loader

बंगाल: निर्णायक न हो जाए ममता के लिए हेमंत सोरेन का समर्थन

पश्चिम बंगाल की राजनीति में झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) का तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के साथ आना बड़ी राजनीतिक घटना है। यह घटना बीजेपी के लिए बेचैन करने वाली है तो टीएमसी के लिए सुकून देने वाली। हेमंत सोरेन ने पश्चिम बंगाल में चुनाव नहीं लड़ने का एलान करते हुए टीएमसी को समर्थन देने की घोषणा को दिशोम गुरु शिबू सोरेन की मर्जी बताया है। समर्थन का यह फैसला ममता बनर्जी के आग्रह पर विचार के बाद लिया गया है। 

कांग्रेस-लेफ्ट के लिए जेएमएम के समर्थन का पश्चिम बंगाल में कोई निर्णायक मतलब नहीं है। फिर भी, कांग्रेस के लिए यह इस मायने में ‘झटका’  है कि उसके ही समर्थन से हेमंत सरकार झारखंड में चल रही है। हालांकि शिव सेना भी टीएमसी को समर्थन देने का एलान कर चुकी है जिसकी महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी सरकार है और कांग्रेस उसमें शामिल है। तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनता दल भी अपने परंपरागत मित्र कांग्रेस को अंगूठा दिखाते हुए ममता बनर्जी का साथ देने का एलान कर चुका है।  

ताज़ा ख़बरें

हेमंत बदल सकते हैं रुझान

पश्चिम बंगाल की विधानसभा में जेएमएम की मौजूदगी नहीं है। फिर भी इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि आदिवासी वोटरों के रुझान को बदलने की क्षमता हेमंत सोरेन में है। आदिवासियों के प्रभाव वाले जिलों में पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम और पश्चिम मिदनापुर प्रमुख हैं। यहां लोकसभा की 6 और विधानसभा की 41 सीटें पड़ती हैं। 

2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी के पास इनमें से 30 सीटें थीं, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी को यहां पड़ने वाली विधानसभा सीटों में 33 पर बढ़त हासिल हुई थी।

पश्चिम बंगाल के चुनाव पर देखिए चर्चा- 

2019 के लोकसभा चुनाव में बांकुड़ा और पुरुलिया में बीजेपी को 50 फीसदी और मेदिनीपुर में 49 फीसदी व बिशुनपुर में 47 फीसदी वोट मिले थे। घाटाल में 41 फीसदी और झाड़ग्राम में 45 फीसदी वोट बीजेपी ने हासिल किए थे। जाहिर है यह आदिवासियों के बीच बन चुकी बीजेपी की जबरदस्त पैठ का प्रमाण है। मगर, यह बात भी याद रखने की है कि पड़ोसी झारखंड में तब बीजेपी की सरकार थी और 2019 के लोकसभा चुनाव में वहां भी एनडीए ने 14 में 12 लोकसभा सीटें जीत ली थीं।

झारखंड की राजनीतिक परिस्थिति अब बदल चुकी है। यहां बीजेपी की नहीं जेएमएम के नेतृत्व में यूपीए की सरकार चल रही है और हेमंत सोरेन इसका नेतृत्व कर रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन के बावजूद झारखंड में बीजेपी सत्ता से बाहर हो चुकी है। 

झारखंड के सीमावर्ती जिलों में आदिवासी वोटरों के बीच हेमंत सोरेन का प्रभाव असर दिखा सकता है। आदिवासी वोटर झारखंड की ही तरह पश्चिम बंगाल में भी बीजेपी के विरोध में वोट डाल सकते हैं। इसी लिहाज से ममता बनर्जी के लिए हेमंत सोरेन के समर्थन की अहमियत है।

6% वोट से बदल जाएगा समीकरण

नि:संदेह पश्चिम बंगाल के लोकसभा चुनाव में आदिवासी वोटरों के बीच बीजेपी की मजबूत पैठ नजर आयी थी। पांच लोकसभा सीटों पर बीजेपी को सबसे ज्यादा वोट मिले थे जबकि टीएमसी को सिर्फ एक लोकसभा सीट घाटाल में बढ़त मिली थी। यहां टीएमसी को 49 फीसदी वोट मिले थे। झाड़ग्राम में टीएमसी को बीजेपी से महज 1 फीसदी कम वोट मिले थे। बिशुनपुर और मेदिनीपुर में बीजेपी से 6 फीसदी वोट पीछे रह गयी थी टीएमसी। पुरुलिया और बांकुडा में दोनों दलों के बीच वोटों का अंतर ज़रूर बड़ा था। टीएमसी 15 और 13 फीसदी वोटों के अंतर से पिछड़ गयी थी। 

Hemant soren in support of Mamta banerjee in bengal election 2021 - Satya Hindi
सिर्फ 6 फीसदी वोटों का फर्क भी अगर जेएमएम के कारण टीएमसी के पक्ष में हो जाता है तो 6 में से 4 लोकसभा सीटों पर टीएमसी की बढ़त हो जाएगी। इसका असर विधानसभा के लिहाज से मोटे तौर पर 24 सीटों पर पड़ेगा। मतलब यह कि 2016 में 30 सीटों पर जीत के अपने प्रदर्शन के आसपास टीएमसी दिखायी देने लगेगी।
पश्चिम बंगाल से और ख़बरें

कांग्रेस और लेफ्ट को 2019 के लोकसभा चुनाव में आदिवासी बहुल 6 लोकसभा सीटों के अंतर्गत किसी भी विधानसभा सीट पर वोटों में बढ़त हासिल नहीं हो सकी थी। 2016 के विधानसभा चुनाव के नतीजों को भी देखें तो इन इलाकों से वाममोर्चे को 3 और कांग्रेस को 5 यानी कुल 8 सीटें ही मिल सकी थीं। जाहिर है कि जेएमएम का समर्थन इन दलों को मिल भी जाता तो ये नतीजे नहीं दे सकते। 

जमीनी स्तर पर चुनाव रणनीति की यह समझ यूपीए में कांग्रेस को जेएमएम के फैसले से सहमत होने को विवश करती है जिसने ‘सांप्रदायिक ताकत को हराने’ का मकसद सामने रखा है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रेम कुमार

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें