loader

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वीसी ने कहा, अज़ान से नींद टूट जाती है

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर संगीता श्रीवास्तव ने मसजिदों से सुबह की नमाज़ की अज़ान का यह कह कर विरोध किया है कि इससे उनकी नींद टूट जाती है और वे उसके बाद सो नहीं पाती हैं। उन्होंने ज़िला प्रशासन को चिट्ठी लिख कर इसकी शिकायत की है। इस पर विवाद हो गया है। एक मुसिलम धर्मगुरु ने उन्हें गंगा-जमुनी तहजीब की याद दिलाते हुए कहा है कि मंदिर के भजन-कीर्तन और मसजिद की अज़ान से किसी की नींद में खलल नहीं पड़ता है।

वाइस चांसलर ने प्रयागराज के ज़िला मजिस्ट्रेट को लिखी चिट्ठी में कहा है कि पास की मसजिद से सुबह 5.30 बजे माइक से अज़ान दी जाती है, जिससे उनकी नींद उचट जाती है, वे उसके बाद सो नहीं पाती हैं। इससे उनके सिर में दर्द होता है और वे दिन में ठीक से काम नहीं कर पाती हैं। 

ख़ास ख़बरें

क्या कहना है वीसी का?

संगीता श्रीवास्तव ने लिखा है, "एक पुरानी कहावत है कि आपकी आज़ादी मेरी नाक के पास आकर ख़त्म हो जाती है। मैं किसी धर्म, जाति या संप्रदाय के ख़िलाफ़ नहीं हूँ। बग़ैर माइक का इस्तेमाल किए ही अज़ान दी जा सकती है जिससे किसी दूसरी को दिक्क़त न हो। ईद के समय वे सुबह चार बजे ही सहरी का एलान करने लगते हैं।" उन्होंने आगे कहा,

"भारत का संविधान सभी समुदायों के बीच धर्मनिरपेक्ष व शांतिपूर्ण सहअस्तित्व की बात करता है, इसका पूरी तरह पालन किया जाना चाहिए।"


संगीता श्रीवास्तव, वाइस चांसलर, इलाहाबाद विश्वविद्यालय

क्या कहना है प्रशासन का?

प्रयागराज के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने चिट्ठी मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि "सुप्रीम कोर्ट का दिशा निर्देश है कि रात के 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक किसी तरह का ध्वनि प्रदूषण नहीं हो सकता है। इस दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर किसी तरह की घोषणा नहीं की जा सकती है, यदि ज़रूरी हुआ तो इसके लिए पूर्व अनुमति ली जा सकती है, ऐसा न होने पर क़ानून सम्मत उचित कार्रवाई की जा सकती है।" 

प्रयागराज के उप पुलिस महानिदेशक कबींद्र प्रताप ने एनडीटीवी से कहा कि चिट्ठी का अध्ययन किया जा रहा है, सुप्रीम कोर्ट और इलाहाबाद हाई कोर्ट के फ़ैसलों का पालन करने के लिए ज़रूरी कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहा मुसलिम धर्मगुरु ने

इस पूरे मामले पर विवाद शुरू हो गया है। मुसलिम पर्सलन लॉ बोर्ड के सदस्य और लखनऊ के मुसलिम धर्मगुरु मौलाना ख़ालिद रशीद फिरंगमहली ने वाइस चांसलर को याद दिलाया है कि भारत गंगा-जमुनी तहजीब के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा है, "यहां हर कोई दूसरे समुदाय की भावनाओं का सम्मान करता है। यही कारण है कि मंदिर के भजन-कीर्तन और मसजिद की अज़ान से किसी की नींद में खलल नहीं पड़ती है।"  उन्होंने कहा कि,

"मसजिदें हाई कोर्ट के फ़ैसले का सम्मान पहले से ही कर रही हैं, मैं सभी से अपील करता हूं कि वे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाओं का सम्मान करें।"


ख़ालिद रशीद फिरंगमहली, सदस्य, सदस्य, मुसलिम पर्सलन लॉ बोर्ड

अदालत ने क्या कहा था?

याद दिला दें कि मई 2020 में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अज़ान पर एक महत्वपूर्ण फ़ैसला दिया था। जस्टिस शशिकांत गुप्ता और जस्टिस अजीत कुमार की बेंच ने कहा था कि मुअज़्ज़िन बग़ैर किसी लाउडस्पीकर या अन्य उपकरण के अपनी आवाज़ में मसजिद से अज़ान दे सकता है।

हाईकोर्ट ने जहाँ ज़िलाधिकारियों के अज़ान पर रोक के फ़ैसले को रद्द किया, वहीं अज़ान के लिए याचिकाकर्ताओं की लाउडस्पीकर इस्तेमाल करने की अपील भी ख़ारिज कर दी। 

allahabad university vc opposes azan by loudspeaker - Satya Hindi

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा था कि ज़िला प्रशासन किसी भी हालत में रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की इजाज़त नहीं दे सकता।

कोर्ट ने कहा कि सिर्फ़ उन्हीं मसजिदों में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल हो सकता है, जिन्होंने इसकी लिखित अनुमति ले रखी हो। जिन मसजिदों के पास अनुमति नहीं है, वह लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोर्ट ने यह भी कहा है कि लाउडस्पीकर की अनुमति वाली मसजिदों में भी ध्वनि प्रदूषण के नियमों का पालन करना होगा। इसका मतलब यह है कि उन मसजिदों में सुबह यानी फ़जिर की अज़ान नहीं होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें