loader

एक बार फिर 'कैराना पलायन' को मुद्दा बनाने की कोशिश में है बीजेपी?

उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कैराना से कथित रूप से हिंदुओं के पलायन को बीजेपी ने बड़ा मुद्दा बनाया था। अब विधानसभा के चुनाव फिर से आ गए हैं और ऐसा साफ दिख रहा है कि बीजेपी इस बार भी इस मुद्दे पर राजनीति करेगी। 

हिंदुत्व की राजनीति करने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को कैराना पहुंचे। यहां उन्होंने फिर से यही बात कही कि कैराना से हिंदुओं का पलायन हुआ था। 

बीते सप्ताह जब गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ के चुनावी दौरे पर आए थे तो उन्होंने भी कैराना से कथित पलायन के मुद्दे को जिंदा किया था। शाह ने कहा था कि पिछली सरकार में कैराना से पलायन शुरू हुआ था और आज उत्तर प्रदेश में किसी की हिम्मत पलायन कराने की नहीं है और पलायन कराने वालों का पलायन हो चुका है। 

ताज़ा ख़बरें

पलट गए थे हुकुम सिंह 

बताना ज़रूरी होगा कि कैराना इलाक़े से बीजेपी के पूर्व सांसद हुकुम सिंह ने साल 2016 में यहां से हिंदुओं के पलायन का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा था कि मुज़फ्फरनगर के दंगों के बाद से यहां से लगभग 350 हिंदू परिवार पलायन कर चुके हैं। लेकिन बाद में वह अपनी बात से पलट गए थे और उन्होंने कहा था कि उन्होंने कभी भी सिर्फ़ हिंदुओं के पलायन का मुद्दा नहीं उठाया था। उन्होंने कहा था कि यहां मुद्दा क़ानून व्यवस्था और सुरक्षा का था। 

BJP making issue of kairana palayan - Satya Hindi
यह बात सही है कि कैराना के अंदर क़ानून व्यवस्था का बुरा हाल था लेकिन हुक़ूमत का काम है क़ानून व्यवस्था को बिगाड़ने वालों के साथ सख़्ती से पेश आना। लेकिन बीजेपी जिस तरह की बातें कर रही है, उससे ऐसा लगता है कि पूरे माहौल को एक बार फिर हिंदू-मुसलिम बनाने की कोशिश की जा रही है। 
उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

हिंदुत्व की प्रयोगशाला है वेस्ट यूपी 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश को एक बार फिर हिंदुत्व की प्रयोगशाला बनाया जा रहा है। 2013 में इस इलाक़े में हुए सांप्रदायिक दंगों के बाद किस दल को उत्तर प्रदेश में लगातार सबसे ज़्यादा सियासी फ़ायदा हुआ था, यह बताने की ज़रूरत नहीं है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ आंदोलन के दौरान भी माहौल को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की जा चुकी है। 

हिंदू मतों का ध्रुवीकरण 

मुज़फ्फरनगर के दंगों के बाद हिंदू मतों का जबरदस्त ध्रुवीकरण हुआ था और 2014 के लोकसभा चुनाव, 2017 के विधानसभा चुनाव में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बड़ी सियासी ताक़त राष्ट्रीय लोक दल का सफाया हो गया था। ध्रुवीकरण का यह असर उत्तर प्रदेश के बाक़ी हिस्सों में भी दिखा था।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा भी कई जगहों पर हिंदुओं के कथित पलायन के मुद्दे को उठाया जा चुका है। अधिकतर जगहों पर इस तरह की ख़बरें झूठ निकली हैं।

ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले इस तरह के और मुद्दों को उभारा जाएगा और इस विधानसभा चुनाव को हिंदू बनाम मुसलिम करने की पूरी कोशिश की जाएगी। निश्चित रूप से इससे चुनाव को असल मुद्दों से भटकाने की कोशिश होगी लेकिन यह प्रदेश की जनता पर निर्भर करता है कि वह हिंदू बनाम मुसलिम पर वोट करेगी या फिर असल मुद्दों पर। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें