loader

'नमस्ते ट्रंप' पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, प्रियंका ने पूछा, क्या छुपा रही है सरकार?

कांग्रेस पार्टी ने डोनल्ड ट्रंप की भारत यात्रा और उनके स्वागत पर होने वाले खर्च पर कई गंभीर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने नरेद्र मोदी सरकार को घेरते हुए पूछा है कि सरकार ट्रंप के आगमन पर 100 करोड़ रुपए किस समिति के ज़रिए खर्च कर रही है। उन्होंने यह भी पूछा है कि सरकार क्या छिपा रही है?
सम्बंधित खबरें
प्रियंका गाँधी ने ट्विट किया, 'राष्ट्रपति ट्रंप के आगमन पर 100 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं। लेकिन ये पैसा एक समिति के जरिए खर्च हो रहा है। समिति के सदस्यों को पता ही नहीं कि वो उसके सदस्य हैं। क्या देश को ये जानने का हक नहीं कि किस मंत्रालय ने समिति को कितना पैसा दिया? समिति की आड़ में सरकार क्या छिपा रही है?'

क्या कहना है विदेश मंत्रालय का?

ये सवाल इसलिए भी अहम है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आगमन और उनके स्वागत पर कई सवाल खड़े होते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के बयान से ही विवाद की शुरुआत हुई। उन्होंने कहा कि अमदाबाद में ट्रंप के स्वागत का आयोजन 'डोनल्ड ट्रम्प नागरिक अभिनंदन समिति' कर रही है। इसके साथ ही कई सवाल खड़े हो गए। 
सवाल यह है कि इस समिति का गठन किसने किया और कौन लोग इसके पीछे हैं? ट्रंप के स्वागत में जो करोड़ों रुपए खर्च हो रहे हैं, क्या इस समिति ने ही वह पैसा जुटाया है या सरकार ने उसे वह पैसा दिया है? सरकार किसी निजी संस्था को इस तरह करोड़ों रुपए कैसे दे सकती है?

अभिनंदन समिति

समिति ने नमस्तेप्रेसीडेंटट्रंप डॉट इन (namastepresidenttrump.in) वेबसाइट पर इस यात्रा से जुड़ी जानकारियाँ डाली हैं। पर दिलचस्प बात यह है कि गुजरात सरकार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग के पास इसकी कॉपीराइट है, यानी उसने यह वेबसाइट बनाई है। 
Congress questions Namaste Trump, asks what government is hiding? - Satya Hindi
चौंकाने वाली बात यह है कि इस वेबसाइट पर आयोजकों के बारे में कोई जानकारी नहीं है, इस पर अबाउट अस पेज नहीं है। दूसरी अहम बात यह है कि अहमदाबाद शहर में में ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम से जुड़े  10 हजार पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, विज्ञापन लगाए जा चुके हैं। लेकिन किसी पर अभिनंदन समिति का नाम नहीं है। शुक्रवार को यह पता चला कि अहमदाबाद के मेयर इस समिति के अध्यक्ष हैं।
Congress questions Namaste Trump, asks what government is hiding? - Satya Hindi
पहले यह कहा जा रहा था कि ट्रम्प दुनिया के इस सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। लेकिन ऐसा होने पर गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन या बीसीसीआई का नाम आता, लेकिन उनका नाम नहीं आया। अब कहा जा रहा है कि ट्रंप इसका उद्घाटन नहीं करेंगे। 
गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने हिन्दी दैनिक भास्कर से कहा कि ट्रंप से जुड़े कार्यक्रम में राज्य सरकार की भूमिका नहीं है। वह सिर्फ व्यवस्था कर रही है। ट्रंप का स्वागत शहर के नागरिक कर रहे हैं। 

आरटीआई अर्जी

आरटीआई एक्टिविस्ट साकेत गोखले ने नमस्ते ट्रंप के बारे में जानकारी माँगते हुए विदेश मंत्रालय को एक अर्जी दी है। उन्होंने विदेश मंत्रालय के चीफ़ पब्लिक इनफ़ॉर्मेशन अफ़सर से पूछा है कि :
  • क्या नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन कोई निजी संस्था कर रही है?
  • उन्होंने पूछा कि क्या इसके लिए डोनल्ड ट्रंप नागरिक अभिन्दन समिति ने विदेश मंत्रालय से अनुमति ली है।
  • गोखले ने इस समिति के सदस्यों के नाम भी पूछे हैं।
  • उन्होंने यह भी कहा है कि नागरिक अभिनंदन पर प्रधानमंत्री कार्यालय और अमेरिकी प्रशासन के साथ समिति के पत्र-व्यवहार की चिट्ठियों की कॉपी उन्हें दी जाए। 
Congress questions Namaste Trump, asks what government is hiding? - Satya Hindi
तो क्या यह मान लिया जाए कि अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत का कार्यक्रम निजी कार्यक्रम है? अमेरिका में हाऊडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन प्रवासी भारतीयों के संगठनों ने मिल कर किया था। वह अमेरिका का सरकारी कार्यक्रम नहीं था। 
तकनीकी तौर पर इसमें कोई दिक्क़त नहीं है। लेकिन सवाल उठता है कि किसी निजी कार्यक्रम पर सरकार पैसे क्यों खर्च कर रही है, वेबसाइट बना रही है। कार्यक्रम के आयोजक क्यों नहीं खुल कर कहते कि सरकार का इससे कोई मतलब नहीं है। 
 सवाल यह भी उठता है कि पोस्टर-बैनर पर आयोजन समिति का नाम क्यों नहीं है। ये तमाम सवाल पूरे कार्यक्रम को ही सवाल के घेरे में लाते हैं। इन सवालों के जवाब कोई नहीं दे रहा है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें