loader

सुशांत के पैसे के बारे में नहीं जानता था परिवार, तो क्यों लगाए रिया पर आरोप?

फ़िल्मी सितारे सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनके परिवार वालों ने मीडिया के कैमरों के सामने कई बार कहा कि रिया चक्रवर्ती ने उनके बेटे के पैसे हड़प लिए हैं। सुशांत के पिता केके सिंह ने तो 15 करोड़ रुपये हड़पने की बात कही। दो महीने की जांच के बाद पता चला है कि इस तरह के दावे हवा-हवाई थे क्योंकि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी मैराथन जांच के बाद पाया है कि सुशांत के परिवार को उसके पैसे से जुड़ी बातों के बारे में कोई जानकारी ही नहीं थी। 

ईडी को सुशांत के खातों से किसी भी तरह की मनी लॉन्ड्रिंग या ऐसे ट्रांजेक्शन जिन पर शक हो, ऐसे कोई भी सबूत अब तक नहीं मिले हैं। यह बात जांच से जुड़े एक सूत्र ने ‘मुंबई मिरर’ को बताई है। हालांकि सुशांत के खातों से हुए कुछ छोटे बैंक ट्रांसफ़र की जांच अभी जारी है।  

ताज़ा ख़बरें

सुशांत की मौत के तुरंत बाद उनके पिता केके सिंह ने पटना में दर्ज कराई एफ़आईआर में रिया के ख़िलाफ़ सुशांत को आत्महत्या के लिए उकसाने, आर्थिक ठगी करने और मानसिक रूप से परेशान करने का आरोप लगाया था। रिया को पूरी तरह घेरने की नीयत से उन्होंने रिया के पिता और भाई का नाम भी एफ़आईआर में डलवा दिया था। 

क्या रिया को फंसाया गया है, देखिए, वीडियो- 
इसके बाद ईडी ने रिया से घंटों तक पूछताछ की थी। इस दौरान रिया ने सुशांत के पैसों में हेरा-फेरी को लेकर उन पर लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। रिया ने कहा था, ‘मैंने कभी भी सुशांत के खाते से कोई रकम नहीं चुराई और जो कुछ भी ख़र्च किया, वो अपनी इनकम से किया।’ 
ईडी ने रिया और उनके परिवार की दो संपत्तियों को लेकर भी जांच की थी। इसे लेकर रिया ने कहा कि खार (ईस्ट) वाले फ़्लैट के लिए उसने 60 लाख रुपये का लोन लिया था और बाक़ी के 25 लाख रुपये अपनी इनकम से दिए थे।

परिवार गलतफहमी का शिकार

सूत्र ने मुंबई मिरर से कहा, ‘ऐसा लगता है कि राजपूत के परिवार को इस मामले में कुछ गलतफहमी है। उनके परिवार को उनके पैसे की या वे अपने पैसे को किस तरह खर्च करते थे, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। जैसे- वह चार्टेड अकाउंटेंट्स के जरिये टैक्स सहित भुगतान किया करते थे और यह तय है कि ऐसी बातें उनके परिवार को पता नहीं होंगी।’ 

मुंबई मिरर के मुताबिक़, ईडी को सुशांत के खाते से रिया के खातों में किसी भी तरह का सीधा या अनियमित ट्रांसफ़र वाला कोई लेन-देन नहीं मिला है।

वकील ने भी माना 

सुशांत के परिवार के वकील विकास सिंह का कहना है कि अभिनेता के परिवार को उसके पैसे को लेकर जानकारी नहीं थी और इसकी वजह यह थी कि उन्होंने कभी उसके पैसे के मामले में दख़ल देने की या उसे कंट्रोल करने की कोशिश नहीं की। विकास सिंह ने कहा कि ईडी की जांच जारी है और जांच पूरी होने के बाद इसके नतीजे सबके सामने आएंगे। उन्होंने कहा, ‘हमने जांच एजेंसी से कहा है कि वह इस बात की जांच करे कि क्या सुशांत के पैसे में से कुछ हिस्सा अभियुक्त यानी रिया को गया है।’ 

रिया के वकील सतीश मानशिंदे ने कहा है कि रिया के खातों में सुशांत के खातों से कोई पैसा नहीं आया था। 

देश से और ख़बरें

परिवार मानने को तैयार नहीं 

इतनी सारी एजेंसी की रिपोर्ट्स को भी सुशांत का परिवार मानने के लिए तैयार नहीं है। पहले उन्होंने और उनके वकील ने ‘सुशांत सिंह राजपूत की हत्या ही हुई है’, इसे लेकर जिद पकड़ ली और सीबीआई जांच की मांग की। अब जब एम्स के पैनल ने साफ-साफ और सीबीआई ने संकेतों में कह दिया है कि यह मामला आत्महत्या का है, हत्या का नहीं तो वे इसे भी मानने के लिए तैयार नहीं हैं। 

एम्स के पैनल ने सीबीआई को सौंपी अपनी रिपोर्ट में अभिनेता को ज़हर दिए जाने या गला घोटने की आशंकाओं से इनकार किया है। सीबीआई जांच में भी सुशांत द्वारा आत्महत्या किए जाने के ही संकेत मिले हैं। 

अब ईडी को पैसों की हेरा-फेरी के भी कोई आरोप नहीं मिले हैं और ख़ुद जब सुशांत के वकील कह रहे हैं कि अभिनेता के परिजनों को उनके पैसे के मामले में कोई जानकारी नहीं है तो उन्होंने 15 करोड़ के झूठे आरोप किसने कहने पर लगा दिए, इस तरह के बे सिर-पैर के आरोप क्यों लगाए गए, इसकी भी जांच की जानी चाहिए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें