दल की पुरजोर माँग पर ही उन्हें आनन-फानन में वापस लाया गया था। अब सांसद सुखबीर सिंह बादल कह रहे हैं कि राज्य सरकार की लापरवाही के चलते श्रद्धालुओं में वायरस फैला। जबकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार ने लापरवाही बरती और इसके चलते वहाँ से आने वाले लोग संक्रमित हुए। अमरिंदर का खुला आरोप है कि केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस संकट काल में भी पंजाब से भेदभाव कर रहे हैं, जबकि यह राज्य कोरोना की 'हिटलिस्ट' में शिखर पर है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमरीक

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें