loader

भारतीय सीमा पर लाखों सैनिक तैनात करेगा पाकिस्तान?

कश्मीर का विशेष दर्जा ख़त्म किए जाने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। क्या एक बार फिर पाकिस्तान अपने लाखों सैनिकों और साजो सामान को भारत से लगने वाली सीमा पर तैनात करने जा रहा है?
यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि अमेरिका में पाकिस्तानी राजदूत असद मजीद ख़ान ने कहा है कि उनका देश भारत की सीमा पर अपनी सेना तैनात करने पर मजबूर हो सकता है। 
अमेरिकी अख़बार 'दि न्यूयॉर्क टाइम्स' को दिए इंटरव्यू में ख़ान ने कहा, 'हमारे पास कोई उपाय नहीं है। यदि पूर्वी सीमा पर तनाव बढ़ता है तो हमे अपनी सेना को वहाँ तैनात करना पड़ सकता है।' 

जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार जो कार्रवाइयाँ कर रही है, वह बेहद बुरे वक़्त हो रहा है। यदि वहाँ तनाव बढ़ा तो हमें पश्चिमी सीमा से सैनिक हटा कर पूर्वी सीमा पर तैनात करना होगा।


असद मजीद ख़ान, अमेरिका में पाकिस्तानी राजदूत

पाकिस्तान के पश्चिम में अफ़ग़ानिस्तान और पूरब में भारत है। पाकिस्तानी राजदूत के कहने का मतलब यह है कि इसलामाबाद अफ़ग़ान सीमा से सेना हटा कर भारतीय सीमा पर तैनात कर देगा। 

ऑपरेशन पराक्रम

इसी तरह एक बार पहले भी पाकिस्तान ने अपनी सेना भारतीय सीमा पर तैनात कर दी थी। दोनों देशों की सेनाएँ बिल्कुल एक दूसरे के सामने खड़ी हो गई थीं और युद्ध का माहौल बन गया था। संसद पर आतंकवादी हमले के बाद 13 दिसंबर 2001 से लेकर 10 जून 2002 तक यह माहौल रहा। इसे भारत में 'ऑपरेशन पराक्रम' कहा गया था।  

'ऑपरेशन पराक्रम' के तहत भारत के 5 लाख और पाकिस्तान के 3 लाख सैनिक नियंत्रण रेखा पर तैनात थे। दोनों देशों ने अपनी-अपनी मिसाइलें भी सीमा पर लगा दीं। इसके अलावा दोनों देशों की वायु सेना के कई स्क्वैड्रन आमने सामने थे तो नौसेना को भी 'हाई अलर्ट' पर रखा गया था।
इस मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता जताई गई थी। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने अपने रक्षा मंत्री कोलिन पॉवेल को इसलामाबाद भेजा, जिसने पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ़ पर दबाव डाला कि वह अपनी सेना सीमा से वापस बुलाएँ। वाशिंगटन ने जैश-ए-मुहम्मद को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया। इसी संगठन ने संसद पर हमला किया था। 

'ऑपरेशन ब्रासटैक'

इसके पहले भी एक बार भारत-पाकिस्तान सीमा पर ऐसा ही तनाव हुआ था। भारतीय सेना ने 18 नवंबर 1986 से 6 मार्च 1987 तक 'ऑपरेशन ब्रासटैक' चलाया था। यह युद्ध अभ्यास था, जिसके तरह बड़ी तादाद में भारतीय सैनिकों को राजस्थान-गुजरात में पाकिस्तानी सीमा पर तैनात कर दिया गया था। पाकिस्तान ने अपने 5 कोर को भारतीय सीमा के पास तैनात कर दिया। उसने अपने दक्षिणी वायु कमान को भारतीय पंजाब से सटी सीमा पर ला खड़ा किया था। इसके अलावा पाकिस्तान ने अपनी नौसेना को भी भारतीय सीमा के पास तैनात कर दिया। 

सवाल यह है कि क्या 'ऑपरेशन पराक्रम' की तरह एक बार फिर दोनों देशों की सेनाएँ एक दूसरे के मुखातिब होंगी?

भारत की सरकार ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन अफ़ग़ानिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। अमेरिका में अफ़ग़ान राजदूत रोया रहमान ने पाकिस्तान के इस बयान को 'लापरवाही भरा, ग़ैरज़िम्मेदाराना और ग़ैरज़रूरी' क़रार दिया। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि 'अफ़ग़ानिस्तान का मानना है कि तमाम मसलों का समाधान बातचीत के ज़रिए ही की जा सकती है।'

रोया रहमान ने कड़े शब्दों में प्रतिवाद जताते हुए कहा कि 'अफ़ग़ान सीमा पर लाखों सैनिक तैनात रखने की कोई ज़रूरत ही नहीं है। इसके उलट अफ़ग़ान की स्थिरता को पाकिस्तान में बसे हुए, पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी गुटों से ख़तरा है।'
इस अफ़ग़ानिस्तान-पाकिस्तान-भारत त्रिकोण में एक और खिलाड़ी है, अमेरिका। पाकिस्तान भारतीय सीमा पर सैनिकों की तैनाती की बात कर अमेरिका को यह संकेत देना चाहता है कि अफ़ग़ानिस्तान से अमेरिकी सेना हटने के बाद वहाँ आतंकवादी वारदात बढ़ सकती है क्योंकि पाकिस्तानी सेना वहाँ से हट जाएगी तो तालिबान को रोकने वाला कोई नहीं होगा।
पाकिस्तान एक तीर से कई शिकार करना चाहता है। वह भारत को धमकी दे रहा है, अफ़गानिस्तान को डरा रहा है और अमेरिका को चेतावनी दे रहा है। सवाल यह है कि यदि पाकिस्तान ने भारतीय सीमा पर लाखों सैनिक तैनात कर दी दिए तो दिल्ली क्या करेगी? क्या भारत भी ऑपरेशन पराक्रम की तरह लाखों सैनिको को सीमा पर खड़ा कर देगा? मौजूदा हालत को देखते हुए इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें