loader

कोरोना: मेरठ में तेज़ी से फैल रहा वायरस, एक ही व्यक्ति से 13 लोग संक्रमित

मेरठ में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 13 हो गई है जबकि शनिवार तक यह आंकड़ा 5 था। ये सारे लोग एक ही व्यक्ति से संक्रमित हुए हैं। यह व्यक्ति महाराष्ट्र से मेरठ में अपनी ससुराल आया था। यह आंकड़ा अभी काफी बढ़ सकता है क्योंकि इस व्यक्ति के संपर्क में आये 25 चिन्हित लोगों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। 

मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजकुमार के मुताबिक़ संक्रमित लोगों के संपर्क में आये लोगों को चिन्हित करने का काम युद्धस्तर पर जारी है और पांच इलाक़ों की नाकेबंदी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इन इलाक़ों से किसी को भी बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

यह व्यक्ति महाराष्ट्र के अमरावती से ट्रेन द्वारा मेरठ के शास्त्रीनगर सेक्टर 13 में बीती 19 मार्च को आया था। तब से अब तक वह अपने परिचितों से मिलता-जुलता रहा। दो धार्मिक स्थलों पर इबादत के लिए आता-जाता रहा और शादी समारोहों में भी शरीक हुआ। उसे खांसी, जुकाम और बुखार की शिकायत थी लेकिन जब तबीयत ज़्यादा बिगड़ी तो वह स्थानीय मेडिकल कॉलेज पहुंचा, जहां कोरोना के लक्षण दिखने पर उसे भर्ती कर लिया गया। 

इस व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जब उसके नजदीकी रिश्तेदारों को क्वरेंटीन में रखकर उनका परीक्षण कराया गया तो उसकी पत्नी और तीन सालों का भी टेस्ट पॉजिटिव आया। इसी कड़ी को जोड़ते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने कुछ और लोगों को चिन्हित कर जांच कराई जिनमें से रविवार तक 8 और लोग पॉजिटिव मिले हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

48 घंटे के भीतर 13 संक्रमित मरीज मिलने के बाद मेरठ में हड़कंप मच गया है। मेरठ प्रशासन इससे सकते में है। संदिग्ध कोरोना संक्रमित लोगों को चिन्हित करने के लिए अब तक 40 टीमें लगाई गईं थीं लेकिन अब इनकी संख्या बढ़ा दी गई है। ये टीमें कोरोना संक्रमितों के घर से 3 किलोमीटर के दायरे में संदिग्ध रोगियों को चिन्हित करने का काम करेंगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने उन लोगों को स्वयं जांच के लिए आगे आने को कहा है जो इस व्यक्ति और इसके परिवार के लोगों के संपर्क में आए हैं।

मेरठ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी इसे अपने जीवन की सबसे बड़ी चुनौती मान रहे हैं क्योंकि स्वास्थ्य विभाग को इस श्रृंखला की अंतिम कड़ी तक पहुंचना होगा और तभी इस महामारी पर अंकुश लगा पाना संभव होगा। फिलहाल, स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमित लोगों के तीन घर, दो धार्मिक स्थल व आसपास की जगहों को सैनिटाइज कर दिया है। 25 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद और स्थिति साफ होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
हरि शंकर जोशी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें