loader

अमेरिका में उदार, भारत के मुद्दों पर रूढ़िवादी हैं भारतीय अमेरिकी: सर्वे

भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों के बीच कराए गए एक ऑनलाइन सर्वे में बेहद मजेदार बात सामने आई है। सर्वे कहता है कि ऐसे लोग अमेरिका की राजनीति के बारे में बात करने पर उदार विचारों का समर्थन करते हैं लेकिन जब भारत के मुद्दों पर उनसे राय मांगी जाती है तो वे ऐसा नहीं सोचते यानी रूढ़िवादी हैं या कट्टरता का समर्थन करते हैं। 

उदाहरण के लिए, सर्वे से पता चला कि हिंदू और ग़ैर हिंदू इस बात पर सहमत हैं कि श्वेत श्रेष्ठतावाद अमेरिका के लिए ख़तरा है लेकिन जब सवाल भारत में हिंदू बहुसंख्यकवाद के ख़तरे को लेकर पूछा गया तो वे पहले वाली बात से उलट रूख़ अपना लेते हैं।  

ताज़ा ख़बरें

कार्नेगी सेंटर फॉर एनडाउमेंट ऑफ़ पीस, जॉन्स हापकिन्स यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेन्सिलवेनिया के ऑनलाइन ने यह सर्वे कराया है। सर्वे सितंबर, 2020 में कराया गया और इसमें भारतीय मूल के 1200 अमेरिकियों से बात की गई। 

सर्वे में शामिल कुल लोगों में से आधे से कुछ ज़्यादा इस बात को मानते हैं कि हिंदू बहुसंख्यकवाद भारत में अल्पसंख्यकों के लिए एक ख़तरा है जबकि 73% लोग मानते हैं कि अमेरिका में श्वेत श्रेष्ठतावाद अल्पसंख्यकों के लिए ख़तरा है। सर्वे में शामिल हिंदुओं में से 40% लोग हिंदू बहुसंख्यकवाद से आशंकित दिखाई देते हैं जबकि ग़ैर हिंदुओं में यह आंकड़ा 67% है। 

क्या भारत सही रास्ते पर चल रहा है, इस बारे में पूछे जाने पर 36% लोग हां कहते हैं जबकि 39% लोग ऐसा नहीं मानते। 

भारत में किस तरह की चुनौतियां हैं, इसे लेकर भी लोगों से उनकी राय मांगी गई। 18% लोगों ने सरकारी भ्रष्टाचार, 15% लोगों ने अर्थव्यवस्था, 10% लोगों ने धार्मिक बहुसंख्यकवाद, 8% लोगों ने स्वास्थ्य, 7% लोगों ने आतंकवाद और 6% लोगों ने जातिवाद को चुनौती बताया।

बीजेपी को बताया पसंद 

सर्वे में शामिल लोगों से जब यह पूछा गया कि वे भारत में किस राजनीतिक दल को पसंद करते हैं तो 33% लोगों ने बीजेपी, 12% लोगों ने कांग्रेस, 16% लोगों ने अन्य दलों जबकि 40% लोगों ने किसी भी राजनीतिक दल का चुनाव नहीं किया। 

Carnegie Endowment for International Peace survey on Indian Americans - Satya Hindi

मोदी ज़्यादातर लोगों की पसंद

सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के समर्थकों और रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों के बीच जुड़ाव दिखा। हिंदुओं में से 69% लोगों की पसंद मोदी रहे जबकि दूसरे समुदायों के 20% से 33% लोगों ने उनका समर्थन किया। व्यवसाय के लिहाज से देखें तो इंजीनियर्स में से 61% और नॉन इंजीनियर्स में से 48% लोगों ने मोदी का समर्थन किया। 

देश से और ख़बरें

सर्वे में एक और मजेदार बात सामने आई। वह यह कि 35% लोग ख़ुद को भारत समर्थक मानते हैं लेकिन सरकार की कुछ नीतियों की आलोचना करते हैं जबकि 23% लोग भी भारत समर्थक हैं लेकिन वे सरकार की कई नीतियों की आलोचना करते हैं। 17% लोग ऐसे हैं जो भारत और वर्तमान की सरकार के लिए सकारात्मक दिखे। 

भारत और अमेरिका में बीते कुछ सालों में उदारपंथी और कट्टरपंथी विचारधारा को मानने वालों के बीच जुबानी जंग बढ़ी है। हाल ही में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में और भारत में 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान यह लड़ाई देखने को मिली थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें