loader

‘माननीयों’ के ख़िलाफ़ दर्ज केस की जांच में देरी क्यों, सुप्रीम कोर्ट ने ED, CBI को डांटा

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को प्रतिष्ठित जांच एजेंसियों सीबीआई और ईडी को इस बात के लिए लताड़ लगाई कि वे सांसदों-विधायकों के ख़िलाफ़ दर्ज मुक़दमों की जांच में इतना वक़्त क्यों लगा रही हैं। सीजेआई एन.वी. रमना ने जांच एजेंसियों से पूछा है कि वे कारण बताएं कि आख़िर 10-15 सालों से मुक़दमे क्यों लंबित हैं और इनमें चार्जशीट फ़ाइल क्यों नहीं की गई है। 

अदालत ने कहा कि ईडी सिर्फ़ संपत्तियां जब्त करने का काम कर रही है और कुछ नहीं। जस्टिस रमना ने कहा कि इन एजेंसियों को इतना वक़्त क्यों लग रहा है, इस बारे में कोई वजह भी नहीं बताई गई है। 

जस्टिस रमना ने कहा कि इस तरह के मुक़दमों को लटकाया नहीं जाना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जांच तेज़ गति से होनी चाहिए जिससे लोगों को न्याय मिल सके। सीजेआई ने कहा कि हम इन एजेंसियों के बारे में इसलिए कुछ नहीं कहना चाहते क्योंकि हम इनका मनोबल नहीं गिराना चाहते लेकिन लंबित पड़े मुक़दमों की बात हालात को बयां करती है। 

ताज़ा ख़बरें

विधायकों-सांसदों के ख़िलाफ़ लंबित पड़े मुक़दमों के मामले में सुनवाई के दौरान एमिकस क्यूरी विजय हंसारिया ने कहा कि एक मुक़दमा तो ऐसा है, जिसमें एजेंसी ने कहा है कि यह 2030 में पूरा होगा। इस पर जस्टिस डी.वाई.चंद्रचूड़ ने कहा- माई गॉड। इस बेंच में जस्टिस रमना, जस्टिस चंद्रचूड़ के अलावा जस्टिस सूर्यकांत भी थे। 

हालांकि बेंच ने थोड़ा नरम रूख़ अपनाते हुए यह भी कहा कि अदालतों की ही तरह एजेंसियों को भी स्टाफ़ की कमी से जूझना पड़ता है और चाहे कोई बड़ा हो या छोटा मुक़दमा, लोग चाहते हैं कि उसमें सीबीआई जांच हो। 

सीजेआई ने कहा कि ऐसे मुक़दमे, जिनमें जनप्रतिनिधि भी शामिल होते हैं, इनमें वे अपने पद का दुरुपयोग कर सकते हैं और इस वजह से ही हमें विशेष शर्तें लगानी पड़ीं। 

पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि विधायकों और सांसदों के ख़िलाफ़ दर्ज मुक़दमों को हाई कोर्ट की इजाजत के बिना बंद नहीं किया जा सकेगा। अदालत ने यह भी कहा था कि राजनीतिक दलों को अपने उम्मीदवारों के चयन के 48 घंटे के भीतर आपराधिक रिकॉर्ड सार्वजनिक करना होगा। 

देश से और ख़बरें

अदालत तब एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें उन राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह को निलंबित करने की मांग की गई थी जो अपने उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि का खुलासा नहीं करते हैं।

इस मामले में सरकार की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मुक़दमों के लंबित होने की बात को स्वीकार किया और कहा कि एक केस से दूसरे केस में जाने के बजाए, मेरा यह मानना है कि हमें इन्हें लेकर तेज़ी से काम करने की ज़रूरत है। 

अदालत ने मेहता से कहा कि वे अगली सुनवाई में इस बात की वजह बताएं कि आख़िर मुक़दमों के निपटारे में इतना वक़्त क्यों लग रहा है। 

माननीयों का आपराधिक रिकॉर्ड

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मोदी कैबिनेट में शामिल 78 मंत्रियों में से 33 यानी 42 फ़ीसदी ने अपने ख़िलाफ़ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, जिनमें से चार पर हत्या के प्रयास से जुड़े मामले हैं।

जबकि लगभग 24 यानी 31 प्रतिशत मंत्रियों ने अपने ख़िलाफ़ दर्ज हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती आदि से संबंधित मामलों सहित गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। एडीआर ने इसके लिए चुनावी हलफनामों का हवाला दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी

अपनी राय बतायें

देश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें