loader

कोरोना: एक दिन में 1.32 लाख केस, 2713 मौतें हुईं

देश में एक दिन में कोरोना के 1 लाख 32 हज़ार 364 पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 2713 लोगों की मौत हुई है। इससे एक दिन पहले 1 लाख 34 हज़ार मामले आए थे और 2887 लोगों की मौत हुई थी। यह लगातार आठवाँ दिन है जब संक्रमण के मामले 2 लाख से कम आए हैं। मई की शुरुआत में दूसरी लहर के अपने चरम पर होने के दौरान सबसे ज़्यादा 4 लाख 14 हज़ार केस आए थे। 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी गुरुवार के आँकड़ों के अनुसार देश में 24 घंटे में 2 लाख 7 हज़ार लोग ठीक हुए हैं। अब तक कुल मिलाकर 2 करोड़ 85 लाख 74 हज़ार से ज़्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 2 करोड़ 65 लाख 97 हज़ार ठीक हो चुके हैं और 3 लाख 40 हज़ार 702 लोगों की मौत हो चुकी है। 

ताज़ा ख़बरें

एक समय देश में सक्रिए मामलों की जो संख्या 37 लाख से ज़्यादा हो गई थी वह अब घटकर 16 लाख 35 हज़ार हो गई है। इसका मतलब है कि स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ काफ़ी कम हुआ है। 

कोरोना संक्रमण के मामलों में 2 महीने की तेज़ी के बाद अब संक्रमण उस स्तर तक गिर गया है जिसे विशेषज्ञ मानते हैं कि मौजूदा स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा स्थिति संभाल सकता है। यानी अब इस स्थिति में वायरस को नियंत्रित किया जा सकता है। ज़्यादातर राज्यों में केसों की संख्या घट रही है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मौतों में भी कमी आने लगी है। हर दिन 3,000 से कम मौतें दर्ज की जा रही हैं, जबकि बमुश्किल 10 दिन पहले 4,400 से अधिक लोगों की मौतें हो रही थीं। 

हालाँकि यह कहा जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के सबसे बुरे दिन भले ही बीत गए हों, लेकिन अभी भी कोरोना की दूसरी लहर ख़त्म नहीं हुई है। 

पहली लहर में सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले 97 हज़ार 894 दर्ज किए गए थे और इस दूसरी लहर में अभी भी हर रोज़ क़रीब 1 लाख 32 हज़ार मामले आ रहे हैं। हालाँकि कहा जा रहा है कि दूसरी लहर धीरे-धीरे कमज़ोर पड़ती जा रही है।

अब जिन राज्यों में सबसे ज़्यादा मामले आ रहे हैं उनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश शामिल हैं। कर्नाटक में 18 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव केस दर्ज किए गए। राज्य में 2.86 लाख सक्रिए मामले हैं। और इसलिए वहाँ पाबंदी को अगले 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है।  केरल में भी 18 हज़ार से ज़्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। तमिलनाडु में एक दिन में 24 हज़ार से ज़्यादा मामले दर्ज किए गए। 

महाराष्ट्र में 15,229 कोरोना संक्रमण के मामले आए। राज्य में अब तक कुल संख्या 57.91 लाख से अधिक हो गई है। गुरुवार को पांच-स्तरीय अनलॉक योजना की घोषणा की गई, लेकिन बाद में राज्य सरकार ने स्पष्ट किया कि अप्रैल के मध्य से लगाए गए कोरोना प्रतिबंधों को ख़त्म करने के लिए नए नियम 'अभी भी विचाराधीन' हैं।

दिल्ली में क़रीब ढाई महीने में पहली बार ऐसा हुआ है कि 500 से भी कम मामले दर्ज किए गए हैं। वहाँ एक दिन में 487 पॉजिटिव केस आए और 45 लोगों की मौत हुई। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट अब 1 फ़ीसदी से भी कम होकर 0.65 फ़ीसदी पर पहुँच गई है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें