loader

वैक्सीन की दोनों खुराक के बाद भी 87 हज़ार लोग कोरोना संक्रमित

कोरोना के ख़िलाफ़ जिस वैक्सीन को 'राम-बाण' इलाज माना जा रहा था वह वैक्सीन दरअसल कमजोर पड़ती दिख रही है। देश में ऐसे 87 हज़ार कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं जिन्हें कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगाई गई थी। आज ही एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चेन्नई में किए गए इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर के एक अध्ययन में पाया गया है कि डेल्टा वैरिएंट में दोनों खुराक लगवाए लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता है। हालाँकि इसमें कहा गया है कि टीका लगाए लोगों में मृत्यु दर कम होती है। इंग्लैंड के एक शोध में भी कहा गया है कि वैक्सीन की दोनों खुराक लगवाए लोगों को डेल्टा वैरिएंट संक्रमित कर रहा है। 

ताज़ा ख़बरें

देश भर से आए ऐसे 87 हज़ार मामलों में से क़रीब 46 फ़ीसदी मामले केरल में आए हैं। एनडीटीवी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि केरल में क़रीब 40 हज़ार पॉजिटिव संक्रमण के मामले ऐसे हैं जिन्होंने टीके की दोनों ख़ुराक ली थी। 80 हज़ार संक्रमण के मामले ऐसे हैं जिन्होंने पहली खुराक ली थी।

वैक्सीन लगाए हुए लोगों के भी संक्रमित होने की वजह से राज्य में संक्रमण के ज़्यादा मामले आ रहे हैं। राज्य में 21 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के नये मामले आए हैं। ऐसे मामले आने के बाद अक्सर नये वैरिएंट के आने का संदेह होता है। लेकिन केरल के मामले में ऐसा अभी तक संकेत नहीं मिला है। रिपोर्ट के अनुसार क़रीब 200 सैंपलों की जीनोम सिक्वेंसिंग के बाद भी किसी म्यूटेशन या वैरिएंट का पता नहीं चला है। 

वैसे, पूरे देश में इतनी बड़ी संख्या में टीके लगवाए लोगों का भी संक्रमित होना चिंता का विषय है। चिंता का एक और बड़ा कारण तो ताज़ा शोध में भी सामने आया है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और इंग्लैंड के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा किए गए सर्वे को गुरुवार को प्रकाशित किया गया है। संक्रमण पैटर्न की एक विस्तृत तस्वीर के लिए लोगों के रैंडम सैंपल के आधार पर 30 लाख से अधिक पीसीआर परीक्षणों का विश्लेषण किया गया है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इस साल डेल्टा वैरिएंट काफ़ी तेज़ी से संक्रमण फैला रहा है। 

बेहद तेज़ी से फैलने वाला और सबसे घातक म्यूटेशन डेल्टा वैरिएंट दोनों खुराक लगवाए लोगों को भी संक्रमित कर रहा है।

फाइजर और बायोएनटेक की आरएनए वैक्सीन की दोनों खुराक लगाने के बाद 90 दिनों में ही प्रभाव कम हो गया। शोध में यह भी सामने आया है कि जब टीका लगाए गए लोग डेल्टा से संक्रमित हो गए तो उनके शरीर में वायरस के समान स्तर थे, जितने कि उन लोगों में जिनको कोई टीका नहीं लगाया गया था। 

87 thousand tests positive in india even after 2nd dose of vaccine - Satya Hindi

इन परिणामों से उस आशंका को और बल मिलता है जिसमें कहा गया है कि हर्ड इम्युनिटी यानी झुंड प्रतिरक्षा आना मुश्किल लगता है। 

हर्ड इम्युनिटी यानी झुंड प्रतिरक्षा का सीधा मतलब यह है कि कोरोना संक्रमण से लड़ने की क्षमता इतने लोगों में हो जाना कि फिर वायरस को फैलने का मौक़ा ही नहीं मिले। यह हर्ड इम्युनिटी या तो कोरोना से ठीक हुए लोगों या फिर वैक्सीन के बाद शरीर में बनी एंटीबॉडी से आती है। शुरुआत में कहा जा रहा था कि यदि किसी क्षेत्र में 70-80 फ़ीसदी लोगों में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी बन जाएगी तो हर्ड इम्युनिटी की स्थिति आ जाएगी।

लेकिन अब कोरोना से ठीक हुए लोगों और वैक्सीन की दोनों खुराक लिए हुए लोगों में भी संक्रमण के मामले आने के बाद इस पर सवाल उठने लगे हैं।

देश से और ख़बरें
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के ताज़ा शोध के परिणाम से पूरी तरह से टीका लगाए लोगों को बूस्टर खुराक देने की मांग को बल मिलने की संभावना है। लेकिन एक बड़ी चिंता यह है कि वैक्सीन की आपूर्ति उतनी नहीं है कि पूरी आबादी को एक भी टीका लगाया जा सके। भारत में लक्ष्य रखा गया है कि इस साल के आख़िर तक पूरी व्यस्क आबादी को टीका लगा दिया जाएगा। जबकि हालात ऐसे हैं कि सरकार इस लक्ष्य से भी काफ़ी पीछे चल रही है। भारत में अब तक कुल 56 करोड़ टीके लगाए जा सके हैं। टीके की योग्य आबादी के क़रीब 9 फ़ीसदी लोगों को ही दोनों खुराक लगाई गई हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें