loader

ममता : बंगाल में कोरोना की स्थिति बेहतर, बीजेपी की हार के डर से उपचुनाव नहीं

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि राज्य में कोरोना की स्थिति पहले से बेहतर है, उनके पारंपरिक निर्वााचन क्षेत्र के कई वार्ड कोरोना शून्य हो चुके हैं, लेकिन उपचुनाव नहीं करवाए जा रहे हैं क्योंकि सभी सीटों पर बीजेपी की हार तय है।

दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाक़ात कर राज्य की सात सीटों पर तुरन्त उपचुनाव कराने की माँग की है। 

ममता बनर्जी ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोलकाता नगर निगम की रिपोर्ट देखने से पता चलता है कि भवानीपुर के कई वार्ड कोरोना शून्य हो चुके हैं। उनके कहने का आशय यह था कि इस सीट पर विधानसभा चुनाव कराया जा सकता है। 

ख़ास ख़बरें

उपचुनाव क्यों नहीं?

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि चुनाव आयोग को क़ायदे से राज्य के सातों सीटों पर उपचुनाव तुरन्त करवाना चाहिए क्योंकि संविधान के प्रावधानों के अनुसार, चुनाव होने के छह महीने के अंदर उपचुनाव करवा लेना चाहिए। पर इन सीटों पर बीजेपी की हार तय है, इसलिए उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं। 

पश्चिम बंगाल सरकार बार-बार कह रही है कि राज्य में कोरोना की स्थिति में सुधार हुआ है, संक्रमण कम हुआ है, मरने वालों की तादाद कम हुई है। बदली हुई स्थिति में उपचुनाव कराए जा सकते हैं, कोरोना कोई कारण नहीं है।

ममता की परेशानी?

संविधान के प्रावधानों के अनुसार, ममता बनर्जी को 2 नवंबर तक विधायक बन जाना चाहिए क्योंकि वे अभी सदन की सदस्य नहीं हैं और छह महीनों के अंदर सदस्य नहीं बनने पर उन्हें पद से हटना होगा।

लेकिन वे एक बार और मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं और छह महीनों तक पद पर बनी रह सकती हैं। 

पर्यवेक्षकों का कहना है कि बीजेपी जानबूझ कर इस अवधि में उपचुनाव नहीं चाहती है ताकि ममता बनर्जी को परेशान किया जा सके। 

TMC demands west bengal byelections - Satya Hindi

पहले म्युनिसपैलिटी के चुनाव?

इसके उलट पश्चिम बंगाल बीजेपी यह चाहती है कि राज्य सरकार उसके पहले म्युनिसपैलिटी के चुनाव कराए।  म्युनिसपैलिटी के चुनाव इसी साल होने हैं। ये चुनाव राज्य चुनाव आयोग कराएगा। 

म्युनिसपैलिटी के चुनाव के पहले पश्चिम बंगाल बीजेपी में बड़े पैमाने पर टूट-फूट और भगदड़ की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि टीएमसी छोड़ वहाँ गए लोग चुनाव के पहले लौट आना चाहते हैं।

उनकी इच्छा म्युनिसपैलिटी चुनाव में तृणमूल कांग्रेस से अपना हिस्सा माँगने और वापसी की कीमत वसूलने की है। इसमें जितनी देर होगी, बीजेपी में इन लोगों की छटपटाहट उतनी बढ़ेगी और पार्टी में टूट-फूट उसके पहले ही हो जाएगी। 

टीएमसी म्युनिसपैलिटी चुनाव में देर करना चाहती है ताकि वहाँ भगदड़ पहले मचे और वहाँ से लौट कर आए लोगों को कुछ ख़ास नहीं देना पड़े। 

अहम सवाल यह है कि पश्चिम बंगाल में पहले सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे या म्युनिसपैलिटी के? 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

पश्चिम बंगाल से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें