loader

जेएनयू: दिल्ली पुलिस ने की नक़ाबपोश हमलावरों की पहचान, जल्द होगा ख़ुलासा!

जेएनयू में गुंडई करने वाले नक़ाबपोश कौन थे, इसे लेकर दिल्ली पुलिस की पड़ताल आख़िरी दौर में पहुंच गई है। अंग्रेजी अख़बार ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने कहा है कि दिल्ली पुलिस ने हिंसा में शामिल कुछ हमलावरों की शिनाख़्त कर ली है। रविवार रात को जेएनयू में कुछ नक़ाबपोशों ने 3 घंटे तक कहर मचाया था। 

‘द टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ के मुताबिक़, पुलिस को हिंसा में शामिल नक़ाबपोशों को लेकर बेहद अहम सुराग मिले हैं। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अख़बार को बताया कि नक़ाबपोशों की पहचान की दिशा में प्रगति हुई है और इस मामले का जल्द ही ख़ुलासा कर दिया जाएगा। देश की राजधानी में स्थित और दुनिया भर में प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में हिंसा के इतने दिन बाद भी किसी को गिरफ़्तार न कर पाने से दिल्ली पुलिस पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

जेएनयू के छात्र-छात्राओं और टीचर्स ने आरोप लगाया है कि जिस दौरान गुंडे उन्हें पीट रहे थे, उस दौरान पुलिस कैंपस के गेट पर थी मौजूद थी लेकिन उसने इन लोगों को रोकने की कोशिश नहीं की। मीडिया में आई ख़बरों में कहा गया है कि हिंसा वाले दिन पुलिस को 4 घंटे के भीतर 23 बार कॉल की गई लेकिन पुलिस तब कैंपस के अंदर आई जब उसे रजिस्ट्रार की ओर से आधिकारिक रूप से आने के लिए कहा गया। 

छात्रों और टीचर्स ने आरोप लगाया है कि जब नक़ाबपोश उपद्रव मचा रहे थे तब पुलिस कैंपस के गेट पर खड़ी थी। यह वास्तव में हैरान करने वाली बात है कि नक़ाबपोश तीन घंटे तक कैंपस में क़हर मचाने के बाद वहां से निकल भी गये और पुलिस को भनक तक नहीं लगी।

जेएनयू में घुसे नक़ाबपोशों के हमले में 30  से ज़्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं। जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष के सिर में कई टांके आए हैं। घायलों को एम्स व सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

जेएनयू में हुई हिंसा के बाद कुछ वॉट्सऐप ग्रुप के चैट के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया में वायरल हुए थे। 'इंडिया टुडे' ने ख़बर दी है कि इन वॉट्सऐप ग्रुप में दिख रहे ज़्यादातर नंबर या तो स्विच ऑफ़ हो गए हैं या जो लोग इन नंबरों का इस्तेमाल कर रहे थे, उन्होंने अपने सिम कार्ड तोड़ दिए हैं। इनमें अधिकांश लोग राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े हुए हैं। 

एक वॉट्सऐप ग्रुप ‘फ़्रेंड्स ऑफ़ आरएसएस’ का चैट बताता है कि दक्षिणपंथी संगठनों से जुड़े लोग ही बाहरी लोगों को कैंपस के अंदर लाये थे। हालांकि एबीवीपी की ओर से कहा गया है कि उसका इस हिंसा में कोई रोल नहीं है और उसने हिंसा में वामपंथी छात्र संगठनों का हाथ होने का आरोप लगाया है। 

‘सालों ने गंद मचा रखी थी’ 

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ ने भी ख़बर दी थी कि हिंसा से पहले कुछ वॉट्सऐप ग्रुप में अपील की गई थी कि वे इस विश्वविद्यालय के ‘देशद्रोहियों को बुरी तरह पीटें। हिंसा के बाद मारपीट पर खुशी जताई गई थी और कहा गया था कि ‘सालों ने गंद मचा रखी थी।’ यह भी लिखा था कि ‘अब नहीं मारते तो कब मारते?’ वॉट्सऐप ग्रुप ‘लेफ़्ट टेरर डाउन डाउन’ में किसी ने लिखा था, ‘आज जेएनयू में बहुत मजा आया। मजा आ गया, इन सालों, देशद्रोहियों को मार के।’

देश से और ख़बरें
हैरानी तब हुई थी जब दिल्ली पुलिस ने आइशी घोष के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की थी। आइशी के अलावा 19 अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी एफ़आईआर दर्ज की गई थी। इन पर आरोप लगाया गया है कि इन्होंने 4 जनवरी को जेएनयू के सर्वर रूम में तोड़फोड़ की। यह एफ़आईआर 5 जनवरी को दर्ज की गई है और 5 जनवरी को ही जेएनयू में नक़ाबपोश घुसे थे। 

बॉलीवुड से मिला जोरदार समर्थन

जेएनयू में नक़ाबपोश गुंडों की गुंडई के विरोध में कई विश्वविद्यालयों में छात्र संगठन सड़क पर हैं। जेएनयू के छात्रों को बॉलीवुड से भी समर्थन मिल रहा है। मशहूर अदाकार दीपिका पादुकोण भी वहां पहुंचीं थीं। फ़िल्म जगत से जुड़े 87 लोग जेएनयू के छात्रों के समर्थन में आए हैं। इसमें दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, तापसी पन्नू से लेकर, सोनम कपूर, आयुष्यमान खुराना, मनोज वाजपेयी, फ़रहान अख़्तर और कई अन्य लोगों के नाम शामिल हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें