loader

दैनिक भास्कर पर छापे के बाद द टेलीग्राफ़ को सोना क्यों बताने लगे?

दैनिक भास्कर कार्यालय पर गुरुवार को आयकर छापे के बाद कल सोशल मीडिया पर दैनिक भास्कर की तो तारीफ़ हुई ही, आज अब उसी छापे की ख़बर को लेकर द टेलीग्राफ़ की तारीफ़ें हो रही हैं। आख़िर द टेलीग्राफ़ ने ऐसा क्या कर दिया? 

साहसिक पत्रकारिता और मारक शीर्षक के लिए पहचाने जाने वाले अंग्रेजी के इस अख़बार ने दरअसल, हिंदी के अख़बार दैनिक भास्कर को लेकर रिपोर्ट ही ऐसी छापी जिसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। पहले पन्ने पर रिपोर्ट है। हेडिंग तो अव्वल दर्जे की है ही, सरकार की कथित बदले की कार्रवाई को उजागर करने वाली रिपोर्ट और कोरोना काल में दैनिक भास्कर द्वारा सरकार की नाकामियों को उधेड़ने वाली छापी गई ख़बरों के स्क्रीनशॉट भी हैं। सोशल मीडिया पर लोगों ने कहा कि द टेलीग्राफ़ ही ऐसा कर सकता है। 

ताज़ा ख़बरें

आख़िर द टेलीग्राफ़ ने इसको इस तरह क्यों पेश किया, यह भी उसका पहला पन्ना पढ़कर ही समझ में आ जाता है। इसने दैनिक भास्कर की रिपोर्टों और उस पर आयकर विभाग के छापों को तो तरजीह दी ही है, लेकिन इसके साथ ही छापे के बाद दैनिक भास्कर की प्रतिक्रिया को भी बड़ी प्रमुखता से छापा है। 

दरअसल, आयकर विभाग के छापों के बाद 'दैनिक भास्कर' पत्र समूह के तेवर और तीखे हो गए। इसने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 'साफ़' कर दिया, 'मैं स्वतंत्र हूँ, क्योंकि मैं भास्कर हूँ। भास्कर में चलेगी सिर्फ़ पाठकों की मर्जी।'

यह उस दैनिक भास्कर की प्रतिक्रिया थी जिसके देश भर के 40 ठिकानों पर आयकर छापे मारे गए। भोपाल में ही पत्र समूह के चेयरमैन सुधीर अग्रवाल के ई वन अरेरा कॉलोनी स्थित बंगले पर भी छापा मारा गया। 

इस मामले पर द टेलीग्राफ़ की ख़बर का असर ऐसा हुआ कि सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ़ें मिलीं। वरिष्ठ पत्रकार दिबांग ने लिखा, 'पहली बार है कि एक समाचार पत्र ने किसी दूसरे समाचार पत्र का इतने ज़ोरदार तरीक़े से समर्थन किया है।'

स्वतंत्र पत्रकार अनुराधा शर्मा ने लिखा है कि 'द टेलीग्राफ़ के फ्रंटपेज आकर्षक होने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन यह विशुद्ध सोना है।'

दीपक झा नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा है कि 'शीर्षक ही पूरी कहानी कह रहा है- शासक जो छापे मारता है- द टेलीग्राफ़'

माइंड फ्लायर नाम के ट्विटर हैंडल से लिखा गया है- संपूर्ण रीढ़ की हड्डियों के साथ प्रिंट मीडिया। 

ओंकार घोष नाम के ट्विटर यूज़र ने लिखा है- आपने (द टेलीग्राफ़) दिल जीत लिया।

बता दें कि द टेलीग्राफ़ ने दैनिक भास्कर पर छापे की रिपोर्टिंग ऐसी इसलिए भी की है क्योंकि वह हाल में साहसिक ख़बरें करता रहा है। 

कोविड की दूसरी लहर के दौरान केन्द्र सरकार की तमाम कथित नाकामियों के साथ बीजेपी शासित राज्यों में कोरोना से मौतों के आँकड़ों के फ़र्जीवाड़े को भी 'भास्कर' ने जमकर उजागर किया है। कोविड को लेकर टीकाकरण की तमाम खामियों और गड़बड़झालों को भी 'दैनिक भास्कर' निर्भीक ढंग से उजागर कर रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें