loader

गो हत्या मामला: NSA के तहत हिरासत को हाई कोर्ट ने किया रद्द

गो हत्या के एक मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून (एनएसए) के तहत हिरासत में रखे गए तीन लोगों को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने रिहा कर दिया है। अदालत इस मामले में इरफ़ान, रहमतुल्लाह और परवेज़ की ओर से दायर की गई बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। इन तीनों को पिछले साल जुलाई में उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में गो हत्या के मामले में गिरफ़्तार किया गया था। 

अदालत ने अपने फ़ैसले में कहा, “अपने घर में गुपचुप तरीक़े से तड़के गो कशी करना ग़रीबी या रोज़गार न होना या फिर भूख के कारण किया गया काम हो सकता है और यह क़ानून और व्यवस्था का मुद्दा भी हो सकता है लेकिन इसे उस तरह नहीं लिया जा सकता जिस तरह किसी जगह पर सार्वजनिक रूप से पशुओं का वध किया जाता है।” 

5 अगस्त को दिए अपने इस फ़ैसले में अदालत ने कहा कि इस निष्कर्ष पर पहुंचने लायक सबूत नहीं हैं कि हिरासत में रखे गए लोग भविष्य में फिर से ऐसा करेंगे। ये तीनों ही लोग पिछले साल अगस्त से जेल में थे। 

ताज़ा ख़बरें

पुलिस ने सूचना मिलने पर इरफ़ान, रहमतुल्लाह और परवेज़ के घर पर तड़के छापा मारा था। तब परवेज़ और इरफ़ान को गोमांस के साथ पकड़ लिया गया था। अदालत ने इस बात का संज्ञान लिया कि इस ख़बर के इलाक़े में फैलते ही हिंदू समुदाय के लोग वहां इकट्ठे हो गए और सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगड़ गया था। 

तीनों पर यूपी गोवध रोकथाम अधिनियम, 1955 और आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम, 2013 की धारा 7 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

सुनवाई के दौरान अभियुक्तों के वकील ने कहा कि जब से उनके मुवक्किल हिरासत में हैं, पुलिस ने उनके ख़िलाफ़ गैंगस्टर्स एक्ट के तहत एक और एफ़आईआर दर्ज कर दी है। उन्होंने कहा कि अपने घर में चुपचाप गोमांस काटने की एक घटना की वजह से अभियुक्तों को हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए था। 

सरकारी वकील ने दलील दी कि गोमांस काटने से समाज के एक वर्ग की धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं।

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें

एनएसए का ग़लत इस्तेमाल 

उत्तर प्रदेश में एनएसए के इस्तेमाल पर सवाल उठते रहे हैं। ऐसे ही सवाल कोर्ट भी उठाता रहा है। 'द इंडियन एक्सप्रेस' ने यूपी में जनवरी 2018 से लेकर दिसंबर 2020 तक के मामलों की पड़ताल कर बताया था कि एनएसए के तहत की गई कार्रवाई पर हैबियस कार्पस यानी बंदी प्रत्यक्षीकरण के 120 मामलों में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 94 मामलों को सीधे खारिज कर दिया था और हिरासत में लिए गए आरोपियों को रिहा करने का आदेश दिया था। ये मामले 32 ज़िलों में सामने आए थे। 

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने एनएसए के दुरुपयोग पर योगी सरकार को फटकार भी लगाई थी।
एनएसए एक ऐसा सख़्त क़ानून है, जो सरकार को बिना किसी आरोप या ट्रायल के लोगों को गिरफ़्तार करने का अधिकार देता है। उत्तर प्रदेश में इसका इस्तेमाल गो हत्या या गो कशी के मामलों में भी किया गया है। अधिकतर मामलों में तो अदालतों ने कहा था कि 'बिना सोचे-समझे' एनएसए लगाया गया। यही नहीं, अलग-अलग मामलों की एफ़आईआर में भाषा ऐसी थी जैसे इसे कॉपी-पेस्ट कर दिया गया हो। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें