loader

वसूली होर्डिंग मामले में सरकार के ख़िलाफ़ मानहानि के मुक़दमे की तैयारी

नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को हुए नुक़सान के मामले में होर्डिंग्स लगाने वाली योगी सरकार की फ़जीहत तो हुई ही, अब इसे अदालत में घसीटने की तैयारी की जा रही  है। जिन लोगों की तसवीरों के होर्डिंग्स लखनऊ में खुले आम लगा दिए गए थे, उनमें से कई लोग सरकार के ख़िलाफ़ अदालत में मानहानि का मुक़दमा दायर करने की योजना बना रहे हैं।
सोमवार को मामले पर फ़ैसला देते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर और जस्टिस रमेश सिन्हा ने राजधानी लखनऊ के ज़िलाधिकारी और पुलिस कमिश्नर को 16 मार्च तक सभी होर्डिंग्स व पोस्टर हटाने को कहा और अदालत को जानकारी देने को कहा।
उत्तर प्रदेश से और खबरें
लखनऊ पुलिस व ज़िला प्रशासन ने शहर भर में 100 से ज्यादा होर्डिग्स लगाकर 57 लोगों की पहचान को सार्वजनिक किया था और बिना दोषसिद्ध हुए महज एफ़आईआर के आधार पर उन्हें वसूली का नोटिस जारी कर दिया था। 

खुशी का माहौल

उच्च न्यायालय के इस फैसले के बाद जहाँ प्रदेश सरकार ने चुप्पी साध ली, वहीं ज़िला प्रशासन के लोग आदेश हाथ में आने के बाद कुछ कहने की बात करने लगे हैं। उच्च न्यायालय के फ़ैसले को क़ानून, संविधान और जनता की जीत बताते हुए राजधानी में बीते 50 से ज्यादा दिनों से घंटाघर में सीएए के खिलाफ धरना दे रही महिलाओं ने खुशी मनाई।

मानहानि का मुक़दमा  

वसूली के लिए बिना दोष सिद्ध हुए जिन लोगों की तसवीरें शहर भर में होर्डिंग्स पर लगायी गयीं, उनमें से दर्ज़न भर लोग अदालत जाने की तैयारी कर रहे हैं। पीयूसीएल अध्यक्ष ने इसे सीधे तौर पर मानहानि का मामला माना है।

सदफ़ जफ़र और लेकर दीपक कबीर ने कहा है कि उनकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा को क्षति पहुंचाई गयी है। मौलाना सैफ़ अब्बास ने तो अपनी तसवीर लगाने को लेकर जल्द ही मानहानि का मामला दायर करने की बात कही है।
कई अन्य ने भी मानहानि का मुक़दमा होली के तुरंत बाद दायर करने की तैयारी की है। एस.आर. दारापुरी की भी तस्वीरें होर्डिग्स पर चस्पा हुईं। 
नज़रबंदी के बाद भी दारापुरी को दंगाई बताने व वसूली नोटिस भेजने से नाराज वरिष्ठ नागरिकों के संगठन ने जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराने की ठानी है।

अधिकारियों से वसूलें होर्डिंग्स का खर्च 

सीएए विरोधी प्रदर्शन में उपद्रव की वीडियो बनाने भर के ज़ुर्म में गिरफ़्तार कर जेल भेजी गयीं, पीटी गयीं, प्रताड़ित की गयीं सामाजिक कार्यकर्त्ता, कांग्रेस नेत्री सदफ़ जफऱ की तसवीरें भी होर्डिग्स पर लगायी गयीं।

फ़ैसले के बाद सदफ़ ने कहा कि यह देश के संविधान और रूल ऑफ़ लॉ की जीत है। साथ ही सरकार को संदेश है कि तानाशाही से नहीं, बल्कि देश क़ानून से चलेगा। इसे ऐतहासिक फ़ैसला क़रार देते हुए उन्होंने कहा कि हमारे साथ जो हुआ सो हुआ, कम से कम सरकार अब किसी और के साथ यह नहीं कर पाएगी।

सीएए विरोधी प्रदर्शन के बाद अपने गायब साथियों के बारे में पूछने कोतवाली गए रंगकर्मी दीपक कबीर को गिरफ़्तार कर, पीट कर जेल भेजा गया था। उनकी तसवीरें भी होर्डिग्स पर चस्पा की गयीं थीं। दीपक ने फ़ैसले को नैतिक जीत बताते हुए कहा कि जो डैमेज होना था, हो गया, पर कम से कम सुकून है कि जो हुआ उसे क़ानूनन ग़लत माना गया। 
कबीर दीपक ने कहा कि अभी भी सरकार दमनात्मक कारवाईयों से पीछे नहीं हट रही है और लोगों को प्रताड़ित करने के नए नए तरीके खोज रही है।

अदालतों में विश्वास जगा

मानवाधिकार संगठन पीयूसीएल की प्रदेश अध्यक्ष वंदना मिश्रा ने कहा कि होर्डिंग्स पर सोमवार को आए फ़ैसले के बाद जनता, लोकतंत्र में भरोसा रखने वालों का विश्वास न्यायपालिका पर बढ़ा है जो बीते कुछ दिनों से डिगने लगा था। उन्होंने फ़ैसले का स्वागत करते हुए कहा कि उम्मीद है सरकार को समझ आएगी और वह प्रतिरोध की आवाज़ को कुचलने का काम नही करेगी।

पीयूसीएल अध्यक्ष का कहना है कि उच्च न्यायालय का फैसला असहमति की आवाज़ को हौसला देगा और कम से कम उन्हें लगेगा कि संविधान, क़ानूनन जिंदा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें