loader

लखीमपुर: अंतिम अरदास में जुटे किसान, प्रियंका भी पहुंचीं

लखीमपुर खीरी में मंत्री पुत्र की गाड़ी से किसानों को कुचल डालने की नापाक घटना के बाद देश भर के किसान जबरदस्त ग़ुस्से में हैं। इस बीच, आज मारे गए किसानों की अंतिम अरदास में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं। किसान नेता राकेश टिकैत सहित कई प्रमुख किसान नेता भी तिकुनिया में हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी अंतिम अरदास में शामिल हुई हैं।  

अंतिम अरदास के बाद बाद किसानों के शरीर की राख को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों, पंजाब के गुरुद्वारों और देश के सभी राज्यों में ले जाया जाएगा। 

उधर, सोमवार को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा को तीन दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। यह माना जा रहा है कि अजय मिश्रा को लेकर बीजेपी जल्द कोई फ़ैसला कर सकती है। 

ताज़ा ख़बरें

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था 

इतनी बड़ी संख्या में किसानों और नेताओं के आने के कारण शासन-प्रशासन भी चौकन्ना है। लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह हालात पर नज़र बनाए हुए हैं और कई जिलों के पुलिस अधिकारियों को भी तिकुनिया में तैनात किया गया है। तिकुनिया में जहां पर किसानों को कुचले जाने की घटना हुई थी, वहां पर बैरिकेडिंग लगा दी गई है और प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

बैकफुट पर है बीजेपी 

लखीमपुर की घटना के बाद उत्तर प्रदेश में बीजेपी पूरी तरह बैकफ़ुट पर है। प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का यह बयान कि हम नेतागिरी में किसी को फ़ॉर्च्यूनर से कुचलने नहीं आए हैं, इससे पता चलता है कि पार्टी अजय मिश्रा टेनी और उनके बेटे के कारण मुसीबत में फंस गई है। 

Lakhimpur kheri incident and Farmers final rites in tikunia - Satya Hindi
महाराष्ट्र विकास अघाडी सरकार में शामिल तीनों दलों की ओर से महाराष्ट्र बंद बुलाया गया था।
लखीमपुर खीरी की घटना के विरोध में महाराष्ट्र विकास अघाडी सरकार में शामिल तीनों दलों की ओर से बुलाए गए महाराष्ट्र बंद का खासा असर दिखा था। 

विपक्ष को मिला बूस्टर डोज 

विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुई इस घटना की वजह से किसान और विपक्ष को बूस्टर डोज मिल गया है। इस घटना के बाद से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में किसान और विपक्ष आंदोलित है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 5 महीने के भीतर विधानसभा के चुनाव होने हैं और किसान मुज़फ्फरनगर की महापंचायत में बीजेपी को हराने का एलान कर चुके हैं। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

कांग्रेस का मौन व्रत

कांग्रेस ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी को लेकर मौन व्रत रखा था। ख़ुद प्रियंका गांधी लखनऊ में मौन व्रत पर बैठी थीं। विपक्ष ने जिस तरह इस घटना को लेकर बीजेपी के ख़िलाफ़ हल्ला बोल दिया है, उससे योगी सरकार बुरी तरह घिर गई है। 

किसानों की मांग है कि अजय मिश्रा टेनी को मोदी कैबिनेट से हटाया जाए। अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर 18 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोको आंदोलन किया जाएगा। इसके बाद 26 अक्टूबर को लखनऊ में मुज़फ्फरनगर की महापंचायत की तर्ज पर रैली की जाएगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें