loader
फ़ाइल फ़ोटो

यूपी: भदोही में 14 साल की दलित बच्ची की ईंटों से सिर कुचलकर हत्या

उत्तर प्रदेश की पुलिस हाथरस मामले में तथ्यों को छुपाने के लिए रात को ही बलात्कार पीड़िता का जबरन दाह संस्कार करवा देती है, मजलूमों-कमजोरों की आवाज़ को कुचलने के आरोप उस पर लग रहे हैं और हाथरस के हालात देखकर लगता है कि उसने अपनी सारी ताक़त इसी काम में लगा दी है। लेकिन दूसरी ओर अपराध सुरसा की मुंह की तरह बढ़ते जा रहे हैं। 

हाथरस, बलरामपुर, गोरखपुर जैसी कितनी घटनाएं हैं, जहां पर दलित समुदाय के लोग अत्याचार झेलने को मजबूर हुए। उनकी कितनी सुनवाई योगी सरकार में होती है, ये आप जरा सोशल मीडिया पर जाकर हाथरस की दलित पीड़िता के छोटे भाइयों के वीडियो में सुनिए, उसके माता-पिता, भाभी के वीडियो में सुनिए। 

ताज़ा ख़बरें

अब, भदोही में 14 साल की दलित बच्ची के सिर को ईंटों से कुचलकर हत्या करने का मामला सामने आया है। गुरूवार शाम को यह घटना तब हुई जब बच्ची शौच करने खेतों में गयी थी। यह घटना गोपीगंज पुलिस स्टेशन के तिवारीपुर गांव में हुई है। कुछ ख़बरों में यह भी कहा गया है कि बच्ची के शरीर में चाकू घोपे जाने के निशान हैं। 

ज्ञानपुर इलाक़े के सीओ भूषण वर्मा ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया, ‘बच्ची का शव गांव के ही खेत में मिला था। बच्ची दिन में 12.30 बजे घर से निकली थी। जब वह काफी देर तक नहीं लौटी तो परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू की। उसकी लाश मिलने के बाद उन्होंने दिन में लगभग 3 बजे पुलिस को इस बारे में जानकारी दी।’ उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि बच्ची का सिर ईंटों से कुचल दिया गया था। उन्होंने कहा कि धारा 302 के तहत हत्या का मुक़दमा दर्ज कर लिया गया है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

पुलिस का कहना है कि दो परिवारों में पुरानी दुश्मनी के कारण हत्यारे ने इस वारदात को अंजाम दिया है। बच्ची के साथ बलात्कार हुआ या नहीं, इसके लिए पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। बच्ची के परिवार ने अपनी शिकायत में बलात्कार होने की बात नहीं कही है। 

पुलिस का कहना है कि इसी गांव के रहने वाले दो लोगों को इस मामले में गिरफ़्तार किया गया है। दोनों ही लोग दलित समुदाय से हैं। इसके अलावा एक नाबालिग को भी पुलिस ने पकड़ा है। 

पुलिस ने कहा कि पुरानी दुश्मनी की वजह से अभियुक्त ने बच्ची के परिजनों को गालियां दी थीं और उनकी जिंदगी बर्बाद करने की धमकी दी थी। पुलिस ने कहा है कि अभियुक्त ने पुरानी दुश्मनी के कारण बच्ची की हत्या की बात स्वीकार कर ली है। 

उत्तर प्रदेश में अपराध इस कदर चरम पर है कि लोगों को याद नहीं रहता कि पिछले हफ़्ते ही कोई वीभत्स कांड हुआ था। क्योंकि अगले हफ़्ते उससे भी ज़्यादा जघन्य जुर्म को अपराधी अंजाम दे देते हैं।पत्रकारों की हत्या/हमले हों, ब्राह्मणों की हत्याएं हों, उद्योगपतियों को पुलिस अफ़सरों की धमकियां हो, समाज के ग़रीब और वंचित वर्ग पर दबंगों का जुल्म हो या दलितों पर असीमित अत्याचार, आए दिन इस तरह की घटनाएं सामने आ रही हैं। 

उत्तर प्रदेश में गुंडाराज 

हाल में कानपुर में हुई लैब टैक्नीशियन संजीत यादव की हत्या हो, ग़ाज़ियाबाद में पत्रकार विकास जोशी की बेटियों के सामने हत्या हो या फिर आज़मगढ़ में दलित प्रधान का मर्डर…ऐसे बेहिसाब मामले उत्तर प्रदेश में गुंडाराज के स्थापित हो जाने की गवाही देते हैं। अनगिनत-असंख्य अपराधों की कड़ी में हर दिन कई अपराध जुड़ते हैं और ग़रीब-मजबूर लोग इंसाफ़ के लिए रोते-बिलखते रह जाते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें