loader

हेट स्पीच: हैदराबाद से बीजेपी विधायक टी. राजा सिंह को फ़ेसबुक ने किया बैन

बीजेपी-फ़ेसबुक हेट स्पीच के विवाद को लेकर चल रहे बवाल में हैदराबाद के बीजेपी विधायक टी. राजा सिंह के ख़िलाफ़ कार्रवाई की गई है। फ़ेसबुक ने टी. राजा सिंह का अकाउंट बैन कर दिया है। फ़ेसबुक के प्रवक्ता ने कहा है कि टी. राजा सिंह को फ़ेसबुक के नियमों का उल्लंघन करने के लिए बैन किया गया। प्रवक्ता ने कहा कि विधायक की ओर से जारी होने वाला कंटेंट नफ़रत और हिंसा को बढ़ावा देने वाला था। 

यह विवाद तब शुरू हुआ था जब मशहूर अमेरिकी पत्रिका 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' ने एक ख़बर में दावा किया था कि फ़ेसबुक ने बीजेपी से जुड़े लोगों की नफ़रत फ़ैलाने वाली पोस्ट को नहीं हटाया। पत्रिका ने कहा था कि ऐसे कम से कम तीन मामले सामने आए हैं। इस ख़बर के सामने आने के बाद से ही भारत की सियासत में भूचाल आया हुआ है। 
ताज़ा ख़बरें

इस विवाद के चलते बुधवार को फ़ेसबुक के इंडिया ऑफ़िस के अधिकारियों को आईटी मामलों की संसदीय समिति के सामने पेश होना पड़ा था। इसे लेकर उनसे सवाल पूछे गए थे। 

बीजेपी विधायक ने पिछले महीने दावा किया था कि उनका अपना कोई फ़ेसबुक पेज नहीं है और उनके नाम से कई फ़ेसबुक पेज चल रहे हैं। उन्होंने कहा था कि इन पेजों पर डाली जा रही पोस्ट्स के लिए वह जिम्मेदार नहीं हैं। उन्होंने कहा था कि उनका फ़ेसबुक पेज 2018 में ब्लॉक या हैक कर लिया गया था। 

भड़काऊ भाषण देते हैं विधायक

टी. राजा सिंह को उनके भड़काऊ भाषणों के लिए जाना जाता है। उनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं जिनमें वे एक विशेष समुदाय के प्रति नफ़रत फैलाने वाले भाषण देते दिखते हैं। टी. राजा सिंह जनसभाओं में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद हैदराबाद का नाम बदलने के साथ ही लोगों से अपील करते हैं कि हिंदू लोग समुदाय विशेष के लोगों से कोई सामान नही खरीदें। 

देश से और ख़बरें

बीजेपी के कहने पर हटाए पेज?

फ़ेसबुक-हेट स्पीच मामले में एक ताज़ा ख़बर की वजह से भारत में फ़ेसबुक-बीजेपी के संबंधों को लेकर चर्चा का बाज़ार गर्म है। ख़बर यह है कि सोशल मीडिया की इस दिग्गज कंपनी ने बीजेपी के कहने पर कुछ लोगों के फ़ेसबुक पेज को हटा दिया।

‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में छपी एक हालिया ख़बर के अनुसार, पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव से पहले जनवरी में बीजेपी ने 44 फ़ेसबुक पेजों की शिकायत यह कह कर की थी कि उन पर पोस्ट 'अपेक्षित मानकों के ख़िलाफ़' हैं और 'तथ्यों से परे' हैं। इनमें से 14 पेजों को फ़ेसबुक ने हटा दिया था। 

जिन पेजों को हटाया गया है, उनमें से 'भीम आर्मी', 'वी हेट बीजेपी', कांग्रेस का समर्थन करने वाले कुछ अनाधिकारिक और 'द ट्रुथ ऑफ़ गुजरात' प्रमुख हैं। 

फ़ेसबुक-बीजेपी हेट स्पीच मामले में विवाद बढ़ता जा रहा है। इस मामले में कांग्रेस और विपक्षी दलों ने फ़ेसबुक पर बेहद गंभीर आरोप लगाए हैं।

फ़ेसबुक-वॉट्सऐप पर राहुल का हमला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल ही में ट्वीट कर कहा था कि अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने फ़ेसबुक और वॉट्सऐप के भारतीय लोकतंत्र और सामाजिक भाईचारे पर किए गए हमले को पूरी तरह बेनक़ाब कर दिया है। राहुल ने कहा है कि किसी भी विदेशी कंपनी को हमारे देश के मामलों में दख़ल देने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा है कि इस मामले की तुरंत जांच की जानी चाहिए और दोषी पाए जाने पर सजा दी जानी चाहिए। 

राहुल गांधी ने फ़ेसबुक हेट स्पीच के मामले के सामने आने के बाद भी कहा था कि बीजेपी-आरएसएस भारत में फ़ेसबुक और वॉट्सएप को नियंत्रित करते हैं और झूठी ख़बरें व नफ़रत फैलाकर वोटरों को फुसलाते हैं। इसके बाद कांग्रेस की ओर से मार्क ज़करबर्ग को एक चिट्ठी लिखकर भारतीय अधिकारियों की शिकायत की गई थी। पार्टी ने मांग की थी कि इस मामले की जांच पूरी होने तक इन अधिकारियों को हटा कर नई टीम बनाई जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें