loader

उत्तर प्रदेश : कोरोना के मद्देनज़र होली दिशा निर्देश 

ऐसे समय जब पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, उत्तर प्रदेश सरकार ने होली से जुड़े ख़ास दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें मास्क, सोशल डिस्टैंसिंग और सैनिटाइज़र समेत दूसरे दिशा निर्देशों का तो पालन करना ही होगा, किसी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम या जुलूस वगैरह के लिए प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी। सरकार का मक़सद कोरोना संक्रमण को रोकना या कम से कम उसकी रफ़्तार कम करना है। 

दिशा निर्देश में किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को शामिल करने पर रोक लगा दी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि जिन्हें किसी तरह का कोई रोग पहले से है, उन्हें भी इस तर के कार्यक्रमों से दूर रखा जाना चाहिए।

ख़ास ख़बरें

स्कूल बंद

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्याथ सरकार ने आठवीं कक्षा तक के सारे स्कूलों को फिलहाल बंद करने का ऐलान किया गया है। यह भी कहा गया है कि जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण ज़्यादा है, वहाँ के लोगों के प्रदेश में आने पर उन्हें कोरोना जाँच आवश्यक रूप से कराना होगा। 

uttar pradesh : holi guidelines to prevent corona spread - Satya Hindi
होली के पहले जारी उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश।

उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि हर पंचायत में एक नोडल अफ़सर नियुक्त किया जाएगा जो दूसरे राज्यों से आने वालों पर नज़र रखेगा। बाहर से आने वाले लोगों के लिए यह आवश्यक कर दिया गया है कि वे अपनी कोरोना जाँच करवाएं और उसका नतीजा आने तक घर पर क्वरेन्टाइन में रहें।

यह प्रावधान भी किया जा रहा है कि हवाई अड्डों, रेल स्टेशनों व बस अड्डों पर यात्रियों की सघन कोरोना जाँच कराई जाएगी और इसके लिए सरकार इंतजाम करेगी। 

कोरोना संक्रमण में तेज़ी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने जिस दिन दिशा निर्देश जारी किए, उसी दिन यानी मंगलवार को कोरोना के मामलों में एक बार फिर उछाल आया। देश में 24 घंटों में कोरोना के 40,715 नए मामले सामने आए और 199 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में अब तक कुल 1,16,86,796 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1,60,166 लोगों की मौत हो चुकी है। 

uttar pradesh : holi guidelines to prevent corona spread - Satya Hindi

देश भर में सक्रिय कोरोना संक्रमण मामले बढ़कर 3,45,377 हो चुक हैं। महाराष्ट्र में एक बार फिर डराने वाला आँकड़ा सामने आया और 24 घंटों में 24,645 नए मामले सामने आए। बीते दिन यह आंकड़ा 30,535 था। इसके अलावा 58 लोगों की मौत भी हुई। मुंबई में 3,262 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में देश भर के कोरोना के कुल एक्टिव मामलों के 83 फ़ीसदी मामले हैं। 

जिन राज्यों में कोरोना के मामले तेज़ी से बढ़े हैं, वहाँ की राज्य सरकारों ने लोगों को कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का सख़्ती से पालन करने का आदेश दिया है। इसमें मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग रखना, हाथों को बार-बार धोना और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना शामिल है। इसके अलावा एहतियाती क़दम उठाते हुए भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें