loader

कोरोना: सबसे ज़्यादा संक्रमित देशों में छठे स्थान पर भारत, महानगरों में हालात ख़राब

भारत कोरोना से सबसे ज़्यादा संक्रमित देशों की कतार में छठे स्थान पर पहुंच गया है और इसने इटली को पीछे छोड़ दिया है। बीते 24 घंटों में संक्रमण के रिकॉर्ड 9,887 नये मामले सामने आए हैं और 294 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 2,36,657 हो गई है और अब तक 6,642 लोगों की मौत हो चुकी है। 

हालांकि राहत की बात यह है कि संक्रमित लोगों में से 1,14,073 लोग ठीक हो चुके हैं और 1,15,942 का इलाज चल रहा है। यानी संक्रमित लोगों में से 48 फ़ीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

भारत से ज़्यादा मामले अमेरिका में 19,65,912, ब्राजील में 6,46,006, रूस में 4,58,689, स्पेन में 2,88,058 और ब्रिटेन में 283,311 हैं। अगर संक्रमण की रफ़्तार यही रही तो 6 दिन के भीतर भारत में स्पेन और इटली से ज़्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके होंगे। 

बीते कुछ दिनों में दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु में संक्रमण की रफ़्तार बढ़ी है। इनमें से भी इन राज्यों के महानगरों में ये संक्रमण ख़तरनाक रूप लेता जा रहा है। जैसे - दिल्ली, महाराष्ट्र में मुंबई, गुजरात में अहमदाबाद और तमिलनाडु में चेन्नई में फैल रहा संक्रमण डरा रहा है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 2,436 नये मामले सामने आने के साथ ही संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा बढ़कर 80,229 हो चुका है। महाराष्ट्र में मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है और अब तक 2,849 लोगों की मौत हो चुकी है। 

महाराष्ट्र में भी केवल मुंबई में 46,080 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और अब तक 1,519 लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई से दूसरे प्रदेशों को जाने वाले प्रवासी भी बड़ी संख्या में संक्रमित पाए गए हैं और अब यह चिंता का विषय बन रहा है क्योंकि संक्रमण अब शहरों से गांवों की ओर जाता दिख रहा है। 

गुजरात में कोरोना के 510 नये मामले आए हैं और राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,119 हो गई है। जबकि 1,190 लोगों की मौत हुई है। यहां अहमदाबाद सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं और इस महानगर में 13 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। 

तमिलनाडु में भी हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 1,438 नये मामले सामने आने के साथ राज्य में कुल 28,694 लोग संक्रमित हो चुके हैं। राज्य की राजधानी चेन्नई में संक्रमण के 19 हज़ार मामले सामने आ चुके हैं। 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 1,330 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 26,334 हो गया है और अब तक 708 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान में संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 10,084 जबकि मध्य प्रदेश में 8,996 हो गया है। साफ दिख रहा है कि राज्यों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं।

इसी तरह उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल भी कोरोना के संक्रमण से जूझ रहे हैं। बीते 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 496 नये मामले सामने आए और राज्य में संक्रमित होने वालों की तादाद 9,733 हो गई। पश्चिम बंगाल में 427 नये मामलों के साथ संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 7,303 हो गया है। 

कर्नाटक में 4,835, जम्मू-कश्मीर में 3,324, हरियाणा में 3,597 और तेलंगाना में 3,290 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। पंजाब में 2,478 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि असम में यह आंकड़ा 2,243 हो गया है।

देश से और ख़बरें

संक्रमण के मामलों के इतनी तेज़ी से बढ़ने के बीच केंद्र व राज्य सरकारों ने लॉकडाउन में छूट देना शुरू कर दिया है। धार्मिक स्थलों, बाज़ारों, दफ़्तरों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को खोला जा रहा है। भारत जैसे सघन आबादी वाले देश में सोशल डिस्टेंसिंग को फ़ॉलो करवाना बेहद मुश्किल है और दिख रहा है कि लॉकडाउन में छूट मिलते ही बाज़ारों में लोग उमड़ पड़े हैं। ऐसे में बेहद सतर्क रहने की ज़रूरत है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें