loader
फ़ाइल फ़ोटो

गंगानगर, बालाघाट में 112 रुपये प्रति लीटर मिल रहा पेट्रोल 

पेट्रोल और डीजल की क़ीमतों में लगी आग ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। हालात यह हैं कि राजस्थान के गंगानगर और मध्य प्रदेश के बालाघाट में पेट्रोल 112 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। गंगानगर में शुक्रवार को पेट्रोल 113.15 रुपये प्रति लीटर पर बिका। दूसरी ओर, मोदी सरकार के नेता पिछली यूपीए सरकार को दोष देने में जुटे हैं। 

उधर, पिछले छह महीनों में खाद्य तेलों की क़ीमत दोगुनी हो गई है। इसके अलावा दूध, एलपीजी सिलेंडर, दालों की बढ़ी क़ीमतों ने भी आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। 

इंदौर में पेट्रोल की क़ीमत 110 रुपये प्रति लीटर से ज़्यादा है तो डीजल 99 रुपये के पास पहुंच गया है। पिछले साढ़े छह महीने में पेट्रोल की क़ीमत में 17.88 रुपये पैसे की बढ़ोतरी हुई है। राजस्थान के गंगानर में पेट्रोल 112.80 रुपये, मध्य प्रदेश के अनुपुर में पेट्रोल 112.40 रुपये, शहडोल में 112.36 रुपये, बालाघाट में 112.25 रुपये और रीवा में 112.16 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। जबकि इंदौर में इसकी क़ीमत 109.68 पैसे है। 

ताज़ा ख़बरें

शनिवार को भी पेट्रोल की क़ीमत में 30 पैसे की बढ़ोतरी हुई। दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल 101.84 रुपये और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीट बिका। इसके अलावा मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरू जैसे महानगरों में पेट्रोल पहले ही 100 का आंकड़ा पार कर चुका है। मुंबई में शनिवार को पेट्रोल 107.83 रुपये और डीजल 97.45 रुपये प्रति लीटर पर लोगों ने ख़रीदा। 

इन शहरों में पेट्रोल 100 के पार 

इन शहरों के अलावा रत्नागिरी, परभणी, औरंगाबाद, जैसलमेर, बांसवाड़ा, भोपाल, ग्वालियर, गुंटूर, काकीनाडा, चिकमंगलूर, शिवमोग्गा, हैदराबाद, लेह, इम्फाल, कालाहांडी, सोपोर, बारामुला, पटना, सेलम, तिरुवनंतपुरम, मोहाली, दार्जिलिंग, दंतेवाड़ा और कोहिमा में भी पेट्रोल लगातार 100 रुपये के पार बिक रहा है। 

राजस्थान से और ख़बरें

जिस तरह ईंधन के दामों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है, उससे नहीं लगता कि जनता को कोई राहत आने वाले दिनों में मिलने वाली है। महंगाई की मार से कराह रही जनता को लगातार महंगा ईंधन ख़रीदना पड़ रहा है लेकिन उसकी सुनने वाला कोई नहीं है।

कांग्रेस का आरोप 

कांग्रेस नेताओं का कहना है कि मोदी सरकार ने पेट्रोल पर 32.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर की एक्साइज ड्यूटी लगाई है और ऐसा करके उसने पिछले सात साल में 22 लाख करोड़ रुपये कमा लिए हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की क़ीमतों को लेकर तत्कालीन यूपीए सरकार पर बरसने वाली बीजेपी के राज में ईंधन की क़ीमत आसमान छू रही हैं। लेकिन अब वह इसे लेकर पूरी तरह चुप है और उल्टा यूपीए सरकार को दोषी बता रही है।

एलपीजी सिलेंडर भी महंगा

ईंधन की आसमान छूती क़ीमतों के अलावा, खाद्य तेल महंगा हुआ है और एलपीजी सिलेंडर के दाम भी बढ़ गए हैं। कुछ दिन पहले ही प्रति सिलेंडर की क़ीमत 25.50 रुपये बढ़ी है। एक जुलाई से 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर 25.50 रुपये की बढ़ोतरी के साथ ही दिल्ली और मुंबई में इसकी क़ीमत 834.50 रुपये हो गई है जबकि चेन्नई में 850.50 इसकी क़ीमत रुपये है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें