loader

राजस्थान: 14 अगस्त से विधानसभा सत्र के लिए गवर्नर ने दिया आदेश

राजस्थान में राजनीतिक संकट के बाद कई दिनों से विधानसभा सत्र बुलाने के लिए चली आ रही खींचतान के बीच अब राजस्थान के गवर्नर ने 14 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाने का आदेश दे दिया है। गहलोत सरकार 31 जुलाई से ही सत्र को बुलाना चाह रहे थे और इसीलिए एक के बाद एक तीन बार वह प्रस्ताव भेज चुके थे। यह खींचतान गहलोत सरकार और राज्यपाल कलराज मिश्र के बीच बनी रही। गहलोत सरकार की ओर से विधानसभा सत्र बुलाने के लिए भेजे गए तीसरे प्रस्ताव को भी राज्यपाल ने आज ही खारिज कर दिया था। गहलोत सरकार ने मंगलवार को राज्यपाल को तीसरी बार प्रस्ताव भेजा था और कहा था कि वह हर हाल में 31 जुलाई को विधानसभा का सत्र बुलाना चाहती है। 
ताज़ा ख़बरें

राजभवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजस्थान विधानसभा के पाँचवें सत्र को मंत्रिमंडल द्वारा भेजे गए 14 अगस्त से शुरू करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। इसमें यह भी कहा गया है कि राज्यपाल मिश्र ने राजस्थान विधानसभा के सत्र के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाने के निर्देश मौखिक रूप से दिए हैं।

राजनीतिक संकट से निकलने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जल्द से जल्द विधानसभा सत्र बुलाना चाहते थे ताकि वह बहुमत साबित कर सकें। उनको लगता है कि सचिन पायलट और उनके गुट के 18 विधायकों के बाग़ी हो जाने के बाद भी उनके पास बहुमत है। इसीलिए वह विधानसभा में बहुमत साबित करना चाहते हैं।
अब ज़ाहिर है फ़्लोर टेस्ट में मुख्यमंत्री पास होते हैं तो छह माह के लिए उनकी सरकार सुरक्षित हो जाएगी। इसीलिए वह विधानसभा सत्र 31 जुलाई से बुलाना चाह रहे थे।
यदि अदालत के आदेश की यथास्थिति के दौरान विश्वास मत आयोजित किया जाता है, तो बाग़ी विधायकों को अयोग्य ठहराया जा सकता है यदि वे अपनी ही पार्टी के ख़िलाफ मतदान करते हैं। लेकिन जब तक विधानसभा सत्र नहीं बुलाया जाएगा तब तक यह संभव नहीं है।
राज्यपाल ने 14 अगस्त से सत्र बुलाने की जो अनुमति दी है उससे लगता है कि राज्यपाल ने जिन बातों को लेकर आपत्ति की थी उसे गहलोत सरकार ने मान लिया है। राज्यपाल ने 27 जुलाई को जारी बयान में कहा था कि सैद्धांतिक रूप से वह विधानसभा सत्र बुलाए जाने के विरोध में नहीं हैं। उन्होंने कोरोना संकट का ज़िक्र करते हुए तीन शर्तें रखी थीं। इन शर्तों के अनुसार विधानसभा सत्र तीन हफ़्ते तक नहीं बुलाया जा सकता था। 
राजस्थान से और ख़बरें
27 जुलाई को राज्यपाल ने ये तीन शर्तें रखी थीं- 
  • कि विधायकों को कोरोना संकट के बीच इतने शॉर्ट नोटिस पर बुलाना मुश्किल होगा तो क्या उन्हें नोटिस के लिए 21 दिन का समय नहीं दिया जाना चाहिए?
  • फ़िजिकल डिस्टेंसिंग का कैसे पालन किया जाएगा?
  • कि क्या मुख्यमंत्री विश्वास मत को लाना चाहते हैं, क्योंकि प्रस्ताव में इसका ज़िक्र नहीं है और लोगों के बीच मुख्यमंत्री बयान दे रहे हैं कि वह विश्वास मत लाना चाहते हैं? 
अब जो 14 अगस्त से सत्र बुलाने की बात कही गई है और कोरना वायरस को देखते हुए बचाव के जो मौखिक आदेश दिए गए हैं उससे तो यही लगता है कि ये तीनों शर्तें क़रीब-क़रीब पूरी हो गई हैं। हालाँकि अब देखने वाली बात यह होगी कि 102 विधायकों का समर्थन होने का दावा करते रहे अशोक गहलोत 14 अगस्त को विधानसभा में 102 विधायकों का समर्थन हासिल कर पाते हैं या नहीं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें