loader

एमपी-राजस्थान में 'आप' को एक फ़ीसद वोट भी नहीं

आम आदमी पार्टी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 1% वोट पाने में भी असफल रही।  बड़बोलापन दिखाते हुए उसने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तो संभावित मुख्यमंत्री तक घोषित कर रखे थे, जिनकी ज़़मानतें ज़ब्त हो गईं।

हरियाणा का लाल

‘आप’ का पूरा ध्यान, विचारक्रम, सामर्थ्य और चंदा सिर्फ हरियाणा में केजरीवाल को हरियाणा का लाल सिद्ध करने में लग रहा है। इसके लिए पार्टी ने बचीखुची सार्वजनिक शुचिता को भी ‘बनिया’ घोषित कर दिया है! जिस अश्लील ढंग से उन्होंने जातिसूचक संज्ञाओं को आजकल दिल्ली में उछाला है, उससे वे सब आइना देखने से बच रहे हैं, जिन्हें इस प्रयोग से अस्वाभाविक उम्मीदें थीं!कल बीजेपी के ख़ि़लाफ़ विपक्षी दलों के जमावड़े में शिरकत कर केजरीवाल ने ख़ुद को प्रासंगिक समझने की कोशिश की है। पर ऐसा करके उन्होंने उस धारणा का खंडन कर दिया है जो उन्हें ‘अलग ढंग की पार्टी’ का नेता समझती, जिसे लोग वर्तमान के जातिवादी, संप्रदायवादी और थैली केंद्रित राजनीति का विकल्प समझ सकते! दिल्ली में अस्पताल, स्कूल, राशन, पानी, बिजली आदि मामलों में उनके सुधारवादी ‘आउट ऑफ बॉक्स’ कार्यक्रमों की ज़बरदस्त ख्याति है, जिसके चलते दिल्ली राज्य में वे मुख्यमंत्री के रूप में विकल्पहीन बने हुए हैं।
अरविंद केजरीवाल ने अपने दल को कार्यक्रम, विचार और अनवरतता से वंचित रखकर नितांत व्यक्तिवादी ढाँचे में बदल डाला है, जिसकी उम्र किसी क्षेत्रीय पार्टी की तरह ही सीमित हो उठी है। यह किसी भी देशव्यापी झंझावात के दौर में राजनैतिक तौर पर बेमतलब सिद्ध हो जाएगी।
गोवा के बाद इन तीन राज्यों में उनके दल का चुनावों में जो हाल हुआ है, उससे सीधा सबक़ सामने है। यह और बात है कि वे किसी सबक़ को पढ़ने की ज़रूरत बहुत पहले ही त्याग चुके हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें