loader
फ़ोटो साभार: यू-ट्यूब-डीडी/वीडियो ग्रैब

पहले प्रधानमंत्री नेहरू, पटेल, आंबेडकर... देश इन सबका ऋणी: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल क़िले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। उन्होंने प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आज इस मौक़े पर देश सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन कर रहा है। उन्होंने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ. भीमराम आंबेडकर, सुभाषचंद्र बोस, बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान जैसे महापुरुषों को याद किया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, '...देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू जी हों, देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल हों, भारत के भविष्य की दिशा निर्धारित करने वाले वाले- रास्ता तय कराने वाले बाबा साहब आंबेडकर सहित हर व्यक्ति को, हर व्यक्तित्व को आज याद कर रहा है देश- आज इन सभी महापुरुषों का ऋणी है।'

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज इस पावन पर्व के इस अवसर पर अपने सभी स्वतंत्रता सेनानियों को, राष्ट्र रक्षा में अपने आप को दिन रात खपाने वाले- आहुत करने वाले, वीर-विरांगनाओं को आज देश नमन कर रहा है।' 

उन्होंने कहा, 'आज़ादी को जन आंदोलन बनाने वाले पूज्य बापू हों, या आज़ादी के लिए अपना सबकुछ न्योछावर करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद, बिस्मिल और असफाक उल्ला खान जैसे महान क्रांतिवीर हों, झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई हों... देश इन सभी महापुरुषों का ऋणी है।'

प्रधानमंत्री मोदी ने बँटवारे का दर्द बयाँ करते हुए कहा कि हम आज़ादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बँटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। उन्होंने इसे पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक करार दिया। उन्होंने कहा कि अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब से 25 वर्ष की यात्रा नए भारत के सृजन का अमृतकाल है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने ओलंपिक में पदक जीतने वालों की ख़ूब तारीफ़ की। उन्होंने ओलंपिक में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के सम्मान में समारोह में शामिल लोगों से तालियाँ बजवाईं।
लाल क़िले पर ओलंपिक में हीरो रहे एथलीटों को ख़ास तौर से आमंत्रित किया गया। भाला फेंक स्पर्धा में भारत को पहली बार स्वर्ण पदक जिताने वाले खिलाड़ी और सेना में सूबेदार नीरज चोपड़ा इन खिलाड़ियों में शामिल रहे। समारोह में ओलंपिक के 32 विजेता खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया। टोक्यो ओलंपिक में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल सात पदक जीतकर भारत ने इस बार ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। 
प्रधानमंत्री ने कहा, 'उज्ज्वला योजना से लेकर आयुष्मान भारत तक, देश के ग़रीब सरकारी योजनाओं की ताक़त जानते हैं... अब हमें सैचुरेशन की ओर बढ़ना होगा। 100 फ़ीसदी गाँवों में सड़कें, 100 फ़ीसदी घरों के सभी लोगों के बैंक खाते, 100 प्रतिशत लाभार्थियों के पास आयुष्मान भारत कार्ड, उज्ज्वला योजना के तहत 100 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों के पास गैस कनेक्शन होना चाहिए।'
देश से और ख़बरें

प्रधानमंत्री ने कोरोना संकट का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी में हमारे डॉक्टर, हमारे नर्सेस, हमारे पैरामेडिकल स्टाफ, सफाईकर्मी, वैक्सीन बनाने मे जुटे वैज्ञानिक, सभी वंदन के अधिकारी हैं। मोदी ने कहा कि देश के सामने, पूरी मानवजाति के सामने कोरोना का यह कालखंड बड़ी चुनौती के रूप में आया है। उन्होंने कहा कि भारतवासियों ने संयम और धैर्य के साथ इस लड़ाई को लड़ा है।

महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कोरोना योद्धाओं को लाल क़िले की प्राचीर पर आमंत्रित किया गया। बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कोरोना योद्धाओं का खास तौर पर ज़िक्र किया। उन्होंने कोरोना की दूसरी लहर में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया। 

pm modi remembers jawahar lal nehru on 75th independence day address - Satya Hindi
फ़ोटो साभार: यू-ट्यूब-डीडी/वीडियो ग्रैब

प्रधानमंत्री ने लाल क़िले की प्राचीर से कहा कि देश में 110 से अधिक आकांक्षी ज़िलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, सड़क, रोज़गार, से जुड़ी योजनाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत आने वाले कुछ समय में प्रधानमंत्री गति शक्ति का नेशनल मास्टर प्लान देश के सामने रखेगा। उन्होंने कहा कि 100 लाख करोड़ से भी अधिक की योजना लाखों नौजवानों के लिए रोज़गार का नया अवसर पैदा करेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें