loader

दिल्ली के लोगों को दो महीने का मुफ़्त राशन

दिल्ली सरकार ने उन सभी लोगों को, जिनके पास राशन कार्ड हैं, दो महीने तक मुफ़्त राशन देने का एलान किया है। इसके तहत 72 लाख से ज़्यादा लोगों को मुफ़्त राशन मिलेगी। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुफ़्त राशन देने की घोषणा करते हुए कहा, 

अब दिल्ली में जितने भी 72 लाख राशन कार्ड धारक हैं, उनको अगले 2 महीने के लिए मुफ्त राशन दिया जाएगा।


अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

केजरीवाल ने इसके साथ ही यह भी कहा कि 'इसका मतलब यह नहीं कि लॉकडाउन अगले 2 महीने चलेगा, लेकिन जिस आर्थिक तंगी से गरीब आदमी जूझ रहा है उसकी मदद करने के लिए अगले 2 महीने के लिए सरकार ने मुफ्त राशन देने का फैसला किया है।'

ऑटो चालकों को 5,000 रुपए

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने ऑटो वालों को भी आर्थिक मदद देने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि 'दिल्ली में जितने भी ऑटो टैक्सी चालक हैं, सरकार उनके अकाउंट में 5,000 रुपए देगी ताकि आर्थिक तंगी के दौर में कुछ मदद मिले। दिल्ली के 1,56,000 ऑटो टैक्सी ड्राइवरों की मदद पिछली बार की गई थी, ऐसे सभी लोगों को इस बार भी  मदद की जाएगी।'

अरविंद केजरीवाल ने कहा,

लॉकडाउन उन लोगों के लिए आर्थिक संकट पैदा कर देता है जो रोज़ कमाते हैं, रोज़ खाते हैं।


अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

'राजनीति का समय नहीं'

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं, बल्कि सभी राजनीतिक दलों के मिलजुल कर सभी लोगों की मदद करने का है। उन्होंने अपील की कि ज़रूरतमंद किसी भी धर्म या जाति के हो, अमीर हों या गरीब हों, सब एक दूसरे की मदद करें।

उन्होंने इसे विस्तार से समझाते हुए कहा कि अगर किसी को अस्पताल में जगह नहीं मिल रही है तो उसको अस्पताल दिलवाने में मदद करें, अगर किसी को बेड नहीं मिल रहा तो उसको बेड दिलवाने में मदद कर सकते हैं, किसी के घर में कोई बीमार है तो उसको खाना खिलाने में या उनके घर खाना पहुँचाने में मदद कर सकते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें