loader

सोनिया से मिलने के बाद बोले कैप्टन- आलाकमान का हर फ़ैसला मंजूर

पंजाब कांग्रेस में चल रही कलह के बीच मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस आलाकमान के दरबार में हाज़िरी लगाई। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ हुई मुलाक़ात के बाद जब कैप्टन बाहर आए तो उन्होंने पत्रकारों से कहा कि उन्हें आलाकमान का हर फ़ैसला मंजूर है। 

अमरिंदर ने कहा कि सोनिया गांधी से पंजाब के विकास और पार्टी के आंतरिक व राजनीतिक मामलों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि पंजाब को लेकर सोनिया जो भी फ़ैसला करेंगी, वह हम सभी को मंजूर होगा। क्या नवजोत सिंह सिद्धू को कोई बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है, इस सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सिद्धू के बारे में कुछ नहीं जानते। 

कैप्टन ने यह भी कहा कि पार्टी पंजाब में चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। पंजाब में फरवरी-मार्च, 2022 में विधानसभा के चुनाव होने हैं। 

ताज़ा ख़बरें

‘हिंदू अध्यक्ष’ का दांव खेला

पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की जब राहुल और प्रियंका गांधी से कुछ दिन पहले दिल्ली में मुलाक़ात हुई तो कैप्टन ने भी नया दांव चला और पंजाब कांग्रेस में अपने समर्थक हिंदू नेताओं को लंच पर बुला लिया था।

इस लंच से एक बात यह निकली कि पंजाब में कांग्रेस का अध्यक्ष किसी हिंदू चेहरे को ही बनाया जाना चाहिए। हालांकि ताज़ा वक़्त में पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी हिंदू ही हैं लेकिन उनका कार्यकाल ख़त्म हो चुका है और किसी नए चेहरे की तलाश की जा रही है। 

Punjab congress crisis amarinder singh met sonia gandhi - Satya Hindi

पंजाब के झगड़े को ख़त्म करने के लिए आलाकमान ने जो तीन सदस्यों का पैनल बनाया था, उसने अपनी सिफ़ारिश में कहा था कि नवजोत सिंह सिद्धू को कोई अहम पद दिया जाना चाहिए। 

इसके बाद चर्चा हुई कि सिद्धू को क्या अमरिंदर कैबिनेट में डिप्टी सीएम बनाया जाएगा या फिर प्रदेश अध्यक्ष का पद दिया जाएगा। डिप्टी सीएम को लेकर ख़बर आई कि सिद्धू ने ख़ुद ही मना कर दिया कि वे अमरिंदर सिंह की कैबिनेट में काम नहीं करेंगे, बचा प्रदेश अध्यक्ष का पद। कहा जा रहा था कि सिद्धू की भी ख़्वाहिश इस पद को संभालने की है। 

सिद्धू को अध्यक्ष बनाने का विरोध 

लेकिन कैप्टन सिद्धू को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का पुरजोर विरोध कर चुके हैं। कैप्टन के लंच से जो ‘हिंदू अध्यक्ष’ का तीर निकला है, उससे साफ है कि अमरिंदर सिंह सिद्धू को प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नहीं बनने देंगे। क्योंकि ऐसा होने पर टिकटों के बंटवारे में सिद्धू की भी चलेगी और कैप्टन समर्थकों के लिए ख़तरा पैदा हो जाएगा। 

पंजाब से और ख़बरें

अमरिंदर सिंह का यह कहना कि उन्हें हाईकमान का हर फ़ैसला मंजूर है, इससे लगता है कि वह किसी भी फ़ैसले को स्वीकार करेंगे और शायद आलाकमान ने भी फ़ैसला लेने से पहले अपने इस वरिष्ठ नेता को भरोसे में लिया हो जिससे कैप्टन नाराज़ न हों। 

भारी पड़ेगा झगड़ा?

बहरहाल, पंजाब कांग्रेस में चल रहा झगड़ा कब ख़त्म होगा, नहीं कहा जा सकता हालांकि पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने कहा है कि जुलाई के पहले-दूसरे हफ़्ते में इस झगड़े को सुलझा लिया जाएगा। कुछ भी हो कांग्रेस आलाकमान को चुनाव से 8 महीने पहले शुरू हुए इस सत्ता संघर्ष को थामना ही होगा, वरना यह झगड़ा पार्टी को भारी पड़ेगा, यह लगभग तय माना जाना चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें