loader

बंगाल मुख्य सचिव तबादला मामले से कई पूर्व अफ़सर नाराज़

पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्य सचिव आलापन बंद्योपाध्याय को राज्य सरकार से परामर्श किए बग़ैर ही केंद्र में तबादला करने और उसके बाद उनके ख़िलाफ़ कारण बताओ नोटिस जारी करने से कई रिटायर आईएएस अफ़सर गुस्से में हैं।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के चोटी के कई रिटायर अफ़सरों ने इस पर नाराज़गी और चिंता जताई है। उन्होंने इसे 'बेतुका', 'क़ानून के ख़िलाफ़' और 'परेशान करने वाला' फ़ैसला क़रार दिया है। 

भारत सरकार के पूर्व कैबिनेट सचिव के. एम. चंद्रशेखर ने साफ शब्दों में कहा है कि आलापन बंद्योपाध्याय का तबादला राजनीतिक कारणों से और बग़ैर सोच विचार के उठाया गया कदम है जो देशहित में नहीं लिया गया है।

ज़बरन डेपुटेशन नहीं

उन्होंने आईएएस काडर रूल्स (1954) के नियम संख्या 61 के हवाले से कहा है कि आईएस अधिकारी राज्य काडर का होता है, जिसे राज्य सरकार की सहमति से केंद्र सरकार या उसकी एजेन्सी या निकाय में 'डेपुटेशन' पर भेजा जा सकता है। राज्य से केंद्र में 'डेपुटेशन' पर भेजा जा सकता है, केंद्र से राज्य में नहीं।

उनका कहना है कि यह डेपुटेशन होता है, जिसके लिए राज्य सरकार से परामर्श किया जाना ज़रूरी है। राज्य और केंद्र में असहमति होने पर केंद्र की बात ही सर्वोपरि होती है, पर राज्य सरकार से पूछना ज़रूरी है। 

चंद्रशेखर ने 'टाइम्स ऑफ़ इंडिया' में छपे एक लेख में कहा है कि आलापन बंद्योपाध्याय के मामले में केंद्र ने तो कोई परामर्श किया ही नहीं था, इसलिए डेपुटेशन का फ़ैसला ग़लत था।  

ख़ास ख़बरें

किस पद पर ज्वाइन करते?

चंद्रशेखर का यह भी कहना है कि जिन लोगों ने केंद्र में निचले स्तर पर काम नहीं किया हो उन्हें संयुक्त सचिव से निचले स्तर के पैनल में नहीं डाला जाता है। आलापन राज्य सरकार में मुख्य सचिव थे, तो क्या केंद्र में उन्हें इससे निचले स्तर पर ज्वाइन करने को कहा जाता? चंद्रशेखर कहते है कि,

यदि किसी अफ़सर को इच्छा के ख़िलाफ़ निचले पद पर ज्वाइन कराया जाता है तो यह दंडात्मक कार्रवाई ही होती है और बग़ैर विधिवत जाँच के दंड देना संविधान की धारा 311 का उल्लंघन है।


के. एम. चंद्रशेखर, पूर्व कैबिनेट सचिव, भारत सरकार

चंद्रशेखर पूछते हैं कि क्या केंद्र सरकार ने बंद्योपाध्याय को 24 से 28 मई के बीच ही किसी पैनल पर डाल दिया था? लेकिन केंद्र ने इसका कोई संकेत तो दिया नहीं है।

ग़ैर-क़ानूनी?

इसके अलावा पूर्व कैबिनेट सचिव बी. के. चतुर्वेदी, कार्मिक विभाग के पूर्व सचिव सत्यानंद मिश्रा और पूर्व गृह सचिव जी. के. पिल्लई ने भी आलापन बंद्योपाद्याय के तबादले को 'अभूतपूर्व', 'मनमर्जी से उठाया गया' 'बेतुका' और 'ग़ैर-क़ानूनी' कदम बताया है। 
पूर्व गृह सचिव जी. के. पिल्लई ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, 'भारत के आज़ाद इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि सचिव स्तर के एक अफ़सर का तबादला उसके रिटायर करने के दिन किया गया है। किसी ने आजतक नहीं सुना है कि सचिव स्तर के अफ़सर को सुबह 10 बजे ज्वाइन करने को कहा गया हो। ज्वाइन करने के लिए यात्रा में लगने वाले समय के अलावा छह दिन का समय दिया जाता है।' 
पिल्लई ने कारण बताओ नोटिस को भी अटपटा बताया है। उन्होंने कहा,

एक बैठक में मौजूद नहीं रहने पर कारण बताओ नोटिस! आजतक ऐसा नहीं हुआ था।


जी. के. पिल्लई, पूर्व गृह सचिव, भारत सरकार

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें