loader

दूसरे चरण का मतदान : असम-बंगाल में प्रचार ख़त्म, नंदीग्राम पर नज़र

विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के तहत पश्चिम बंगाल की 30 और असम की 39 सीटों के मतदान के लिए प्रचार कार्य मंगलवार की शाम ख़त्म हो गया। इन सीटों पर मतदान गुरुवार को होगा। पश्चिम बंगाल में 19 महिलाओं समेत 171 उम्मीदवारों और असम में 26 महिलाओं समेत 345 उम्मीदवारों का राजनीतिक भविष्य दाँव पर लगा हुआ है। लेकिन लोगों की सबसे ज़्यादा दिलचस्पी पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में है, जहाँ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एक कठिन चुनौती से गुजर रही हैं। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के दूसरे चरण के मतदान के लिए राज्य के सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी ने सभी 30 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। चुनाव का तीसरे कोण संयुक्त मोर्चा है, जिसके सबसे बड़े दल सीपीआईएम ने 15 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। उसके साथ इस गठबंधन में कांग्रेस और इंडियन सेक्युलर फ्रंट भी हैं। कांग्रेस के 9, सीपीआई के दो और आरएसपी व फ़ॉरवर्ड ब्लॉक के एक-एक उम्मीदवार मैदान में हैं। 

ख़ास ख़बरें

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने उनके पूर्व सहयोगी बीजेपी से शुभेंदु अधिकारी हैं। ममता बनर्जी ने अंतिम दिन व्हील चेयर पर बैठ कर पदयात्रा की अगुआई की, जिसमें बड़ी भीड़ उमड़ी और उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के अलावा स्थानीय लोगों ने शिरकत की।

इसके एक दिन पहले ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में एक आमसभा में शुभेंदु अधिकारी पर बहुत ही तीखा हमला बोला था।

ममता बनर्जी ने शुभेंदु अधिकारी की उपेक्षा किए जाने के आरोप का जवाब देते हुए याद दिलाया कि शुभेंदु के पिता व भाई सांसद हैं, शुभेंदु खुद राज्य सरकार में मंत्री थे और उनका एक और भाई म्युनिसपैलिटी का चेअरमैन था।

उन्होंने कहा कि हल्दिया विकास प्राधिकरण, कांथी विकास प्राधिकरण के अलावा कई सहकारी बैंकों के प्रमुख इस परवार के लोग रहे। ऐसे में उपेक्षा की बात वे कैसे कह सकते हैं। 

उन्हों मंच से बहुत ही तीखे स्वर में कहा कि वह बंगाल टाइगर हैं और घायल बंगाल टाइगर अधिक आक्रामक होता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस चुनाव के बाद अधिकारी न घर के रहेंगे न घाट के, वे चुनाव भी हारेंगे और जिस पद पर थे, उससे तो खुद हट गए। ममता बनर्जी ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि बीजेपी चुनाव के ठीक पहले दंगा भी करवा सकती है, इसलिए लोग संभल कर रहे हैं और किसी तरह के उकसावे में न आएं 

अमित शाह : बदलाव की बयार

मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह ने नंदीग्राम में रोड शो किया और उसके बाद दावा किया कि शुभेंदु अधिकारी बड़े अंतर से चुनाव जीतेंगे। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में बदलाव की बयार बह रही है, लेकिन वह तभी संभव है जब ममता बनर्जी को नंदीग्राम में शिकस्त दी जाए। 

दूसरे चरण में जिन इलाक़ों चुनाव हो रहे हैं, वे पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर, बाँकुड़ा, पुरुलिया और झाड़ग्राम ज़िलों में हैं। पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिमी मेदिनीपुर वे ज़िले हैं जो तृणमूल कांग्रेस के गढ़ रहे हैं।

तृणमूल के बड़े नेता शुभेंदु अधिकारी पार्टी छोड़ बीजेपी में चले गए हैं। यह दिखना दिलचस्प होगा कि तृणमूल की पकड़ बरक़रार रहती है या उसका वोट आधार खिसक कर बीजेपी में चला जाता है। पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस बार यह इलाक़ा तृणमूल कांग्रेस के लिए चुनौतियों भरा है।

असम

असम में एनडीए गठबंधन में बीजेपी के साथ असम गण परिषद और यूनाइटेड पीपल्स फ्रंट लिबरल भी हैं। दूसरी ओर कांग्रेस नेतृत्व वाले ग्रांड अलायंस यानी महाजोट में ऑल इंडिया यूनाइटेड फ्रंट, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट और वामपंथी पार्टियाँ हैं। 

असम जातीय पार्टी और राइज़ोर दल मिल कर तीसरा मोर्चा संभाले हुए हैं। 

असम में बीजेपी ने 34, एजीपी ने 6, कांग्रेस ने 28, एआईयूडीएफ़ ने सात और बीपीएफ़ ने 6 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। 

असम के दूसरे चरण के मतदान में बराक घाटी में 15 सीटें हैं। साल 2016 के चुनाव में बीजेपी ने कछार से आठ और करीमगंज ज़िले से दो सीटें जीती थीं। पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दों पर निर्णायक फ़ैसले करने की वजह से कांग्रेस इस चरण के मतदान में बढ़त हासिल कर सकती है।

जिन इलाक़ों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें सीएए और एनआरसी प्रमुख मुद्दे थे। बीजेपी ने इन दोनों ही मुद्दों को ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

कलिता रंगिया, हज़ारिका जागी रोड और वैद्य धोलाई से चुनाव मैदान में हैं। 

कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके गौतम राय बीजेपी के टिकट पर काठीगोरा से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी से टिकट नहीं मिलने पर पूर्व उपाध्य दिलीप कुमार पाल सिलचर से निर्दलीय उम्मीदवार हैं। 

assembly election second phase : campaign ends in assam, west bengal - Satya Hindi

राज्यसभा सदस्य विश्वजीत दयमारी पनेरी से तो पूर्व पवर्तीय विकास मंत्री सुम रोंगहांग डिफ़ू से मैदान में हैं। 

दूसरे चरण का यह मतदान पश्चिम बंगाल और असम दोनों के लिए अहम है, दोनों ही जगहों पर सत्तारूढ़ दल को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। वोटों की गिनती 2 मई को होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें