loader

बीजेपी ने दिलीप घोष को बंगाल प्रमुख से हटाकर दिल्ली क्यों भेजा?

पश्चिम बंगाल में जब एक के बाद एक बीजेपी के कई नेता तृणमूल में शामिल हो चुके हैं, बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष को हटा दिया है। उन्हें दिल्ली भेजा गया है। बीजेपी ने यह बदलाव तब किया है जब दो दिन पहले ही बीजेपी से जुड़े रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो तृणमूल में शामिल हो गए हैं। बंगाल चुनाव के बाद कम से कम 4 विधायक भी बीजेपी से तृणमूल में वापसी कर चुके हैं। तो क्या दिलीप घोष को इन्हीं वजहों से वहाँ से हटाया गया है? 

इस सवाल का जवाब बाबुल सुप्रियो के उस बयान से भी मिल सकता है जब उन्होंने तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के बाद दिया था। सुप्रियो ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि दिलीप घोष चुनावों में बीजेपी की हार के लिए ज़िम्मेदार थे। हाल में बाबुल का बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष के साथ टकराव की भी ख़बरें आती रही थीं। 

ताज़ा ख़बरें

इसी बीच बाबुल सुप्रियो ने 18 सितंबर को टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और राज्यसभा सदस्य डेरेक ओ ब्रायन की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। 

बाबुल सुप्रियो बीजेपी छोड़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने वाले पाँचवें नेता हैं। पिछले एक महीने में बिस्वजीत दास, तन्मय घोष, सौमेन रॉय भी तृणमूल में शामिल हो चुके हैं। बीजेपी से तृणमूल में वापस लौटने का सिलसिला तब शुरू हुआ था जब जून में मुकल रॉय वापस टीएमसी में लौटे थे। पहले वह टीएमसी के ही नेता थे लेकिन वह 2017 में बीजेपी में शामिल हो गए थे। इस साल बंगाल चुनाव के नतीजों के बाद वह ममता बनर्जी की पार्टी में वापस आ गए। 

बंगाल चुनाव में ममता बनर्जी ने शानदार जीत दर्ज की थी और 200 का लक्ष्य तय करने वाली बीजेपी 77 सीटों पर ही सिमट गई थी। चुनाव नतीजों के बाद बीजेपी से तृणमूल में वापस नेताओं के जाने का सिलसिला शुरू हुआ। इसी बीच अब दिलीप घोष के बीजेपी बंगाल अध्यक्ष पद से हटाए जाने की ख़बर आई है। 

पार्टी आलाकमान ने दिलीप घोष को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है। उत्तर बंगाल के बालुरघाट से बीजेपी सांसद सुकांत मजूमदार को उनकी जगह बंगाल इकाई प्रमुख का पद संभालने के लिए कहा गया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पृष्ठभूमि से आने वाले डॉ. मजूमदार वनस्पति विज्ञान के प्रोफेसर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'दिलीप घोष ने बंगाल में एक मज़बूत विपक्षी दल के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति में बीजेपी को आगे बढ़ाया है। उन्होंने इसके विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मैं वहाँ से पार्टी को आगे ले जाने की उम्मीद करता हूँ।'

पश्चिम बंगाल से और ख़बरें
इस बीच दिलीप घोष ने डॉ. मजूमदार को बधाई दी है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि जेपी नड्डा ने कहा है कि मुझे राष्ट्रीय मंच पर ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि यह मेरे काम और योगदान को मान्यता मिली है। मैंने यह भी कहा था कि समाज और पार्टी की नई मांगों को पूरा करने के लिए बंगाल में बीजेपी नेतृत्व में परिवर्तन की आवश्यकता है।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें