loader

नेतागिरी में किसी को गाड़ी से कुचलने नहीं आए हैं: स्वतंत्र देव

लखीमपुर खीरी की घटना के बाद से ही उत्तर प्रदेश बीजेपी तनाव में है। पार्टी को लगता है कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुई यह घटना उसके लिए बड़ी मुसीबत की वजह बन सकती है और शायद वह इसे स्वीकार भी कर रही है। 

उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के एक बयान के बाद ऐसा लगता भी है। स्वतंत्र देव सिंह ने शनिवार को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, “नेतागिरी का मतलब लूटने नहीं आए हैं, फ़ॉर्च्यूनर से किसी को कुचलने नहीं आए हैं। वोट आपके व्यवहार से मिलेगा।”

ताज़ा ख़बरें

लखीमपुर की घटना के जिस तरह खौफ़नाक वीडियो सामने आए हैं, उससे यह साफ दिखता है कि किसानों को जानबूझकर कुचला गया है। अभी तक तो केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी यही कहते आ रहे हैं कि घटना के दौरान उनका बेटा गाड़ी में नहीं था। यही बात आशीष मिश्रा ने भी कही है। 

लेकिन पुलिस इस मामले की बेहद गंभीरता के साथ जांच कर रही है। आशीष मिश्रा पर हत्या की एफ़आईआर दर्ज हो चुकी है। कहा जा रहा है कि पुलिस के सामने पूछताछ के दौरान वह सवालों का सटीक जवाब नहीं दे पा रहे हैं। 

बीजेपी को पता है कि अगर पुलिस की जांच में यह बात साबित हो गई कि किसानों को कुचलने वाली गाड़ियों में आशीष मिश्रा मौजूद था, तो यूपी के चुनाव में उसकी लुटिया डूबने से कोई नहीं बचा सकता।

आख़िर ठीक चुनाव से पहले तक जब कई सर्वेक्षणों में यह कहा जा रहा है कि बीजेपी सत्ता में वापसी कर सकती है, ऐसे में उत्तर प्रदेश बीजेपी कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहेगी। शायद इसीलिए पार्टी इस मामले से ख़ुद को दूर रखना चाहती है। 

swatantra dev singh on lakhimpur kheri violence  - Satya Hindi

बीजेपी की अंदरूनी लड़ाई 

स्वतंत्र देव सिंह के इस बयान को बीजेपी की अंदरूनी राजनीति से जोड़कर भी देखा जा सकता है। योगी सरकार की पुलिस आशीष मिश्रा के ख़िलाफ़ हत्या की एफ़आईआर दर्ज कर चुकी है। लेकिन दबाव अब केंद्र सरकार पर आ गया है कि वह अजय मिश्रा का इस्तीफ़ा क्यों नहीं ले रही है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

स्वतंत्र देव सिंह को योगी आदित्यनाथ का करीबी माना जाता है जबकि अजय मिश्रा को गृह मंत्री अमित शाह की पसंद माना जाता है। ऐसे में यह बीजेपी के भीतर के टकराव की ओर भी इशारा करता है। 

अजय मिश्रा लखनऊ तलब 

दूसरी ओर, यह भी ख़बर है कि स्वतंत्र देव सिंह ने अजय मिश्रा को लखनऊ बुला लिया है। विपक्ष और किसान लगातार मांग कर रहे हैं कि अजय मिश्रा का केंद्रीय कैबिनेट से इस्तीफ़ा लिया जाए। उनका कहना है कि मिश्रा के पद पर रहते हुए इस मामले की निष्पक्ष जांच नहीं हो सकती। 

निश्चित रूप से इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश बीजेपी तनाव में है। विपक्ष और किसानों ने जिस तरह इस घटना को बड़ा मुद्दा बना लिया है, उससे बीजेपी नेताओं के चेहरे पर शिकन आना लाजिमी है।

वरूण गांधी भी मुखर 

विपक्ष और किसानों के अलावा लखीमपुर खीरी के नजदीकी क्षेत्र पीलीभीत के बीजेपी सांसद वरूण गांधी भी लगातार किसानों को कुचल डालने की इस घटना को लेकर आवाज़ उठा रहे हैं। इससे निश्चित रूप से पार्टी के भीतर बेचैनी का माहौल है। 

उत्तर प्रदेश से बहुत दूर महाराष्ट्र में इस मुद्दे पर बंद बुलाया गया है। साफ लगता है कि पांच राज्यों के चुनाव से पहले लखीमपुर की घटना बीजेपी के गले पड़ गयी है। बीजेपी को इस बात का डर है कि इस घटना की वजह से कहीं उत्तर प्रदेश की सत्ता से उसकी विदाई न हो जाए, इसलिए वह बुरी तरह परेशान है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें