loader

प्रियंका का एलान, यूपी में अकेले चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को बड़ा एलान किया है। प्रियंका ने बुलंदशहर की एक जनसभा में कहा कि कांग्रेस प्रदेश में सभी सीटों पर अकेले दम पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने 40 फ़ीसदी टिकट महिलाओं को दिए जाने का वादा भी दोहराया। प्रियंका के इस एलान से यह साफ हो गया है कि प्रदेश में कांग्रेस और एसपी या कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के बीच गठबंधन नहीं होगा। प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अब तीन महीने का ही वक़्त बचा है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। 

प्रियंका ने कहा कि कांग्रेस ने पूरे 5 साल बीजेपी की महंगाई और लूट की नीतियों के खिलाफ संघर्ष किया है और पार्टी संगठन के बल पर मजबूती से चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस के साथ आरएलडी का गठबंधन हो सकता है, कुछ दिन पहले इस बात की जोरदार चर्चा उत्तर प्रदेश के सियासी गलियारों में हुई थी। 

ताज़ा ख़बरें

कई बड़े एलान 

प्रियंका ने बीते दिनों में कई बड़े एलान किए हैं। कांग्रेस ने प्रदेश में प्रतिज्ञा यात्रा निकाली थी और वादा किया था कि वह इन्हें ज़रूर पूरा करेगी। इसके तहत 40 फ़ीसद टिकट महिलाओं को देने से लेकर, लड़कियों को स्मार्टफोन और स्कूटी देने, किसानों का पूरा कर्जा माफ करने, बिजली बिल हाफ करने, 20 लाख लोगों को सरकारी रोजगार देने आदि की प्रतिज्ञा शामिल हैं। प्रियंका ने कहा था कि अगर राज्य में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 10 लाख तक का सरकारी इलाज भी मुफ़्त होगा। 

लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचल डालने की घटना को प्रियंका गांधी पूरी ताक़त के साथ उठा चुकी हैं। राहुल और प्रियंका ने लखीमपुर जाकर पीड़ित परिवारों के साथ मुलाक़ात भी की थी। 

कांग्रेस जानती है कि किसान आंदोलन के कारण जो हालात उत्तर प्रदेश ख़ासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बने हैं, उससे मिले सियासी मौक़े को किसी भी सूरत में गंवाना नहीं है। इसलिए प्रियंका ने लखीमपुर की घटना के बाद बीजेपी को बुरी तरह घेर लिया। 

Congress will fight solo in UP assembly elections 2022  - Satya Hindi

यह साफ है कि कांग्रेस को 2022 का विधानसभा चुनाव प्रियंका के ही नेतृत्व में लड़ना है। प्रियंका की पूरी कोशिश है कि कांग्रेस को मजबूत विपक्षी दल के रूप में उत्तर प्रदेश में खड़ा कर दिया जाए, हालांकि चुनौतियां बहुत हैं लेकिन फिर भी कांग्रेस महासचिव ने पूरी ताक़त लगा दी है। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार कमेटी के पीएल पूनिया ने कहा था कि  प्रियंका गांधी वाड्रा ही उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का चेहरा होंगी। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

बीजेपी-एसपी में सीधा मुक़ाबला

उत्तर प्रदेश में इन दिनों ताबड़तोड़ रैलियां हो रही हैं। बीजेपी और एसपी के साथ ही कांग्रेस, बीएसपी, राष्ट्रीय लोकदल सहित तमाम राजनीतिक दलों ने अपनी सियासी फ़ौज़ को मैदान में उतार दिया है। बीजेपी की ओर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तो एसपी की ओर से अखिलेश यादव ने मोर्चा संभाला हुआ है।

Congress will fight solo in UP assembly elections 2022  - Satya Hindi
ABP-C Voter का ताज़ा सर्वे इस बात को दिखाता है कि उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की एसपी बीजेपी को कड़ी चुनौती दे रही है। सर्वे के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में बीजेपी फिर से सरकार बनाती दिख रही है लेकिन वह 2017 के चुनाव जैसा करिश्मा नहीं दोहरा पाएगी। 
403 सीटों वाली उत्तर प्रदेश की विधानसभा में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 213-221 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि 2017 में यह आंकड़ा 325 था। एसपी गठबंधन को 152 से 160 जबकि बीएसपी को 16 से 20, कांग्रेस को 6 से 10 और अन्य को 2 से 6 मिलने की बात कही गई है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें