loader

ग्रेटर नोएडा: जलालपुर गांव में 14 दिन में 18 मौतें, कई गांवों में हालात ख़राब

यह बात बार-बार कही जा रही है कि कोरोना का संक्रमण गांवों में फैल चुका है। किसी एक राज्य के नहीं, कई राज्यों के गांवों में। लेकिन बावजूद इसके सरकारें चेतने को तैयार नहीं दिख रही हैं। दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के जलालपुर गांव में बीते 14 दिनों में 18 लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन टेस्टिंग न होने के कारण पता नहीं चल पाता कि मौत होने का कारण कोरोना था या कुछ और जबकि लक्षण कोरोना वाले ही होते हैं। इस गांव के कुछ आसपास के गांवों में भी मौतें हो रही हैं। 

दो बेटों की मौत

गांव के रहने वाले अतर सिंह के परिवार पर जबरदस्त कहर टूटा है। दो दिन में अतर सिंह के दो बेटों की मौत हो चुकी है। मंगलवार को अतर सिंह के बेटे पंकज की मौत हुई और जब वे श्मशान घाट से घर लौटे तो उनके दूसरे बेटे दीपक की मौत हो चुकी थी। इससे पूरा परिवार बुरी तरह टूट चुका है। परेशानी वही है कि बिना टेस्टिंग के कह पाना मुश्किल है कि दोनों कोरोना से संक्रमित थे लेकिन कब तक बिना टेस्टिंग और इलाज के लोग इस वायरस से मरते रहेंगे। 

ताज़ा ख़बरें
इस गांव के ग्रामीणों ने इंडिया टुडे को बताया कि बीते कुछ दिनों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें 6 महिलाएं भी शामिल हैं। पहली मौत 28 अप्रैल को हुई थी। ग्रामीणों के मुताबिक़, जो भी लोग मरे, उन्हें पहले बुखार आया, उसके बाद उनका ऑक्सीजन लेवल गिरने लगा। इस वजह से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गांवों में जबरदस्त दहशत का माहौल है। 

65 लोगों की मौत

हिंदुस्तान अख़बार के मुताबिक़, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गांव खैरपुर गुर्जर, जलालपुर, मिलक लच्छी और सैनी में पिछले 20 दिन में 65 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और इनमें अधिकांश बुजुर्ग हैं। हालांकि बुजुर्ग पहले से बीमार थे। इन गांवों में अभी भी दर्जनों लोग बुखार से पीड़ित हैं। 

उत्तर प्रदेश में हाल ही में हुए पंचायत चुनावों ने बहुत बेड़ागर्क किया है। ग्रामीण इस बात को कहते भी हैं कि चुनाव के बाद से ही लोग बीमार पड़ने लगे और मौतों का सिलसिला शुरू हुआ। राज्य के कई गांवों से ख़बरें आ रही हैं कि लोग खांसी-बुखार, सिरदर्द-बदन दर्द से बुरी तरह परेशान हैं और गांवों में मौतें भी बहुत हो रही हैं। लेकिन सवाल ये है कि क्या ऐसे लोगों की टेस्टिंग हो रही है और क्या गांवों में बुखार से होने वाली सभी मौतों को कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े में गिना जा रहा होगा?

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा वेस्ट से लेकर बुलंदशहर और आगरा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में जौनपुर से लेकर बलिया और ग़ाज़ीपुर से लेकर भदोही, सोनभद्र, मऊ तक में खांसी-बुखार फैल चुका है। हालात ख़राब हैं और स्वास्थ्य महकमे किसी गांव में तब पहुंचता है, जब हालात बेहद ख़राब हो चुके होते हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

ग़ाज़ीपुर जिले की सौरम ग्राम पंचायत की प्रधान सीमा जायसवाल ने जिलाधिकारी को पत्र भेजकर 16 लोगों के नाम लिखे हैं, जो उनके गांव के हैं और जिनकी मौत बीते कुछ दिनों में हो चुकी है। बाक़ी इलाक़ों से भी इसी तरह की ख़बरें हैं कि यहां टेस्टिंग और इलाज सिर्फ भगवान भरोसे है। 

ऐसे में जब दिल्ली से सटे और आधुनिक माने जाने वाले ग्रेटर नोएडा में इतनी मौतें हो रही हैं तो समझा जा सकता है कि उत्तर प्रदेश के पिछड़े जिलों में क्या हालात होंगे। लखनऊ से लेकर कानपुर और वाराणसी से लेकर प्रयागराज और आगरा तक कई बड़े शहर पहले से ही कोरोना की चपेट में हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें