loader

कोरोना: विदेशी वैक्सीन की मंजूरी में तेज़ी लाने का फ़ैसला क्यों?

सरकार ने अब कोरोना की विदेशी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने का फ़ैसला किया है। सरकार की ओर से यह बयान तब आया है जब आज ही रिपोर्ट आई है कि रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V को मंजूरी दी गई है और उम्मीद है कि पाँच अन्य वैक्सीन को इस साल मंजूरी मिल सकती है। इसमें जॉनसन एंड जॉनसन, ज़ायडस कैडिला, सीरम इंस्टीट्यूट-नोवावैक्स और भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन शामिल हैं।

विदेशों में विकसित वैक्सीन को मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने का फ़ैसला तब लिया गया है जब देश में रिकॉर्ड कोरोना संक्रमण के मामले आ रहे हैं, वैक्सीन का स्टॉक कम पड़ने की ख़बरें हैं और दो वैक्सीन पर ही निर्भर रहने के लिए सरकार की आलोचना की जा रही है। इस बीच सरकार ने 'टीका उत्सव' शुरू किया है। कुछ लोग यह कहकर भी आलोचना कर रहे हैं कि जब वैक्सीन ही नहीं है तो टीका उत्सव कैसे मनेगा!

ताज़ा ख़बरें

कल तक देश में दो टीके को मंजूरी मिली थी। सरकार ने देश में कोरोना वैक्सीन की दो कंपनियों- एस्ट्राज़ेनेका से क़रार करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक- को ही टीके के इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। अब स्पूतनिक-V के भी भारत में इस्तेमाल किए जाने की मंजूरी मिल गई है। 

देश में अब तक कोविशील्ड और कोवैक्सीन के जो दो टीके उपलब्ध रहे हैं उनकी भी उत्पादन की क्षमता सीमित है। निजी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट महीने में 6.5 करोड़ कोविशील्ड वैक्सीन बना सकती है। भारत सरकार भी एक खरीदार है। यानी सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया के दूसरे देशों की तरह ही भारत में वैक्सीन बेच सकता है। कोवैक्सीन अब तक देश में टीकाकरण में क़रीब 10 फ़ीसदी ही सहभागी है। 

हाल के दिनों में कोरोना वैक्सीन पर बहस तेज़ हो गई। यह बहस यह थी कि देश में कोरोना वैक्सीन की कमी है या नहीं? यह तब शुरू हुई जब महाराष्ट्र ने सबसे पहले आगाह किया था कि उसके पास सिर्फ़ तीन दिनों के लिए ही वैक्सीन उपलब्ध है।

इसके बाद एक के बाद एक कई राज्यों से ख़बरें आईं कि वैक्सीन का स्टॉक कम पड़ गया है। कई राज्यों में तो टीकाकरण केंद्रों के बंद होने की ख़बर भी आई। 

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने पिछले हफ़्ते कहा था कि महाराष्ट्र के पास 14 लाख वैक्सीन के डोज बचे हैं जो तीन दिन के लिए ही था। कई टीकाकरण केंद्र बंद हुए तो केंद्र की ओर से वैक्सीन भेजी गईं।

कोरोना की दूसरी लहर पर शोर मचने से पहले कहा यह जा रहा था कि भारत की वैक्सीन डिप्लोमैसी शानदार है। लेकिन 7 अप्रैल तक स्थिति यह थी कि सिर्फ़ 1.05 करोड़ वैक्सीन ही ग्रांट के तौर पर दूसरे देशों को दी गई थी, 3.5 करोड़ वैक्सीन व्यावसायिक तौर पर बेची गयी और 1.8 करोड़ वैक्सीन विश्व स्वास्थ्य संगठन की कोवैक्स फैसिलिटी के तहत निर्यात की गई। 

देश से और ख़बरें

भारत की वैक्सीन नीति पर एक सवाल यह उठाया जा रहा है कि सरकार ने टीके के लिए प्राथमिकता समूह तय कर रखा है। अब तक यह इस आधार पर तय किया गया कि जो कोरोना से ज़्यादा प्रभावित होंगे, जैसे- स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर्स और बुजुर्ग और कोमोर्बिडिटीज वाले मरीज़, उनको पहले टीका लगाया जाएगा। लेकिन अब इस पर सवाल उठ रहे हैं कि क्यों न कंटेनमेंट ज़ोन के आधार पर टीकाकरण अभियान चलाया जाए। यानी उस ज़ोन में सभी लोगों को टीके क्यों नहीं लगाए जा रहे हैं। मांग तो यह की जा रही है कि अब सभी उम्र के लोगों को टीकाकरण किया जाना चाहिए क्योंकि कोरोना नियंत्रित नहीं हो रहा है।

govt to fast track emergency approvals for foreign vaccines of corona - Satya Hindi
बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो गया लगता है। देश में हर रोज़ संक्रमण के मामले अब डेढ़ लाख से ज़्यादा आने लगे हैं। सोमवार को देश में 1 लाख 61 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं। इससे पहले रविवार को 1 लाख 68 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आए थे। यह लगातार सातवीं बार है जब एक लाख से ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले आए हैं। अब तक कुल आठ बार 1 लाख से ज़्यादा पॉजिटिव केस आए हैं।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें