loader

जेएनयू में हुई गुंडागर्दी को अमित शाह का संरक्षण था: कांग्रेस 

जेएनयू में रविवार रात को हुए बवाल को लेकर कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस और मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद उदित राज ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि बवाल के दौरान दिल्ली पुलिस वहां मौजूद थी और मूकदर्शक बनकर खड़ी रही। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश भर के विश्वविद्यालयों में जो रहा है, उसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जिम्मेदार हैं। 

सुरजेवाला ने आक्रामक अंदाज में कहा, ‘मोदी और शाह ने संविधान पर आक्रमण किया हुआ है। बोलने की आज़ादी, शिक्षा, रोज़गार, रोटी के अधिकार पर अतिक्रमण किया हुआ है। वह चाहते हैं हर जो आवाज़ उठे उसे पुलिस की लाठियों से कुचल दिया जाए।’ सुरजेवाला ने कहा कि मोदी और शाह पुलिस को मोहरा बनाना बंद करें और जनता की आवाज़ सुनना शुरू करें। उन्होंने कहा कि बीजेपी विश्वविद्यालयों की स्वायत्ता के टुकड़े-टुकड़े करना चाहती है। 

ताज़ा ख़बरें
कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के सरकारी संरक्षण में पूरे देश के विश्वविद्यालयों में हिंसा का तांडव हो रहा है। सुरजेवाला ने सवाल पूछा, ‘क्या रोहित वेमुला की आवाज़ को एबीवीपी ने नहीं दबाया, क्या जामिया के छात्रों को बीजेपी की पुलिस ने नहीं पीटा, क्या जेएनयू में घुसकर सरकारी गुंडों ने हिंसा का तांडव नहीं किया।’

सुरजेवाला ने कहा कि जेएनयू में हिंसा का नंगा तांडव सरकारी संरक्षण में हुआ और विश्वविद्यालय के शिक्षकों पर हमला किया गया। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, ‘साबरमती हॉस्टल, पेरियार हॉस्टल और दूसरे हॉस्टलों में जाकर छात्रों को पीटा गया, हाथ-पाँव तोड़े गए, प्रोफ़ेसरों को पीटा गया, दिल्ली पुलिस को 150 से अधिक बार 100 नंबर पर कॉल किया गया, पुलिस मूकदर्शक बनी रही, यह याद दिलाता है कि इस देश में प्रजातंत्र और क़ानून का शासन नहीं बचा है।’ 

उदित राज ने कहा कि 300 पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में आरएसएस-बीजेपी के कार्यकर्ता जेएनयू के बाहर खड़े थे और वामपंथियों को गालियां दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कैंपस के अंदर छात्रों को पिटवाया जा रहा था और बाहर से किसी को अंदर नहीं जाने दे दिया जा रहा था।

उदित राज ने कहा कि बवाल के दौरान उन्होंने जिन लोगों को चिन्हित किया है, उनके नाम हैं - मनोज शर्मा, पूर्व अध्यक्ष महरौली जिला बीजेपी, दिल्ली के पूर्व विधायक अनिल शर्मा, आज़ाद सिंह महरौली बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष, जगमोहन महलावत पूर्व महामंत्री महरौली जिला बीजेपी, संघ से जुड़े रविंदर सिंह, कृष्ण सेजवाल बीजेपी के पूर्व मंडल अध्यक्ष वहां मौजूद थे। उदित राज ने कहा कि वह वहां रात 12.30 बजे तक वहां मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि रात 11 बजे तक लाइटों को बंद रखा गया और ऐसा लगा कि पुलिस के संरक्षण में यह सब हो रहा है। 

देश से और ख़बरें
इससे पहले रविवार रात को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी भी एम्स पहुंचीं थी और उन्होंने घायल छात्रों से मुलाक़ात की थी। रविवार रात को कुछ नक़ाबपोश गुंडे रविवार रात को जेएनयू में घुसे थे और वहां मौजूद छात्र-छात्राओं को धमकाया और बेरहमी से पीटा था। इस मारपीट में जेएनयू छात्रसंघ की अध्यक्ष आइषी घोष बुरी तरह घायल हो गयीं। बवाल में 18 लोग घायल हुए हैं और उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। इनमें शिक्षक भी शामिल हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें