loader

अगले हफ़्ते राजस्थान में हो सकता है फ़्लोर टेस्ट

राजस्थान का सियासी संकट अब निर्णायक मोड़ पर पहुँच गया है। हालांकि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुरू से ही पार्टी के बहुमत विधायकों के अपने साथ होने का दावा करते रहे हैं, पर समझा जाता है कि उन्होंने अब इसे औपचारिक रूप से साबित करने का फ़ैसला कर लिया है। यह मुमकिन है कि वह अगले हफ़्ते विधानसभा सत्र बुलाने का आग्रह स्पीकर से करें और विधानसभा के पटल पर अपना बहुमत साबित करने की पेशकश करें। 
सचिन पायलट के नेतृत्व में उनके ही दल के विधायकों ने गहलोत के ख़िलाफ़ बग़ावत कर दी, दिल्ली पहुँच गए, विधायक दल की बैठक में शिरकत नहीं की। कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 'कारण बताओ' नोटिस दिया और स्पीकर से शिकायत कर दी। 
राजस्थान से और खबरें
स्पीकर ने 19 कांग्रेस विधायकों को नोटिस दिया तो ये सभी विधायक अदालत चले गए। सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया है। बाग़ी विधायक एक होटल में टिके हुए हैं और अगली रणनीति का खाका बनाने में जुटे हुए हैं। 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को राज्यपाल कलराज मिश्रा से मुलाक़ात की। हालांकि इसे शिष्टाचार मुलाक़ात कहा जा रहा है, पर समझा जाता है कि उन्होंने राज्यपाल को संकेत दिया है कि वह अगले हफ़्ते विधानसभा का सत्र बुलाना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री का दावा है कि उनके साथ 109 विधायक हैं। दूसरी ओर, बाग़ी विधायकों का कहना है कि वे पायलट के साथ हैं और ज़रूरत पड़ने पर सरकार का साथ छोड़ बाहर निकलने को तैयार हैं। 

बीटीपी विधायकों का समर्थन

शनिवार को ही हुए एक अहम राजनीतिक घटनाक्रम में भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को समर्थन देने का एलान किया था। बीटीपी की ओर से कुछ ही दिन पहले व्हिप जारी कर कहा गया था कि पार्टी के दोनों विधायक तटस्थ रहेंगे और किसी को भी वोट नहीं देंगे।
बीटीपी के विधायक राजकुमार रोत और रामप्रसाद कांग्रेस के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के साथ प्रेस कॉन्फ़्रेन्स में पहुँचे थे। दोनों विधायकों ने कहा कि उनकी पार्टी के अध्यक्ष और अन्य नेता गहलोत सरकार के पक्ष में समर्थन जारी रखने के लिए राजी हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्होंने राज्य के विकास की शर्त रखी है। 

अड़े हुए हैं पायलट

यह घटनाक्रम ऐसे समय हो रहा है जब ख़बर आ रही है कि सचिन पायलट चाहते हैं कि उन्हें एक साल के अंदर राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जाए और जब तक उनकी यह माँग नहीं मानी जाती, वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से भी नहीं मिलेंगे। सूत्र के मुताबिक़, पायलट चाहते हैं कि मुख्यमंत्री पद को लेकर खुलकर घोषणा भी की जानी चाहिए। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें