loader

कोरोना: महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 67 हज़ार, दिल्ली में 24000 केस

महाराष्ट्र और दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना संक्रमण के मामले रिकॉर्ड संख्या में आए। महाराष्ट्र में ये 67 हज़ार के पार नई ऊँचाई पर पहुँचे तो दिल्ली में भी एक दिन में अब तक के सबसे ज़्यादा क़रीब 24 हज़ार मामले दर्ज किए गए। दिल्ली में अब मरीज़ों के लिए ऑक्सीजन और रेमडेसिविर दवा भी कम पड़ने लगी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ही यह बात कही है। कई अन्य राज्यों के अलावा महाराष्ट्र में भी स्वास्थ्य सुविधाएँ कम पड़ने लगी हैं। 

स्वास्थ्य सुविधाएँ इसलिए कम पड़ रही हैं कि एक तो स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर पहले से तैयारी उस तरह की नहीं की गई और दूसरे कोरोना संक्रमण बेतहाशा फैल रहा है। दिल्ली के साथ ही महाराष्ट्र में भी शनिवार को रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में शनिवार को 67 हज़ार 123 पॉजिटिव केस आए जो एक दिन में अब तक सबसे ज़्यादा है। यह लगातार दूसरा दिन है जब रिकॉर्ड मामले आए हैं। एक दिन पहले ही शुक्रवार को रिकॉर्ड 63 हज़ार 729 मामले आए थे। 

शनिवार को एक दिन में 419 लोगों की मौत हुई। राज्य में अब तक कुल 37 लाख 70 हज़ार 707 केस आ चुके हैं। इसमें से 30 लाख से ज़्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। राज्य में फ़िलहाल 6 लाख 47 हज़ार से ज़्यादा सक्रिय केस हैं। 

कोरोना के इतनी संख्या में मरीज़ों के आने के कारण महाराष्ट्र अस्पताल के बिस्तर, आक्सीज़न और दूसरी चिकित्सा सुविधाओं के लिए संघर्ष कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र से राज्य को ऑक्सीजन की दिक्कतों का समाधान करने में मदद करने के लिए कहा था। शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र सहित दूसरे राज्यों को इसका आश्वान दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी कहा कि इस संबंध में उन्होंने उद्धव ठाकरे से बात की और उनको आश्ववासन दिया कि राज्य को पर्याप्त आपूर्ति की जाएगी। 

दिल्ली में भी हालात ख़राब हैं। राज्य में रिकॉर्ड संक्रमण के मामले आने के बाद अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को चेताया कि राज्य में बहुत तेज़ी से ऑक्सीजन, रेमडेसिविर दवा और अस्पताल बेड कम पड़ते जा रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि हम दो या तीन दिनों में 6,000 बेड बढ़ा लेंगे। जिस रफ़्तार से कोरोना बढ़ रहा है, शिखर कब आएगा यह कोई नहीं जानता। केंद्र सरकार ने नवंबर में 4100 बेड दिए थे लेकिन इस बार केवल 1800 बेड दिए गए हैं। मैंने डॉ. हर्षवर्धन से कोरोना रोगियों के लिए 50% बेड आरक्षित करने का अनुरोध किया।'

maharashtra and delhi register record daily coronavirus cases - Satya Hindi

इधर, कर्नाटक में भी संक्रमण के मामले काफ़ी ज़्यादा आ रहे हैं। राज्य में शनिवार को एक दिन में 17 हज़ार 489 मामले दर्ज किए गए और 80 मौतें हुईं। राज्य में अब तक कुल 11 लाख 41 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं और 13 हज़ार से ज़्यादा मौतें हो चुकी हैं।

राजस्थान में 24 घंटे में 9 हज़ार 46 संक्रमण के मामले आए हैं और 37 मौतें हुई हैं। राज्य में अब कुल सक्रिय मामले क़रीब 60 हज़ार हो गए हैं। मध्य प्रदेश में भी संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है और वहाँ एक दिन में 11,269 नये संक्रमण के मामले आए हैं। इस दौरान 66 लोगों की मौतें हुईं। राज्य में सक्रिय केस 63 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। गुजरात में भी एक दिन में 9 हज़ार 541 मामले आए हैं और 97 लोगों की मौत हुई। राज्य में सक्रिय मामले 55 हज़ार से ज़्यादा हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

राज्य से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें