loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/सुदीक्षा भाटी

यूएस में पढ़ रही यूपी की टॉपर की बुलंदशहर में कथित छेड़खाड़ी के बाद दुर्घटना में मौत

उत्तर प्रदेश सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में टॉप कर अमेरिका में पढ़ाई करने वाली एक प्रतिभाशाली छात्रा की बुलंदशहर में कथित उत्पीड़न के दौरान हादसे में मौत हो गई। वह अपने चाचा के साथ बाइक पर गौतमबुद्ध नगर से बुलंदशहर जा रही थीं। परिवार वालों का आरोप है कि इस दौरान मनचलों ने बाइक से उन्हें पीछा किया और वे छेड़खानी करते रहे। मनचले बाइक से स्टंट करते रहे और इस दौरान दुर्घटना हो गई और छात्रा की मौत हो गई। हालाँकि पुलिस ने उत्पीड़न के परिवार के आरोपों को खारिज कर दिया है।

छात्रा का नाम सुदीक्षा भाटी था। वह अपने चाचा के साथ गौतमबुद्ध नगर से बुलंदशहर के सिकंदराबाद में अपने रिश्तेदार के घर जा रही थीं। 20 वर्षीय छात्रा को अपने गाँव के स्कूल से कुछ काग़जात की ज़रूरत थी और इसीलिए वह गाँव जा रही थीं। 

ताज़ा ख़बरें

सुदीक्षा अपने गाँव की प्रतिभाशाली छात्रा थीं और 2018 में 12वीं बोर्ड परीक्षा में 98 फ़ीसदी अंक हासिल किए थे। सुदीक्षा ने इतिहास और अर्थशास्त्र में 100-100 और भूगोल में 99 अंक हासिल किए थे। वह अपने ज़िले की टॉपर थीं। वह अपनी प्रतिभा के दम पर फुल टाइम स्कॉलरशिप पर अमेरिका के मैसाचुसेट्स में प्रतिष्ठित बाबसन कॉलेज में पढ़ रही थीं और कोरोना संक्रमण के दौरान जून महीने में ही अमेरिका से लौटी थीं। वह इसी महीने वापस अमेरिका जाने वाली थीं। 

लेकिन अमेरिका जाने से पहले ही बुलंदशहर में उनके साथ हादसा हो गया। परिवार वालों का आरोप है कि यह हादसा छेड़खानी किए जाने के कारण हुई है। 'एनडीटीवी' की रिपोर्ट के अनुसार, सुदीक्षा के परिवार के सदस्य ओमकार भाटी ने कहा, 'दूसरी बाइक पर दो आदमी थे। वे उस पर टिप्पणी कर रहे थे और लापरवाही से गाड़ी चला रहे थे।' सुदीक्षा के चाचा ने कहा, 'हम बुलंदशहर शहर को पार कर एक गाँव में दाखिल हुए। एक बाइक ने हमें कई बार ओवरटेक किया; बाइकर लापरवाही से गाड़ी चला रहा था। फिर उन्होंने स्टंट करना शुरू कर दिया। मैंने अपनी मोटरसाइकिल धीमी कर दी लेकिन एक दूसरी बाइक ने हमें जोरदार टक्कर मार दी। हम दोनों गिर गए लेकिन मेरी भतीजी को सिर में चोटें आईं। मैं दूसरी बाइक के ड्राइवर को नहीं पहचान सका और वह कुछ ही देर में भाग गया।'

उत्तर प्रदेश से और ख़बरें
हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश की क़ानून-व्यवस्था को लेकर सवाल उठते रहे हैं और विपक्षी दल उत्तर प्रदेश में जंगल राज क़रार देते रहे हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में अपराध की कुछ हालिया घटनाओं का हवाला देते हुए 28 जुलाई को आरोप लगाया कि राज्य में ‘जंगलराज' बढ़ता जा रहा है, लेकिन प्रदेश की बीजेपी सरकार दिखावे के लिए तबादले के अलावा कुछ नहीं कर रही है। प्रियंका ने यह सवाल भी किया कि क्या उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ख़बरें देखना छोड़ दिया है? समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने भी हाल के दिनों में अपराध बढ़ने पर ऐसे ही आरोप लगाते रहे हैं। हालाँकि पुलिस इन्हें खारिज करती रही है।

सोमवार को जो हादसा हुआ उसमें भी छेड़खानी किए जाने के परिवार के आरोपों को पुलिस ने खारिज कर दिया। बुलंदशहर पुलिस ने इस मामले में ट्वीट किया है।

बुलंदशहर पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अतुल श्रीवास्तव ने इस संबंध में बयान जारी किया है। उन्होंने कहा, 'मौक़े पर गई पुलिस टीम ने चश्मदीदों से पूछताछ की, जिन्होंने कहा था कि सामने से एक रॉयल एनफील्ड बुलेट आ रही थी और ट्रैफिक की वजह से (उनकी बाइक के पास) अचानक रुक गई, जिसके कारण यह हादसा हुआ।' पुलिस ने तो यहाँ तक कहा कि उस समय जब दुर्घटना हुई थी, रिश्तेदार या किसी प्रत्यक्षदर्शी ने किसी उत्पीड़न के बारे में बात नहीं की थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें