loader

किसान आन्दोलन : विनाश काले विपरीत बुद्धि

अधिकारीगण इंग्लैंड के किंग कैन्यूट की तरह व्यवहार कर रहे हैं, जिन्होंने ज्वार की लहरों को चले जाने के लिए कहा था। सत्ता प्रतिष्ठान के लोग अपने गोएबेल्सियन प्रचार द्वारा (जो बेशर्म ‘गोदी मीडिया के माध्यम से फैलाई गया) किसानों को खालिस्तानी, पाकिस्तानी, माओवादी, देशद्रोही आदि के रूप में चित्रित करने की कोशिश की, लेकिन इसका विश्वास किसी ने नहीं किया। 
जस्टिस मार्कंडेय काटजू

कृषि क़ानूनों के वर्तमान में चल रहे किसान आंदोलन ने जाति और धर्म की बाधाओं को तोड़ कर लोगों को एकजुट कर दिया है। इसके अलावा, इन्होंने राजनेताओं को इस मामले से दूरी बनाये रखने के लिए कहा है।

दिल्ली के ग़ाज़ीपुर, टीकरी और सिंघु बॉर्डर पर इंटरनेट और टेलीफ़ोन सेवाओं को अधिकारियों ने बंद कर दिया है। वे शायद समझते हैं कि ऐसा कर किसान आन्दोलन को दबा देंगे। लेकिन मेरी राय में यह केवल स्थिति को और भयावह बनाएगा और बिगाड़ेगा।

किंग कैन्यूट की तरह व्यवहार कर रही है सरकार?

अधिकारीगण इंग्लैंड के किंग कैन्यूट की तरह व्यवहार कर रहे हैं, जिन्होंने ज्वार की लहरों को चले जाने के लिए कहा था। सत्ता प्रतिष्ठान के लोग अपने गोएबेल्सियन प्रचार द्वारा (जो बेशर्म ‘गोदी मीडिया के माध्यम से फैलाई गया) किसानों को खालिस्तानी, पाकिस्तानी, माओवादी, देशद्रोही आदि के रूप में चित्रित करने की कोशिश की, लेकिन इसका विश्वास किसी ने नहीं किया। 

ख़ास ख़बरें

क्या सोचते हैं पुलिसकर्मी?

उन्होंने दिल्ली की सीमाओं पर इकट्ठे हुए किसानों पर हमला करने के लिए गुंडे भेजे, लेकिन किसानों ने उनका सामना कर उन्हें वहाँ से भगा दिया। पुलिसकर्मियों को उन्हें तितर-बितर करने के लिए भी भेजा गया, लेकिन मुझे एक युवा मित्र ने सूचित किया, जो नियमित रूप से किसानों के पास जाते हैं और उन्हें भोजन, पानी की बोतलें आदि की आपूर्ति करते हैं, कि कई पुलिसकर्मियों ने किसानों को गले लगाया और रोए।

उन पुलिसकर्मियों ने उनसे अनुरोध किया कि वे इसका वीडियो न बनाएं ताकि उन्हें पीड़ित न किया जाए। आखिरकार, अधिकांश पुलिसकर्मी (और सेना के जवान) किसानों के बेटे हैं, और उनके दिल में उनके प्रति सहानुभूति होगी ही।

government to crush farmers protest against farm laws - Satya Hindi

इतिहास से सीखेगी सरकार?

यह घटना हमें 25 जुलाई 1830 में फ्रांसीसी राजा चार्ल्स द्वारा जारी किये गए सेंट क्लाउड ऑर्डिनेंस की याद दिलाती हैं। यह ऑर्डिनेंस प्रेस की स्वतंत्रता को दबाने के लिए जारी किया गया था, जिसका परिणाम हुआ 1830 की जुलाई क्रांति, जिसने 3 दिनों की बैरिकेड लड़ाई के बाद राजा को पद से हटा दिया था। 

फ़रवरी 1917 में रूसी सैनिकों को प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने का आदेश दिया गया था, जिससे उनमें उल्टा प्रदर्शनकारियों के साथ अपनेपन का एहसास जगा, और परिणामस्वरूप फ़रवरी क्रान्ति जिससे ज़ारशाही का अंत हो गया।

उठ रहा है ज्वार!

भारत के किसान संख्या में लगभग 75 करोड़ हैं, जो एक बहुत बड़ी ताक़त है, और जो अब एक ज्वार की लहर के भाँति उठ खड़ी हो गयी है। नेपोलियन ने चीनी लोगों के बारे में कहा था कि "सोने वाले विशाल जीव को सोने दो, क्योंकि जब वह जागेगा तो दुनिया  हिल जाएगी"। आज भारतीय किसानों के बारे में भी यही कहा जा सकता है। 

भारत अब तक प्रगति नहीं कर सका क्योंकि हम जाति और धर्म के आधार पर विभाजित थे, और आपस में लड़ रहे थे, और इस कमज़ोरी का उपयोग हमारे स्वार्थी राजनेताओं ने समाज के ध्रुवीकरण और जाति और सांप्रदायिक घृणा और  हिंसा को उकसाकर वोट बैंक बनाने के लिए किया।

वर्तमान में चल रहे किसान आंदोलन ने जाति और धर्म की बाधाओं को तोड़ कर लोगों को एकजुट कर दिया है, जो एक महान ऐतिहासिक उपलब्धि है। इसके अलावा, इन्होंने राजनेताओं को इस मामले से दूरी बनाये रखने के लिए कहा है।

यह आंदोलन, जो वर्तमान में केवल आर्थिक माँगों के लिए है, जैसे कृषि उपज के लिए उचित मूल्य आदि, बाद में  भारतीय जनता के एक विशाल राजनैतिक और सामाजिक  जनसंघर्ष में विकसित होगा जो 10-15 वर्षों तक चल सकता है।

लेकिन  अंततोगत्वा इसका परिणाम होगा एक राजनीतिक और सामाजिक व्यवस्था बनाना जिसके तहत भारत तेज़ी  से औद्योगिकीकरण करेगा और भारत को समृद्ध राष्ट्र बनाएगा और  भारतीय जनता को उच्च जीवन स्तर और सभ्य जीवन भी देगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
जस्टिस मार्कंडेय काटजू

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें