loader

राजस्थान बीजेपी का कलह आया सामने, वसुंधरा की तसवीर होर्डिंग से हटाई

राजस्थान बीजेपी का अंतरकलह अब खुल कर आ गया है और बाहर दिखने लगा है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और गुलाब चंद कटारिया, सतीश पूनिया व दूसरे नेताओं के बीच खटपट तो पहले से ही है, लेकिन बाहर से सबकुछ सामान्य दिखाने की कोशिशें की जा रही थीं। बीते दिनों पार्टी के आधिकारिक पोस्टर से वसुंधरा की तसवीर हटाने जाने से कई सवाल खड़े हो गए हैं। 

बीजेपी की राजस्थान ईकाई ने जो नया होर्डिंग लगाया है, उसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के अलावा राज्य ईकाई के गुलाब चंद कटारिया और सतीश पूनिया की तसवीरें लगी हैं। इस पर वसुंधरा राजे की तसवीर नहीं है।

ख़ास ख़बरें

एक दूसरी होर्डिंग में श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीन दयाल उपाध्याय की तसवीरें हैं, यानी इस पर भी वसुंधरा राजे की तसवीर नहीं है। 

क्या कहना है पार्टी का?

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि 20 साल में पहली बार हुआ है कि वसुंधरा राजे की तसवीर पार्टी के होर्डिंग से गायब है। 

'आजतक' से बात करते हुए बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां ने कहा, 'होर्डिंग्स में किसकी तसवीर लगेगी, यह पार्टी की कमेटी तय करती है यह किसी नेता का काम नहीं हैं। ऐसे बदलाव होते रहते हैं।'

लेकिन ऐसा बदलाव दो दशक में पहली बार हो रहा है और यह पार्टी के सिर फुटव्वल की ओर भी इशारा कर रहा है। 

rajasthan BJP removes Vasundhara raje scindia from poster - Satya Hindi

नाराज़ हैं वसुंधरा समर्थक

ज़ाहिर है, वसुंधरा राजे के समर्थक नाराज़ हैं और वे इसे छिपा भी नहीं रहे हैं। 

वसुंधरा समर्थक पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल ने 'आजतक' से कहा,  'वसुंधरा राजे के बिना बीजेपी राजस्थान में सत्ता में वापस नहीं आ सकती है।'

लेकिन मामला यहीं तक सीमित नहीं है। 'घर फूटे गंवार लूटे' के तर्ज पर कांग्रेस पार्टी इसका फ़ायदा उठाने की जुगत में है। उसने झालवाड़ में पोस्टर लगा दिए हैं, जिनमें वसुंघरा राजे और उनके बेटे दुष्यंत सिंह की गुमशुदगी की बात कही गई है। 

इतना ही नहीं, एक वीडियो वायरल कराया जा रहा है, जिसमें पार्टी के कुछ नेताओं पर भष्ट्राचार के आरोप लगाए गए हैं। किसने यह काम किया है, साफ नहीं है, पर पार्टी के दो गुट एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। 

वसुंधरा रसोई

दूसरी ओर, वसुंधरा समर्थक राज्य में कई जगहों पर ‘वसुंधरा जन रसोई’ चला रहे हैं। इसके तहत लोगों को फ़ूड पैकेट बांटे जा रहे हैं। लेकिन इससे बीजेपी के बाक़ी नेताओं में नाराज़गी है क्योंकि राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश पर कई राज्य इकाईयों की तरह ही राजस्थान बीजेपी भी ‘सेवा ही संगठन’ अभियान चला रही है। 

‘वसुंधरा जन रसोई’ के तहत जो फ़ूड पैकेट बांटे जा रहे हैं, उनमें और इस जन रसोई कार्यक्रम में सिर्फ़ वसुंधरा राजे की ही तसवीर को दिखाया जा रहा है।

यह रसोई 21 मई को शुरू हुई थी और राजे के क़रीबी और पूर्व कैबिनेट मंत्री यूनुस ख़ान ने उस दिन 300 लोगों को फ़ूड पैकेट बांटे थे। उसके बाद राज्य के कई हिस्सों में ऐसे कार्यक्रम किए जा रहे हैं। वसुंधरा समर्थकों का कहना है कि ऐसा वे समाज सेवा के तौर पर कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें