loader

राम मंदिर निर्माण के लिये ट्रस्ट बनाने का प्रस्ताव पारित: मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिये ट्रस्ट बनाने का प्रस्ताव पारित हो गया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक़ यह ट्रस्ट बनाया जाएगा और यह राम मंदिर के निर्माण से जुड़े सभी विषयों को लेकर फ़ैसला लेगा। 

मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए कहा, ‘बुधवार सुबह हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिये ट्रस्ट के गठन की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये हैं। सरकार ने कोर्ट के आदेशानुसार राम मंदिर निर्माण के लिये और इससे संबंधित अन्य विषयों के लिये वृहद योजना तैयार की है। मंत्रिमंडल की बैठक में ट्रस्ट का गठन करने का प्रस्ताव पारित किया गया है और ट्रस्ट का नाम श्री रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र रखा गया है।’ हालांकि ट्रस्ट के सदस्यों को लेकर अभी कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है। 

ताज़ा ख़बरें
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यह ट्रस्ट मंदिर निर्माण से जुड़े विषयों पर फ़ैसला लेने के लिये स्वतंत्र होगा। कोर्ट के आदेश के अनुसार, सुन्नी वक्फ़ बोर्ड को 5 एकड़ ज़मीन देने का अनुरोध उत्तर प्रदेश सरकार से किया गया और राज्य सरकार ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है।’ उन्होंने कहा कि भविष्य में राम मंदिर के दर्शन के लिये अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए फ़ैसला लिया गया है कि अयोध्या क़ानून के तहत अधिग्रहीत भूमि जो लगभग 67.03 एकड़ है, उसे श्री राम जन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट को ट्रांसफ़र किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री के लोकसभा में एलान के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में 15 ट्रस्टी होंगे जिसमें से एक ट्रस्टी हमेशा दलित समाज से रहेगा।’ उन्होंने सरकार के इस फ़ैसले को सामाजिक सौहार्द्र को मजबूत करने वाला बताया और इस फ़ैसले के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। 

देश से और ख़बरें

दशकों से चल रहे अयोध्या विवाद में पिछले साल 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला आया था। अदालत ने अपने फ़ैसले में कहा था कि विवादित जगह राम लला विराजमान को दी जाए। इसके अलावा मुसलमानों को मसजिद बनाने के 5 एकड़ ज़मीन देने का बात भी कोर्ट ने कही थी और केंद्र सरकार से मंदिर बनाने के लिए 3 महीने में ट्र्स्ट का गठन करने के लिये कहा था। अदालत ने कहा था कि मंदिर के ट्र्स्ट बोर्ड में निर्मोही अखाड़े को प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। 

अदालत ने अपने फ़ैसले में कहा था कि हिन्दू पक्ष यह साबित करने में कामयाब रहा है कि बाहरी आंगन पर उसका कब्जा बहुत पहले से रहा है और दूसरी ओर मुसलिम पक्ष यह साबित नहीं कर सका कि आंगन पर सिर्फ़ उसका ही कब्जा था।

सर्वोच्च अदालत ने इस मामले में 2010 में इलाहाबाद हाई कोर्ट के फ़ैसले को ख़ारिज कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि पूरी ज़मीन को एक ही माना जाना चाहिए। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने विवादित ज़मीन को तीन पक्षकारों में बाँट दिया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें