loader

गन्ना किसानों का बकाया 8400 करोड़ मिला नहीं और फ़सल का नया सीजन भी आ गया

किसान कहाँ-कहाँ लड़े। नये कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ सड़क पर उतरे या फ़सल उपजाए? उपज की सही क़ीमत के लिए सरकार से लड़ाई लड़े या फिर अपनी फ़सलों के बकाए की वसूली के लिए अधिकारियों के पास दौड़ लगाता रहे? उत्तर प्रदेश गन्ना किसानों के सामने भी यही समस्या है।

गन्ने की नये फ़सल का सीजन आ चुका है, लेकिन चीनी मिलों पर उनकी पिछली उपज का पैसा अभी भी बकाया है। यह क़रीब 8400 करोड़ रुपये बैठता है। 

ताज़ा ख़बरें

किसानों के इन बकायों के बीच ही अक्टूबर के आख़िर में यानी दशहरा बाद किसानों का गन्ना तैयार हो जाएगा और चीनी मिलों पर पहुँचने लगेगा। 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के अनुसार 30 सितंबर को ख़त्म होने वाला गन्ना-साल यानी 2019-20 (अक्टूबर से लेकर सितंबर तक) में किसानों ने मिलों को 1118 लाख टन गन्ना पहुँचाया। इसका 35 हज़ार 898 करोड़ रुपये किसानों का बना, लेकिन 30 सितंबर तक 27 हज़ार 451 करोड़ रुपये किसानों को चुका दिया गया। यानी कुल मिलाकर 8447 करोड़ रुपये बकाया है। 

जबकि नियमों के मुताबिक़, गन्ना ख़रीदने के 14 दिनों के भीतर किसानों को क़ीमत मिल जानी चाहिए। देर होने पर ब्याज दिया जाना चाहिए। लेकिन मिल मालिक न तो समय पर भुगतान करते हैं और न ही ब्याज देते हैं। ऐसी शिकायतें किसान अक्सर करते रहते हैं। किसानों का आरोप रहा है कि किसानों के गन्ने से मिल मालिक पैसा अपने दूसरे उद्योगों में लगा देते हैं और किसानों का पैसा लटकाए रहते हैं। 

किसान नेता वीएम सिंह क़रीब 30 सालों से गन्ना किसानों की लड़ाई अदालतों में लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि चीनी मिल मालिक अपना पैसा दूसरे उद्योगों में डायवर्ट कर देते हैं और किसानों का भुगतान रोक कर रखते हैं। 

मिल मालिक भुगतान नहीं करने के कई और कारण बताते हैं। अक्सर उनकी शिकायत यही होती है कि केंद्र सरकार ने सब्सिडी के तौर पर दिए जाने वाले रुपये का भुगतान नहीं किया है।

मिलों को ये सब्सिडी उत्पादन, सुरक्षित चीनी भंडार और ब्याज के तौर पर होने वाले ख़र्च के तौर पर दी जाती है। उनका ये भी कहना है कि प्रदेश सरकार ने मिलों को बिजली आपूर्ति के क़रीब डेढ़ हज़ार करोड़ रुपये का भुगतान नहीं किया है। 

बहरहाल, किसानों की शिकायतों पर मिल मालिकों की सफ़ाई हर साल ऐसी ही आती रही है। और फिर भी किसानों का बकाया पिछले साल के मुक़ाबले ज़्यादा हो जाता है। इस बार के बकाये से पिछली बार के बकाए की तुलना कर ही देख लीजिए। अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार गन्ना के पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में 1031 लाख टन गन्ने की फ़सल हुई थी। इसका 33 हज़ार 48 करोड़ रुपये किसानों का बना और तब सितंबर के आख़िर तक 28 हज़ार 106 करोड़ रुपये सरकार भुगतान कर पाई थी। यानी किसानों का बकाया 4941 करोड़ रुपये रहा था। इस बार यह बकाया 8447 करोड़ रुपये है। 

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
गन्ने किसानों की हर साल आने वाली इस समस्या को लेकर सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार गन्ना किसानों के लिए राज्य सरकार की दो ज़िम्मेदारियाँ हैं। पहली- गन्ने की क़ीमत तय करना और दूसरी किसानों को भुगतान कराना। रंगराजन कमेटी ने गन्ने की क़ीमत तय करने के लिए सालों पहले एक फ़ॉर्म्यूला तय कर दिया था। केंद्र और राज्य की सरकार साल दर साल इस फ़ॉर्म्यूले से कम क़ीमत तय करती हैं और समय पर भुगतान भी नहीं कराती हैं। यही वजह है कि गन्ना किसानों की स्थिति सुधर नहीं पा रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें