loader

ब्राह्मणों को लुभाने के चक्कर में श्रीपति मिश्र पर ग़लतबयानी कर गए प्रधानमंत्री?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के दौरान ब्राह्मण कार्ड खेलते हुए पूर्व मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र का ज़िक्र कर दिया। इस ज़िक्र में प्रधानमंत्री ने लखनऊ से लेकर दिल्ली तक परिवार की राजनीति करने वालों का न सिर्फ़ हवाला दिया, बल्कि इस परिवारवाद की नीति के चलते उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे ब्राह्मण चेहरे श्रीपति मिश्र की कुर्सी जाने को इसी परिवारवाद की भेंट चढ़ना बता दिया। प्रधानमंत्री के इसी बयान को लेकर विवाद शुरू हो गया है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर इतिहास के साथ न सिर्फ छेड़छाड़ की है, बल्कि ग़लत जानकारी से महज वोट बैंक की राजनीति को साधने की कोशिश की है।

ताज़ा ख़बरें

ब्राह्मणों को लुभाने की कोशिश

दरअसल, बीते कुछ समय से उत्तर प्रदेश की राजनीति में ब्राह्मणवाद का मुद्दा लगातार छाया हुआ है। सभी राजनीतिक दल ब्राह्मणों पर डोरे डालने के लिए अलग-अलग तरीक़े की रणनीतियाँ बना रहे हैं, कई कार्यक्रम और बड़े आयोजन कर रहे हैं। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक मंगलवार को सुल्तानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री ने इसी कड़ी में पूर्व मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र का हवाला देकर न सिर्फ लोगों को चौंकाया, बल्कि ब्राह्मण वोट को साधने की कोशिश भी की। दरअसल प्रधानमंत्री अपने संबोधन के दौरान परिवारवाद पर हमला कर रहे थे। मोदी ने इस दौरान कहा कि न सिर्फ दिल्ली बल्कि लखनऊ में परिवारवाद का बीते कई वर्षों तक दबदबा रहा है। इसी परिवारवाद के चलते उत्तर प्रदेश की न जानें कितनी उम्मीदें बर्बाद हो गईं। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा सुल्तानपुर के श्रीपति मिश्र जी के साथ भी तो यही हुआ था। 

उन्होंने कहा कि श्रीपति मिश्र का अनुभव और उनकी कर्मशीलता ही उनकी पूंजी थी, लेकिन परिवार के दरबारियों ने उन्हें अपमानित किया। राजनीतिक विश्लेषक एसएन शुक्ला कहते हैं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बड़े ब्राह्मण चेहरे का नाम लेकर नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ ब्राह्मण वोटों को साधने की कोशिश की, बल्कि भावनात्मक तौर पर जोड़ते हुए यह तक कहा कि श्रीपति मिश्र जैसे कर्मयोगियों का अपमान उत्तर प्रदेश कभी भूल नहीं सकता।

pm modi on former up cm shripati mishra resignation - Satya Hindi
श्रीपति मिश्र
इस पूरे मामले में अब नया बवाल शुरू हो गया है। "वीपी सिंह, चंद्रशेखर, सोनिया गांधी और मैं" जैसी बहुचर्चित किताब लिखने वाले वरिष्ठ पत्रकार संतोष भारतीय कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो भी मंगलवार को कहा वह तथ्यात्मक रूप से पूरी तरह से ग़लत है।

दलित की जमीन हड़पने पर हटाए गए मिश्र - संतोष भारतीय

संतोष भारतीय के मुताबिक श्रीपति मिश्र को परिवारवाद की किसी राजनीति के चलते नहीं हटाया गया था, बल्कि उन्हें सुल्तानपुर जिले के ही शेषपुर गांव में रहने वाले जोखई नाम के दलित की जमीन हड़पने के मामले में हटा दिया गया था। संतोष भारतीय बताते हैं कि जब 1982 में श्रीपति मिश्र उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनाए गए, तो वह साप्ताहिक पत्रिका रविवार में लखनऊ में रिपोर्टर थे। इस दौरान उन्हें इस मामले की जानकारी हुई कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र ने अपने गांव शेषपुर के जोखई नाम के एक दलित व्यक्ति की बीस बिसवा जमीन के टुकड़े को हड़प लिया है। उन्होंने इस पूरे मामले की पड़ताल करते हुए एक रिपोर्ट लिखी थी और उस रिपोर्ट पर तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने संज्ञान लेकर एक जांच कमेटी का गठन किया था। उस कमेटी की रिपोर्ट में श्रीपति मिश्र के ऊपर अपने गांव के दलित जोखई की जमीन हड़पने के आरोप सही पाए गए थे। नतीजतन श्रीपति मिश्र को दो अगस्त 1984 को मुख्यमंत्री पद से इंदिरा गांधी ने हटा दिया था।  

pm modi on former up cm shripati mishra resignation - Satya Hindi

एनडी तिवारी को बनाया गया था सीएम

उत्तर प्रदेश में राजनीति के जानकार प्रोफेसर रतन शुक्ला कहते हैं, अगर आप प्रधानमंत्री के मंगलवार के भाषण को सुनें तो श्रीपति मिश्र का ज़िक्र करके सिर्फ ब्राह्मण वोटों को साधने की ही कोशिश की गई है। वह कहते हैं यह एक संयोग नहीं है कि सुल्तानपुर में कार्यक्रम हो रहा है, तो सुल्तानपुर की किसी बड़ी शख्सियत का ज़िक्र किया जाए। वे कहते हैं कि दरअसल राजनीतिक रणनीति के तहत ऐसा होता ही है। प्रधानमंत्री के भाषण के इस पूरे पैराग्राफ के केंद्र बिंदु में परिवारवाद तो था, लेकिन उस परिवारवाद के बहाने ब्राह्मणों को टारगेट किया गया था। वह कहते हैं कि ऐसा नहीं है कि श्रीपति मिश्र को हटाने के बाद किसी और जाति विशेष का मुख्यमंत्री बनाया गया हो। इंदिरा गांधी ने श्रीपति मिश्र को हटाने के बाद कांग्रेस के कद्दावर नेता और ब्राह्मण चेहरे एनडी तिवारी को ही मुख्यमंत्री बनाया था।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

वरिष्ठ पत्रकार और जोखई की ज़मीन मामले में रिपोर्ट करने वाले संतोष भारतीय कहते हैं कि जिस दौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परिवारवाद का ज़िक्र कर रहे हैं दरअसल उस दौरान परिवारवाद तो था भी नहीं। अगर परिवारवाद होता तो 1984 से पहले के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों की लंबी फेहरिस्त आप देखें, तो उसमें एक भी चेहरा आपको परिवारवाद का नहीं मिलेगा। इसलिए जो जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के दौरान दी वह न सिर्फ़ ग़लत है, बल्कि राजनीतक इतिहास से छेड़छाड़ करने जैसी है।

(अमर उजाला से साभार)

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
आशीष तिवारी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें