loader

राजस्थान कांग्रेस में बढ़ेगी रार, हाईकमान की भी नहीं सुन रहे गहलोत?

कांग्रेस आलाकमान के सामने मुसीबतों का अंबार लगा हुआ है। एक से निपट नहीं पाते, दूसरी मुसीबत मुंह के सामने खड़ी हो जाती है। पंजाब में सिद्धू-बनाम अमरिंदर की जंग ने जीना मुहाल किया हुआ है तो अब राजस्थान के अंदर एक बार फिर से बग़ावत भड़कने के आसार हैं। 

‘द टेलीग्राफ़’ ने लिखा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के क़रीबियों को मंत्रिमंडल में शामिल करने से ना-नुकुर कर रहे हैं। पायलट हाल ही में दिल्ली आए थे और तब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से उनकी बात हुई थी। पायलट को यह भरोसा दिलाया गया था कि जल्द ही कैबिनेट का विस्तार होगा और इसमें उनके क़रीबियों को जगह दी जाएगी। 

लेकिन ‘द टेलीग्राफ़’ के मुताबिक़, गहलोत ने इस बारे में केंद्रीय नेतृत्व के सुझावों पर ध्यान देना बंद कर दिया है और राज्य के प्रभारी महासचिव अजय माकन को तक वे जवाब नहीं दे रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

‘आलाकमान ने कुछ नहीं किया’

इससे पायलट गुट के अंदर फिर से नाराज़गी बढ़ रही है। पायलट गुट के विधायकों ने बीते दिनों कहा था कि कांग्रेस आलाकमान ने जो वादा किया था, उसे पूरा किया जाना चाहिए। ख़ुद पायलट ने कहा था कि आलाकमान की ओर से बनाई गई कांग्रेस नेताओं की कमेटी 10 महीने बाद भी कुछ नहीं कर पाई है और उनकी ओर से जो बातें उठाई गई थीं, उनका हल नहीं हुआ है। 

ख़बरों के मुताबिक़, पायलट को गुजरात कांग्रेस का प्रभारी बनाने की भी बात हुई थी लेकिन उन्होंने साफ कहा है कि जब तक उनके समर्थकों को राजस्थान सरकार में सम्मान नहीं मिल जाता वे पार्टी में कोई जिम्मेदारी नहीं लेंगे। 

Rajasthan congress crisis ashok gehlot pilot war may intense - Satya Hindi

‘द टेलीग्राफ़’ ने लिखा है कि प्रियंका गांधी, महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल और अजय माकन ने एक फ़ॉर्मूला बनाकर गहलोत को दिया था और उनसे कहा था कि पायलट के कुछ समर्थकों को मंत्रालयों और संगठन में जगह दी जाए। लेकिन गहलोत इससे ख़ुश नहीं हैं और उन्होंने कहा है कि वे एक महीने तक किसी से भी नहीं मिलेंगे। 

इसके पीछे वज़ह यह बताई गई है कि उनके दफ़्तर और सुरक्षा में लगे 40 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और डॉक्टर्स ने उन्हें किसी से न मिलने की सलाह दी है। 

गहलोत के इस रवैये से परेशान कांग्रेस आलाकमान ने अजय माकन से कहा है कि वे जल्द से जल्द इस फ़ॉर्मूले को लागू करवाएं। पार्टी नेताओं को यह भी लग रहा है कि गहलोत शायद इस संकट को हल करने के लिए तैयार नहीं हैं।

‘सोनिया से ज़्यादा वसुंधरा को तवज्जो’

कांग्रेस के एक विधायक ने ‘द टेलीग्राफ़’ को बताया कि राज्य के अंदर ऐसी भी चर्चा चलती है कि गहलोत सोनिया गांधी से ज़्यादा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सुनते हैं। 

उन्होंने कहा, “राहुल गांधी के ख़िलाफ़ अनाप-शनाप बोलने वाले कवि कुमार विश्वास की पत्नी को राजस्थान लोक सेवा आयोग का सदस्य बना दिया और राज्यमंत्री का दर्जा भी दे दिया गया, बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ की बेटी को सूचना आयुक्त बना दिया। लेकिन कांग्रेस के विधायकों को मंत्री नहीं बनाया जा रहा है।” विधायक ने कहा कि ऐसा करके गहलोत क्या पैगाम दे रहे हैं। 

राजस्थान से और ख़बरें

टूट सकता है सब्र!

इससे साफ है कि राजस्थान कांग्रेस में पंजाब जैसा बवाल हो सकता है। पिछले साल ऐसा हो भी चुका है। पायलट गुट का यह भी कहना है कि हाईकमान पंजाब के मामले में तुरंत एक्शन ले रहा है जबकि राजस्थान को लेकर उसका रूख़ ऐसा नहीं है। 

कहा जा रहा है कि पायलट गुट का सब्र अब जवाब दे रहा है। जुलाई तक अगर कैबिनेट का विस्तार नहीं होता है तो सचिन पायलट कोई बड़ा क़दम उठा सकते हैं। जितिन प्रसाद के जाने के बाद कांग्रेस आलाकमान को डर है कि कहीं पायलट भी पार्टी छोड़कर न चले जाएं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें