loader

राम मंदिर शिलान्यास समारोह में मौजूद उमा भारती

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता उमा भारती राम मंदिर शिलान्यास समारोह में भाग लेंगी।

उन्होंने इसके पहले कहा था कि वह कोरोना की वजह से शिलान्यास समारोह से दूर रहेंगी। पर बुधवार की सुबह उन्होंने ट्वीट किया कि वह इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी क्योंकि 'राम की मर्यादा से बंधी' हैं।

इसके पहले उमा भारती ने यह ऐलान कर सबको चौंका दिया था कि वह कोरोना संक्रमण की वजह से राम मंदिर शिलान्यास समारोह में भाग नहीं लेगीं, लेकिन सरयू नदी के तट पर एक दूसरे कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। 
यह चौंकाने वाली घोषणा इसलिए थी कि वह राम मंदिर आन्दोलन से जुड़ी हुई रही हैं। 

मामला क्या है?

उमा भारती के इस रुख ने सबको हैरान कर दिया था। क्या यह उनका सांकेतिक विरोध था? कोरोना से ऐसा डर तो नहीं हो सकता! नेता आज भी लोगों से मिल रहे हैं, सरकारें बनाने, बिगाड़ने का खेल भी इस दौरान हुआ था और ख़ास तौर पर मध्य प्रदेश में भी हुआ था। कांग्रेस की कमलनाथ सरकार को उखाड़ कर फेंक दिया गया था और बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने थे। उमा भारती इस प्रक्रिया में शामिल भी रहीं, विधायकों से मिलने-जुलने की उनकी ख़बरें भी मीडिया में आयीं। कांग्रेस के बाग़ी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी वे मिलीं थीं। 
उमा भारती की यह बात किसी को हजम नहीं हुई थी कि कोरोना संक्रमण की किसी आशंका के कारण राम मंदिर शिलान्यास के ऐतिहासिक कार्यक्रम में शामिल नहीं हो रही हैं।
उमा भारती ने दो टूक शब्दों में यह कह कर लोगों को हैरान कर दिया था कि 'राम' अयोध्या या भारतीय जनता पार्टी की बपौती नहीं हैं। उन्होंने कहा, 'राम सबके हैं, पूरे विश्व के हैं, जो राम को मानते हों, वे चाहे किसी भी धर्म, किसी भी संप्रदाय, विश्व के किसी भी देश, या किसी भी पार्टी के हों। राम उन सबके हैं जो राम को मानते हैं उनमें आस्था रखते हैं। हम यदि राम के ऊपर अपना पेटेंट या एकाधिकार ज़माना चाहते हैं, तो यह हमारा अहंकार है, हमारी भूल है। राम अविनाशी हैं, राम का अंत नहीं, हमारा अंत है!'
राम मंदिर के आयोजन को लेकर उमा भारती का बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि जिस दौर में यह आंदोलन परवान चढ़ा था, आज सत्ता में बैठे अधिकांश नेता उस समय बीजेपी की दूसरी पंक्ति के भी नहीं माने जाते थे। उमा भारती 'राम मंदिर निर्माण' को यज्ञ बोलती थीं और उसके लिए प्राणों की सहर्ष आहुति देने की बात करती थीं। उनकी राजनीतिक पहचान ही राष्ट्रीय स्तर पर राम जन्म भूमि आंदोलन के दम पर बनी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

उत्तर प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें