loader

अपनी ही सरकार को निशाने पर लिया वरुण ने, पूछा, युवा कब तक सब्र करे?

लखीमपुर खीरी कांड और दूसरे कुछ मुद्दों पर बीजेपी और उसकी सरकार पर लगातार हमले करने वाले बीजेपी के ही सांसद वरुण गांधी ने एक बार फिर पार्टी को निशाने पर लिया है। इस बार बेरोज़गारी और नियुक्ति परीक्षा में घपले के मुद्दे को उठा कर उन्होंने सवाल किया है कि युवा आखिर कब तक सब्र रखे। 

वरुण गांधी ने गुरुवार को ट्वीट किया, "पहले तो सरकारी नौकरी ही नहीं है, फिर भी कुछ मौक़ा आए तो पेपर लीक हो, परीक्षा दे दी तो सालों साल रिजल्ट नहीं, फिर किसी घोटाले में रद्द हो। रेलवे ग्रुप डी के सवा करोड़ नौजवान दो साल से परिणामों के इंतज़ार में हैं। सेना में भर्ती का भी वही हाल है। आख़िर कब तक सब्र करे भारत का नौजवान?''

क्या है मामला?

याद दिला दें कि पिछले हफ़्ते उत्तर प्रदेश शिक्षक योग्यता परीक्षा यानी यूपीटीईटी का पेपर ठीक परीक्षा के ठीक पहले लीक हो गया था। उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा रद्द कर दिया। इससे लाखों परीक्षार्थिों पर प्रभाव पड़ा है और उन्हें दुबारा परीक्षा देना होगा। 

इस मामले में बड़े पैमाने पर घपले का आरोप लगा है। उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फ़ोर्स ने राज्य परीक्षा नियामक प्राधिकार के सचिव संजय उपाध्याय को गिरफ़्तार कर लिया।  इससे पहले राज्य सरकार उन्हें  निलंबित कर दिया था।

वरुण गाँधी ने इसी मामले में सरकार पर निशाना साधा है।
उत्तर प्रदेश में बीजेपी की ही सरकार है और विधानसभा चुनाव के कुछ ही महीने बचे हैं। ऐसे में अपनी ही पार्टी पर हमला करने के कई राजनीतिक अर्थ निकाले जा रहे हैं।

निशाने पर केंद्र

लेकिन यह पहला मौका नहीं है जब वरुण गांधी ने अपनी ही सरकार और पार्टी की आलोचना की है।

उन्होंने इसके पहले 30 नवंबर को 'इंडियन एक्सप्रेस' में एक लेख लिख कर अर्थव्यवस्था पर सरकार की नीतियों और उसके कामकाज की आलोचना की थी। उन्होंने 'पॉलिसी मेकर्स मस्ट ब्रेक इंडियाज़ साइकिल ऑफ पॉवर्टी' में लिखा था,

'पिछले दशक में हमारे नीति निर्माताओं ने लगातार सैकड़ों अप्रभावी नीतियों की घोषणा की। इन नीतियों का लक्ष्य भारत में मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्सहान देना था। नौकरियाँ पैदा करनी थी और किसानों की आमदनी बढ़ानी थी।


वरुण गांधी, सांसद, बीजेपी

निशाने पर मोदी?

जाहिर है, वह नाम लिए बगैर 'मेड इन इंडिया' मुहिम की ओर इशारा कर रहे थे और इस बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ही चोट कर रहे थे। 

याद दिला दें कि नरेंद्र मोदी ने 'मेड इन इंडिया' का बहुत बड़े पैमान पर अभियान चलाया था। सरकार का कहना था कि इससे भारत पूरी दुनिया का उत्पादन केंद्र बन जाएगा, अरबों रुपए का निवेश होगा और लाखों लोगों को रोज़गार मिलेगा। पर यह योजना बुरी तरह फ्लॉप हुई। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें