loader

सिद्धू को पार्टी अध्यक्ष बना कांग्रेस ने सबसे बड़ी ग़लती की!

नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस की प्रधानगी से दिया अपना इस्तीफा तो वापस ले लिया लेकिन साथ ही अपनी ही पार्टी की सरकार को चुनौती देते तथा ललकारते हुए कोप भवन में भी चले गए। पिछले दिनों वह मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ केदारनाथ धाम की यात्रा पर गए थे। तब कहा गया था कि दोनों के बीच 'समझौता' हो गया है। जिसके तहत, अगर आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बहुमत में आती है तो ढाई साल के बाद सिद्धू को मुख्यमंत्री की कुर्सी मिलेगी। चन्नी--सिद्धू मिलकर चलेंगे और एकजुट होकर चुनाव प्रचार करेंगे। लेकिन हफ्ता भी नहीं बीता कि आलम बदल गया। 

इस्तीफा वापस लेते हुए उन्होंने अपनी पुरानी ज़िद दोहरा दी कि वह डीजीपी और एडवोकेट जनरल को बदलने के बाद ही कांग्रेस भवन जाएँगे। केदारनाथ यात्रा के दौरान, पूर्व प्रदेश प्रभारी हरीश रावत तथा मौजूदा प्रदेश प्रभारी हरीश चौधरी की उपस्थिति में फैसला हुआ था कि सिद्धू इस जिद को छोड़ देंगे तथा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को स्वतंत्र तौर पर सरकार चलाने देंगे।

ताज़ा ख़बरें

इस बार नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी सरकार के खिलाफ पहले से कहीं ज्यादा तल्ख तेवर दिखाए। शुक्रवार को चंडीगढ़ में प्रेस-वार्ता के दौरान यहां तक कहा कि अगर नशे के सौदागरों पर कार्रवाई करने से पंजाब सरकार के पांव कांपते हैं तो यह काम उन्हें सौंप दिया जाए। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा घोषित कल्याणकारी योजनाओं पर भी सवाल उठाए और फिर कहा कि सरकार लोगों को महज लॉलीपॉप दे रही है। सिद्धू के ये तेवर सरकार और पार्टी को हतप्रभ कर रहे हैं। आवाज उठ रही है कि जो काम राज्य की कांग्रेस सरकार के खिलाफ इतनी शिद्दत के साथ विपक्ष नहीं कर रहा, उसे खुद कांग्रेस अध्यक्ष अंजाम दे रहे हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा चरणजीत सिंह चन्नी सरकार के कामकाज पर सवाल उठाने पर लुधियाना के कांग्रेसी सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने ट्विटर पर तंज कसते हुए दो टूक कहा, 'केदारनाथ समझौता टूट गया!' दूसरी तरफ शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सांसद सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि कांग्रेस मजाक बनकर रह गई है। ऐसे प्रधान के रहते वह कैसे चुनाव में उतरेगी? 

चन्नी सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री कहते हैं कि चुनाव से ऐन पहले सिद्धू की ऐसी बयानबाजी पार्टी के लिए घातक है। उन्हें अपनी जुबान पर लगाम लगानी चाहिए। पंजाबी के वरिष्ठ पत्रकार जतिंदर पन्नू के मुताबिक़, ‘नवजोत सिंह सिद्धू से यह कहा जाए कि 10 मिनट चुप रहिए तो वह आठवें मिनट में ही पूछ लेंगे कि क्या 10 मिनट हो गए! अधीरता उनकी पहचान बन गई है।’

punjab congress navjot singh sidhu and charanjit singh channi controversy  - Satya Hindi

दरअसल, मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब में एक के बाद एक कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा कर रहे हैं। हाल ही में बिजली सस्ती की गई। दिवाली के दिन गरीब लोगों के लिए बसेरा योजना अमल में आ गई और अब किसान पेंशन योजना लागू करने की तैयारी है। बसेरा योजना के तहत वंचित वर्ग को घरों की सरकारी सनद दी गईं। प्रस्तावित किसान पेंशन योजना में 60 वर्ष की उम्र से ऊपर के किसानों को सरकार 2000 रुपए की पेंशन देगी। विपक्षी भी दबी जुबान में मानते हैं कि इस सबसे चन्नी की लोकप्रियता में कहीं न कहीं इजाफा हो रहा है। 

पंजाब के राजनीतिक गलियारों में माना जा रहा है कि चरणजीत सिंह चन्नी की बढ़ती लोकप्रियता नवजोत सिंह सिद्धू को अपने राजनीतिक भविष्य के लिए खतरा दिखाई दे रही है।

इसमें कोई शक नहीं कि चन्नी थोड़े वक्त में ही बहुत ज्यादा काम कर रहे हैं। वह प्रतिदिन दर्जन भर से ज्यादा मैदानी दौरे करते हैं। और सिद्धू? हकीकत यह है कि उनके प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस की राज्य इकाई बेतहाशा चरमराई हुई है। सदस्यता अभियान एकदम ठप है। कांग्रेस के चंडीगढ़ स्थित राज्य मुख्यालय तक में सन्नाटा छाया हुआ है। जिलों और ब्लॉक स्तर के कार्यालयों का भी यही हाल है। सभी जगह 'प्रधानजी' का इंतजार है लेकिन वह नदारद हैं। लगता है कि 'कोप भवन' के कंबल उन्हें कुछ ज्यादा ही रास आ रहे हैं!

पंजाब से और ख़बरें

सूबे में पार्टी का एक बड़ा तबक़ा मानता है कि कांग्रेस आलाकमान ने नवजोत सिंह सिद्धू को कमान देकर बहुत बड़ी गलती की है। पहले वह मुख्यमंत्री बनना चाहते थे और नाकाम रहने पर अब खुद के लिए 'सुपर मुख्यमंत्री' की भूमिका चाहते हैं। हालांकि उनके साथ एक-दो को छोड़कर कोई मंत्री और विधायक नहीं है। कांग्रेस के जमीनी स्तर के नेता और कार्यकर्ता आज भी उन्हें 'बाहरी' मानते हैं। ये नेता और कार्यकर्ता अलग पार्टी बना चुके पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ भी नहीं जाना चाहते और नवजोत सिंह सिद्धू को भी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे।

राज्य के राजनीतिक गलियारों में यह भी माना जा रहा है कि मौसम की तरह बदलते नवजोत सिंह सिद्धू जो कुछ कर रहे हैं, उसे राजनीति शास्त्र में 'पॉलिटिकल ब्लैकमेलिंग' कहा जाता है। बेशक सिद्धू कहते हैं कि उनकी मुख्यमंत्री के साथ कोई अदावत नहीं। तो फिर उनके बयानबाजी बुनियादी तौर पर किसको घेरती है? जाहिर तौर पर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को! 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
अमरीक

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें